04 JUNTHURSDAY2020 5:17:41 AM
Nari

डायबिटीक लोगों के लिए वरदान है यह फल, खाने से मिलेंगे 10 फायदे

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 10 May, 2020 11:36 AM
डायबिटीक लोगों के लिए वरदान है यह फल, खाने से मिलेंगे 10 फायदे

गर्मी हो या सर्दी, अमरूद हर मौसम में मिल जाने वाला फल है। इसकी तासीर ठंडी होती हैं जो पेंट की पेट की बहुत सी बीमारियों को दूर करने में रामबाण साबित होती है। अमरूद खाने से न केवल कब्ज दूर रहती हैं बल्कि इसमें मौजूद पोषक तत्व डायबिटीज व मोटापे जैसी गंभीर बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। चलिए जानते हैं अमरूद व इसके इस्तेमाल के तरीके जिनसे दूर रहती हैं कई हैल्थ और ब्यूटी प्रॉब्लम। 

 

अमरूद में मौजूद गुण 

100 ग्राम अमरूद में भरपूर मात्रा में फास्फोरस व पोटेशियम होता है। इसकी के साथ रोजाना अमरूद की इतनी मात्रा लेने से विटामिन भी 152 मि.ग्रा, 7 ग्राम रेशे, 33 ग्राम कैल्सियम और आयरन मिलता है। इसके अलावा अमरूद के पत्तों में एंटीऑक्‍सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो आपको कई स्वास्थ्य व सौंदर्य समस्याए दूर करने में मदद मिलती हैं।

PunjabKesari

डायबिटीज के लिए अमरूद

डायबिटीज में अमरूद ब्लड शुगर को कम करने में मदद करता है। अगर आप डायबिटीज के पेशेंट है तो  बिना छिलके वाले अमरूद का सेवन करें क्योंकि इसमें मौजूद एंटी-हायपरलिपिडेमिक टाइप-2 डायबिटीज के खतरे को कम करने में मदद करता हैं।

  

वजन कंट्रोल

अधिकतर लोग बढ़ते वजन से परेशान रहते हैं ऐसे में फलों का सेवन फायदेमंद साबित होता है। बात अमरूद की करें तो इसमें फाइबर मौजूद होता है जिससे वजन कंट्रोल में रहता है। इतना ही नहीं, इस फल में बाकी फलों की तुलना में कैलोरी की मात्रा भी कम होती हैं। 

PunjabKesari

कैंसर से बचाव 

अमरूद में एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपन और विटामिन-सी उन मुक्त कणों से लड़ते हैं जो कैंसर का कारण बनते हैं। इस फल के सेवन से ब्रेस्ट कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर से बचाव रहता है। अध्ययनों के अनुसार अमरूद की पत्तियों से निकलने वाला अर्क कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचाने में मदद करता हैं। 

 

दुरुस्त पाचन तंत्र

अमरूद में फाइबर मौजूद होता है जो दस्त, अपच, गैस व पेट संबंधी समस्याओं से राहत दिलाता है। अमरूद में मौजूद रोगाणुरोधी गुण आंत के रोगाणुओं से भी लड़ने और दस्त को रोकने में मदद करता है। इसके अलावा इससे पाचन भी दुरुस्त रहता हैं। 

 

आंखों की रोशनी

ज्यादा देर तक टीवी, कंम्प्यूटर, मोबाइल व पौष्टिक आहार की कमी के कारण छोटी उम्र में ही आंखें कमजोर होने लगती हैं। ऐसे में फायदेमंद साबित होता है अमरूद। इस फल में मौजूद विटामिन-सी जो आंखों की रोशनी तेज करने में सहायक होता है। 

 

मुंह के छाले 

मुंह में छाले होने से परेशान हैं और सब कुछ आजमा चुके हैं तो अब अमरूद की पत्तियों को आजमाएं। सिर्फ अमरूद की कोमल पत्त‍ियों को तोड़ अच्छे से धोकर चबाएं। 1 से 2 दिन में ही छालों से राहत मिल जाएगी।

 

झुर्रियों से निजात

अगर आप भी बढ़ती उम्र की निशानियां जैसे झुर्रियों व महीना रेखाएं के असर को चेहरे से दूर रखना चाहते हैं तो अमरूद की पत्तियों का काढ़ा बनाकर पीएं। इससे झुर्रियां कम होगी और त्वचा में कसावट आएगी। आप चाहे तो काढ़ा पीने के बजाएं रूई की मदद से चेहरे पर आधा घंटा लगा कर भी रख सकते हैं। बाद में गुनगुने पानी से चेहरे साफ कर लें। 

PunjabKesari

मुंहासों से राहत

अमरूद के पत्तों में एंटी सेप्टिक गुण होते हैं जो बैक्टीरिया के कारण होने वाले मुंहासों और काले धब्बे को हटाने में मदद करते हैं। अमरूद की पत्तियों को अच्छे से मैश करके पेस्ट की तरह मुंहासों और काले धब्बों पर कुछ समय के लिए लगा लें। इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें। इसके लगातार इस्तेमाल करने से आपको कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा। 

 

ब्लैकहेड्स से छुटकारा 

ब्लैकहेड्स को दूर करने के अमरूद की पत्तियों को पीस कर पानी मे मिला कर चेहरे पर लगाएं। इसकी पत्तियों में एंटी बैक्टीरियल गुण पाएं जाते हैं जो मुंहासों के साथ-साथ ब्लैकहेड्स निकालने में भी मदद करते हैं। 

 

बालों के लिए फायदेमंद

अमरूद की पत्त‍ियां बालों के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकती हैं। इसकी पत्त‍ियां पानी में डालकर उबाल लें। पानी को ठंडा करके बालों और जड़ों में अच्छी तरह लगाएं। कुछ समय बाद बाल धो लें। इससे बाल मुलायम तो होंगे ही, काले और मजबूत भी बनेंगे। 
 

Related News