19 OCTSATURDAY2019 8:50:28 AM
Nari

स्किन एलर्जी से लेकर गठिया दर्द का रामबाण इलाज है कपूर, यूं करें इस्तेमाल

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 27 May, 2019 02:33 PM
स्किन एलर्जी से लेकर गठिया दर्द का रामबाण इलाज है कपूर, यूं करें इस्तेमाल

कपूर का इस्तेमाल पूजा-अर्चणा में किया जाता है लेकिन इसकी खूशबू मच्छर-मक्खी, कीट-पतंगों को भगाने में भी काम आती है। इतना ही नहीं, कपूर के कई स्वास्थ्य व सौंदर्य फायदे भी हैं जिनके बारे में शायद ही आप जानते हो। दरअसल, कूपर में एंटीबैक्टिरीयल, एंटीफंगल और एंटी-इन्फलैमटरी जैसे अनेक औषधीय गुण होते हैं। इसलिए इसका इस्तेमाल खाज-खुजली, दाग-धब्बे गायब करने के लिए घरेलू तरीके से किया जाता है। चलिए आज हम आपको बताते है कपूर के ऐसे ही ब्यूटी एंड हैल्थ से जुड़े फायदे, जिनके लिए आप कपूर को अलग-अलग तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं।  

 

दर्द का रामबाण इलाज

छोटी-मोटी चोट, कमर, गर्दन व पीठ दर्द और सूजन हो जाने पर कपूर रामबाण इलाज साबित होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण होते है जो दर्द से तुरंत राहत दिलाने में मदद करते हैं। जब चोट व सूजन वाली जगह पर कपूर लगाया जाता है तो आपको थोड़ी झुनझुनी, गर्मी व ठंडक महसूस जरूर होती है लेकिन तुरंत राहत भी मिलेगी। 

PunjabKesari

मांसपेशियों में ऐंठन

अगर मांसपेशियां में ऐंठन रहती है तो भी कपूर का इस्तेमाल करें। इसमें मौजूद एंटीस्पास्मोडिक और रिलैक्सेंट गुण ऐंठन से राहत दिलाने में मदद करते हैं। कपूर को ऐंठन वाली जगह पर हल्के हाथों से लगाकर मालिस करें। इससे वहां की कठोर स्किन नरम होगी और आराम मिलेगा।  

 

गठिया दर्द से राहत 

बदलते लाइफस्टाइल व खानपान के कारण अधिकतर लोग गठिया जैसी बीमारी से ग्रस्त रहते हैं। गठिया मरीजों को अक्सर जोड़ों में दर्द और सूजन की शिकायत रहती हैं। ऐसे में उन्हें कपूर या उससे बने उत्पादों को इस्तेमाल करें। इससे काफी राहत मिलेगी। 

 

दिमाग को रखे शांत

बिजी लाइफस्टाइल व काम के प्रेशर के कारण अक्सर लोगों को तनाव व अनिद्रा का सामना करना पड़ता है। ऐसे में कपूर के तेल की खूशबू दिमाग को शांत रखने और बेहतर नींद लाने में असरदार साबित होती है। जब भी आपको अनिद्रा या तनाव की समस्या आए तो कपूर के तेल की कुछ बूंदों को अपने तकिए पर लगाएं और सो जाएं। 

PunjabKesari

खाज-खुजली से छुटकारा

गर्मियों में पसीने या प्रोपर साफ-सफाई न करने से अक्सर खाज-खुजली की समस्या रहती है। खुजली के कारण त्वचा लाल पड़ जाती है। ऐसे में आपको कपूर के तेल को पानी में मिलाकर प्रभावित जगह पर लगाएं। इससे खाज-खुजली भी दूर हो जाएगी और लाल त्वचा से भी छुटकारा भी मिलेगा। 

 

डिप्रैशन से निजात

भागदौड़ भरी जिंदगी और गलत लाइफस्टाइल के कारण आज हर 5 में से तीसरा शख्स अवसाद या तनाव घिरा है। अगर आप भी तनाव में रहते है तो कपूर के तेल से सिर की मालिश करें। इससे दिमाग को शांति मिलेगी और तनाव धीरे-धीरे गायब हो जाएगा। इसके अलावा सिरदर्द में भी यह असरदार नुस्खा साबित होता है। 

 

मुंहासों से राहत

त्वचा पर मुंहासे या फुंसी-फोड़े नजर आए तो नियमित कपूर के तेल का इस्तेमाल करें। इससे न केवल मुंहासे दूर होगे बल्कि त्वचा पर मुंहासों के पुराने दाग-धब्बे भी गायब हो जाएंगे।   

PunjabKesari

मजबूत बाल 

अगर आप झड़ते बालों से परेशान है और अपने उन्हें के लिए सही असरदार ट्रीटमेंट चाहती है तो कपूर के तेल को दही में मिलाकर बालों में लगाएं। लगाने के आधे से एक घंटे बाद बाल धो लें। इससे बालों को झड़ना रुक जाएगा और उनकी ग्रोथ भी बढ़ेगी। 

 

जले या कटे का निशान

स्किन पर कोई जले या कटे का निशान रह जाए तो पर्सनैलिटी भी डाउन लगने लगती है। अगर आप इस निशान को गायब करना चाहते है तो नियमित सोने से पहले कपूर का तेल उस हिस्से पर लगाएं। ऐसा लगातार करने से कुछ ही दिनों में निशान लाइट होने लगेगा। 

 

डैंड्रफ की समस्या

अगर आपको डैंडर्फ की वजह से अक्सर शर्मिंदा होना पड़ता है लेकिन महंगे प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल करने के बावजूद भी असर नजर नहीं आ रहा तो कपूर का तेल इस्तेमाल करें। कपूर को पीस कर उसमें नारियल तेल मिलाएं और बालों की मालिश करें। इससे डैंड्रफ दूर होगी और बाल स्वस्थ रहेंगे। 

PunjabKesari

फटी एड़ियों से राहत

फटी एड़ि‍यों के उपचार के लिए कपूर बेहतरीन नुस्खा है। गर्म पानी में कपूर मिलाएं। फिर इसमें अपने पैरों को कुछ समय के लिए डुबोकर बैठने से फटी एड़ि‍यों में आराम मिलेगा। इसे लगातार करने से कुछ ही दिनों में एड़ि‍यों का फटना कम हो जाएगा।


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News