27 MAYWEDNESDAY2020 4:02:05 PM
Nari

Immune Booster: तुलसी के सेवन से मिलते हैं ये अद्भुत फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 29 Mar, 2020 01:54 PM
Immune Booster: तुलसी के सेवन से मिलते हैं ये अद्भुत फायदे

आज पूरे विश्व में कोरोनावायरस ने अपनी दहशत फैली हुई है। ऐसे में इससे बचने के लिए सभी की प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होनी चाहिए। इसके लिए तुलसी का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। तुलसी में विटामिन, कैल्शियम, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल, एंटी- इंफ्लामेटरी गुण पाए जाते हैं। ऐसे में औषधीय गुणों से भरपूर होने से यह कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचाने के साथ कई तरह के वायरस से सुरक्षित रखने में मदद करती है। तो चलिए जानते हैं इसके सेवन से मिलने वाले अनगिनत फायदों के बारे में...


इम्यून सिस्टम होता है स्ट्रांग

कोरोना की चपेट में आने से बचने के लिए इम्यूनिटी पॉवर स्ट्रांग करने की जरूरत है। ऐसे में रोजाना 4-5 तुलसी के पत्तों का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा 1 कप पानी में तुलसी के 4-5 पत्ते, 2 लौंग, 1/2 नींबू का रस, 1 टेबलस्पून शहद, 1/4 काली मिर्च पाउडर, 1 इंच अदरक का टुकड़ा मिलाकर उबालें। अच्छे से उबालने के बाद काढ़े को छान लें। तैयार काढ़ा का दिन में 2 बार सुबह व शाम सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होने में मदद मिलती है।

PunjabKesari

सर्दी- जुकाम से दिलाएं राहत

आम सर्दी-जुकाम, बुखार, वायरल की समस्या में तुलसी की चाय पीने से फायदा मिलता है। आप अपनी रोजाना की चाय में तुलसी के 4-5 पत्तों को डालकर इसका सेवन कर सकते हैं। 

कैंसर से करें बचाव

तुलसी में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी- कैंसर आदि गुण होते हैं। ऐसे में रोजाना इसके 4-5 पत्तों का या चाय बनाकर सेवन करने से कैंसर होने का खतरा कम रहता है।

PunjabKesari

चोट लगने पर

इसमें एंटी-फंगल ,एंटी- बैक्टीरियल गुण होते हैं। ऐसे में चोट लगने पर तुलसी के कुछ पत्तों को 1/2 फिटकरी में मिक्स कर लगाने से गांव तेजी से ठीक होता है। इसके अलावा इसके पत्तों को किसी भी तेल में मिलाकर लगाने से भी राहत मिलती है।

पेट के लिए फायदेमंद

औषधीय गुणों से भरपूर होने के कारण तुलसी पेट से जुड़ी समस्याओं से निजात दिलाने में फायदेमंद होती है। तुलसी के 4-5 पत्तों को चुटकीभर जीरे में पीस कर दिन में 3-4 बार सेवन करने से डायरिया, पेट दर्द, गैस, पीरियड पेन आदि से राहत मिलती है।

Related News