Twitter
You are hereNari

तिल के तेल से दूर करें हैल्थ और ब्यूटी की 11 प्रॉब्लम

तिल के तेल से दूर करें हैल्थ और ब्यूटी की 11 प्रॉब्लम
Views:- Wednesday, November 28, 2018-4:39 PM

तिल का तेल मैग्नीशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस, विटामिन ई, बी काम्प्लेक्स और प्रोटीन से भरपूर होता है। सर्दी के मौसम में इसका इस्तेमाल हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी बहुत परेशानियों को दूर करने के लिए किया जाता है। एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण यह बैक्टीरिया और इंफैक्शन से बचाव करता है। यह हड्डियां मजबूत, दिल स्वस्थ, पाचन क्रिया दुरुस्त रखने के साथ-साथ त्वचा को जवां बनाए रखने और झड़ते बालों की परेशानी दूर करने में भी मददगार है।  

हड्डियां मजबूत

इसमें प्रोटीन और अमीनो एसिड भरपूर मात्रा में होता है जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करने में मददगार है। शिशु की तिल के तेल के साथ मसाज करने से बहुत फायदा मिलता है। 

PunjabKesari, Strong bone

स्वस्थ दांत

आयल पुलिंग के लिए तिल के तेल का इस्तेमाल करना बेस्ट है। इससे मुंह के सारे कीटाणु खत्म हो जाते हैं, इससे दांतों का पीलापन भी दूर हो जाता है। इसके एंटी-बैक्टीरियल गुण मसूढ़ों को भी स्वस्थ रखते हैं। सुबह शाम ब्रश करने के बाद आधा चम्मच तिल चबाएं। मुंह के छाले होने पर तिल के तेल में सेंधा नमक मिलाकर लगाएं, जल्द आराम मिलेगा। 

PunjabKesari, Healthy Teeth

मसल्‍स रहते हैं एक्टिव

कैल्श‍ियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक और सेलेनियम आदि से भरपूर तिल का तेल मसल्स मजबूत रखने में मददगार है। खाने में आधा चम्मच तिल का तेल शामिल करना चाहिए। 

PunjabKesari, Strong Muscle

जल्द भरे घाव

त्वचा जल जाने पर तिल को पीसकर घी और कपूर के साथ मिलाकर घाव पर लगाएं। घाव जल्दी भर जाएगा। 

तनाव दूर 

तनाव दूर करने में भी तिल का तेल बहुत फायदेमंद है। स्ट्रेस महसूस कर रहे हैं तो इस तेल की मालिश करें बहुत आराम मिलेगा। 

PunjabKesari, Stress

सूजन से आराम

तिल में तांबे का स्तर सूजन को कम करने, रक्त वाहिकाओं को मजबूत बनाने, दर्द से आराम दिलाने में मददगार है। गठिया दर्द में तिल के तेल की मसाज करने से भी सूजन कम हो जाती है। 

दिल स्वस्थ 

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने और दिल से संबंधित रोगों से बचाव करने में भी तिल का तेल कारगर है। यह दिल के दौरे और स्ट्रोक से सुरक्षा प्रदान करता है। 

ब्रेस्‍ट बनाएं सुडौल 

विटामिन ए और ई से भरपूर तिल का तेल ब्रेस्ट को सुडौल बनाने में भी मददगार है। इस तेल से रोजाना दिन में 2 बार मसाज करें। 

बालों को दें पोषण

तेल को हल्का-सा गर्म करके इससे बालों की जड़ों की मसाज करें। 1 घंटे बाद बाल धो लें, इससे ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है और बालों का झड़ना बंद हो जाता है। 

त्वचा की नमी बरकरार

शुष्क त्वचा में नमी बरकरार रखने के लिए तिल का तेल इस्तेमाल करें। इससे त्वचा की नमी बरकरार रहने के साथ-साथ झुर्रियां गायब हो जाएंगी और स्किन में कसावट भी आएगी।

PunjabKesari, Soft Skin

फटी एडि़यों से राहत

तिल के तेल में सेंधा नमक और थोड़ी सी वैक्‍स मिलाकर एड़ियों पर लगाएं। ऐसा करने से दरारें जल्‍द भरती हैं। 

PunjabKesari, crack heels


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
Edited by:

Latest News