19 FEBTUESDAY2019 6:30:00 AM
Nari

इन प्रॉब्लम में खाएं तुलसी के 4 पत्ते तुरंत मिलेगा आराम

  • Edited By Punjab Kesari,
  • Updated: 26 Nov, 2017 12:42 PM
इन प्रॉब्लम में खाएं तुलसी के 4 पत्ते तुरंत मिलेगा आराम

तुलसी का पौधा ज्यादातर घरों में लोग उगाते हैं। इसें आंगन की शोभा माना जाता है। हिंदू धर्म में तो तुलसी की पूजा भी की जाती है। धार्मिक ही नहीं तुलसी के पौधे के सेहत से जुड़े भी बहुत से लाभ है। रोजाना तुलसी के पत्तों का सेवन करने से बहुत से लाभ मिलते हैं। आइए जानें तुलसी के पत्ते खाने के फायदे। 

1. पीरियड्स का दर्द दूर
मासिक धर्म के दौरान ज्यादातर औरतों की कमर में बहुत दर्द होता है। इस दर्द से राहत पाने के लिए एक छोटा चम्मच तुलसी का रस लें। इसके अलावा तुलसी के पत्तों का सेवन करने से भी लाभ मिलता है। 

2. बुखार से आराम
मौसम के कारण होने वाले बुखार से छुटकारा पाने के लिए तुलसी बहुत फायदेमंद है। तुलसी की पत्तियों के चबाने से संक्रमण की परेशानी दूर हो जाती है। इसके अलावा तुलसी के पत्तों, अदरक और मुलैठी की पीसकर शहद के साथ सेवन करने से सर्दी के बुखार में आराम होता है।

3. खांसी और जुकाम
खांसी और जुकाम को दूूर करने के लिए 7 पत्ते तुलसी,3 लौंग को एक गिलास पानी में उबाल लें। जब पानी आधा रह जाए तो इसमें थोड़ा सा सेंधा नमक डालकर पीएं। इसके बाद आराम करें। दिन में 2 बार इसका सेवन करें। 

4. मानसिक शांति
एक कांच के जार में तुलसी केे पत्ते और काली मिर्च डाल दें। इन ढक्कन में छेद बंद करके कमरे में रखने से मानसिक शांति मिलती है।  

5. सिर दर्द से छुटकारा
सिरदर्द होने पर तुलसी के पत्तों का रस और कपूर मिलाकर पेस्ट बना लें और माथें पर लगाएं जल्दी ही सिरदर्द ठीक हो जाएगा। 
 

फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad