Twitter
You are hereNari

इन 5 लोगों के लिए वरदान है एवोकैडो तेल

इन 5 लोगों के लिए वरदान है एवोकैडो तेल
Views:- Tuesday, March 27, 2018-3:47 PM

एवोकैडो में कई स्वास्थ्य गुण होते हैं, जिससे इस्तेमाल से कई बीमारियां भी दूर रहती हैं। वैसे तो बहुत से तेल काफी फायदेमंद होते है लेकिन एवोकैडो तेल खाना पकाने और अन्य कई प्रॉबल्म को दूर करने में फायदेमंद है। एवोकैडो तेल में विटामिन ई, प्रोटीन,  विटामिन ए, थियामिन,  पोटैशियम, असंतृप्त वसा अन्य आदि कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इस तेल का इस्तेमाल कई ब्यूटी प्रॉडक्ट्स और दवाइयों में भी होता है। अगर आप भी जिंदगीभर तंदरूस्त रहना चाहते है तो इस तेल का इस्तेमाल अपनी रूटीन लाइफ में जरूर करें। आइए जानते है एवोकैडो तेल के फायदे। 

 

1. रक्तचाप कम 
एवोकैडो तेल से पका खाने से किडनी में आवश्यक फैटी एसिड का स्तर ठीक रहता है और रक्तचाप नियंत्रित रहता है। इसलिए अपनी डाइट में एवोकैडो के साथ-साथ एवोकैडो से पका खाना खाएं। इससे दिल के साथ ब्लड प्रैशन भी ठीक रहेगा। 

 

2. गठिया दर्द 
गठिया दर्द की शिकायत बहुत से लोगों को होती है। अगर आप भी गठिया दर्द से परेशान है तो आपनी डाइट में एवोकैडो और इसका तेल शामिल करें। एवोकैडो तेल को  घुटने और कूल्हे के पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के उपचार के लिए इस्तेमाल किया जाता है। 

 

3. सोरायसिस
शोध के अनुसार जिन सोरायसिस रोगियों ने 12 सप्ताह के लिए विटामिन और एवोकैडो तेल का इस्तेमाल किया, उनमें काफी सुधार देखने को मिला। अगर आप भी सोरायसिस से परेशान है तो एवोकैडो के साथ विटामिन बी12 की मात्रा अपनी डाइट में बढ़ा दें। 

 

4. ढीली त्‍वचा में कसाव
स्किन को कोलेजन की मात्रा न मिलने से त्वचा ढीली पड़ जाती है लेकिन एवोकैडो तेल कोलेजन की मात्रा बढ़ाने में सहायक है। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर होता है, जो शरीर में कसाव बनाए रखता है।

 

5. मसूड़ों का रोग
एवोकैडो तेल मसूड़ों की सूजन कम करता है और पेरिओडोंटल रोग से बचाए रखता है। इसके अलावा इससे जबड़े की हड्डियां मजबूत और दांत के टूटने से बचे रहते है। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!