20 APRSATURDAY2019 10:14:02 AM
Nari

सिर दर्द हो या पेट की खराबी, हींग से मिलेंगे जबरदस्त फायदे

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 26 Nov, 2018 06:42 PM
सिर दर्द हो या पेट की खराबी, हींग से मिलेंगे जबरदस्त फायदे

हींग का इस्तेमाल हर घर में किया जाता है। खाने का फ्लेवर बढ़ाने के साथ-साथ यह दवाइयां बनाने में भी काम आती है। इसमें प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन आदि भरपूर मात्रा में शामिल होते हैं। इसके अलावा इसके एंटी-वायरल, एंटी-बायोटिक, एंटी-ऑक्सिडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण कई तरह की बीमारियों से बचाव करने में भी मददगार है। जो लोग लहसुन खाने से परहेज करते हैं उन्हें हींग का सेवन जरूर करना चाहिए

कैसे बनती है हींग? 

हींग का पेड़ 6 से 8 फुट का होता है। इस पर पीले रंग के फूल उगते हैं। पेड़ की जड़ पर चीरा लगाने से तेज गंध का रस निकलता है जिसे सूख कर गोंद जैसा हो जाता है, इसे हींग कहते हैं। इसे पूरी तरह से प्रोसेस करके बाजार में बेचा जाता है। 
PunjabKesari, Asefotedia

कैसे करें असली हींग की पहचान? 

इसका फायदा तभी मिलता है जब हींग असली हो। इसे खरीदने से पहले पहचान होना जरूरी है कि कहीं हींग में कोई मिलावट तो नहीं। जानें कैसे करें असली हींग की पहचान।

1. हींग को पानी में घोलें अगर इसका रंग दूध जैसा सफेद हो जाता है तो हींग असली है।

2. हींग को माचिस की तीली से जला कर देखिए। इसमें से अगर चमकदार लौ निकले और यह पूरी तरह से जल जाए तो समझ लें हींग असली है। नकली हींग के जलाने पर ऐसा नहीं होता। 

हींग के पोषक तत्व 

आयुर्वेद के अनुसार हींग गर्म तासीर की होती है। इसमें  कैल्शियम, फास्फोरस , आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा यह टी इंफ्लेमटरी, एंटी वायरल , एंटी बेक्टिरियल, एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुणों से भी भरपूर है।  

कैसे करें हींग का इस्तेमाल?

हींग का फायजा लेने के लिए इसका इस्तेमाल सब्जियों में किया जा सकता है। पाउडर वाली हींग की बजाय कठोर हींग खरीदें। इसे कढ़ाई में डाल कर मध्यम आंच पर भूनें जब इस पर सफेद धब्बे पड़ जाए तो इसे निकाल कर दोबारा भूनें। इसी तरह इसे फिर सेंक लें यह पॉप कॉर्न की तरह फूल जाएगी। फिर इसे निकाल कर मिक्सी में थोड़ा-सा नमक डालकर पीस लें। इसका पाउडर आप सब्जी बनाने में इस्तेमाल करें। 

हींग के फायदे

पेट संबंधी परेशानियां दूर

पेट की गैस, पाचन क्रिया की गड़बड़ी, पेट दर्द, बदहजमी आदि जैसी परेशानियां दूर करने में हींग फायदेमंद है। चुटकी भर हींग, अजवाइन और काला नमक मिलाकर गुनगुने पानी के साथ लेने से तुरंत आराम मिलता है। 
PunjabKesari, Stomach Ache

नवजात के लिए लाभकारी

हींग का पानी के साथ घोल बनाकर छोटे बच्चे की नाभि के आस-पास लगाने से पेट की गैस निकल जाती है। 

भूख बढ़ाए

बदहजमी से परेशान हैं तो हींग,अजवाइन,छोटी हरड़ और सेंधा नमक के पाउडर को बराबर मात्रा में मिलाकर दिन में 3 बार चुटकी भर सेवन करें। इससे भूख भी बढ़ने लगती है। 

दर्द से आराम

दांत का दर्द, माइग्रेन, सिरदर्द, पीरियड्स के दौरान होने वाली दर्द से छुटकारा दिलाने में भी हींग बहुत लाभकारी है। इसके लिए 1 गिलास गुनगुने पानी में चुटकी भर हींग मिलाकर उबाल लें और गुनगुना होने पर इसका सेवन करें। इससे जोड़ों के दर्द से भी आराम मिलता है। 

कफ से राहत

हींग के साथ शहद और 1 बूंद अदरक का रस मिलाकर सेवन करें। इससे खांसी को बहुत जल्द आराम मिलता है। 
PunjabKesari

डायबिटीज कंट्रोल

दाल-सब्जी में हींग का इस्तेमाल करने से डायबिटीज कंट्रोल रहती है। 
PunjabKesari

हिचकी

कुछ लोगों को बहुत जल्दी हिचकी लग जाती है। इससे राहत पाने के लिए पुराने गुड़ के साथ हींग खाने से हिचकी तुरंत राहत मिल जाती है। 

हींग के नुकसान

इसका जरूरत से ज्यादा सेवन करने से करने से नुकसान भी हो सकता है। इसका दिन में 100 या 150 मिली ग्राम से ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इसकी तासीर बहुत गर्म होती है। गर्भवती महिलाओं को इसका सेवन नहीं करना चाहिए। कई बार इससे पेट का अल्सर, हाई ब्लड प्रैशर आदि की दिक्कत आ सकती है। 

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News

From The Web

ad