19 APRFRIDAY2024 8:34:04 AM
Nari

अगर नहीं पसंद नाशपती तो फायदे जानकर शुरू कर देंगे खाना

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 03 Jun, 2019 06:48 PM
अगर नहीं पसंद नाशपती तो फायदे जानकर शुरू कर देंगे खाना

नाशपाती गर्मियों में मिलने वाला एक एेसा फल है, जाे खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी वरदान है। इसमें मौजूद विटामिन्स, मिनरल्स और अन्य पोषक तत्व शरीर में खून की कमी को पूरा करने के साथ-साथ हड्डियों भी मजबूत बनाते हैं। इतना ही नहीं, इसका इस्तेमाल आप ब्यूटी प्रॉब्लम्स से छुटकारा पाने के लिए भी कर सकते हैं। चलिए आज हम आपको बताते हैं नाशपाती के कुछ जबरदस्त फायदे।

 

नाशपाती के फायदे
खून की कमी

नाशपाती में भरपूर आयरन होता है जो शरीर में हीमोग्लोबिन को बढ़ाता है। जिन लोगों को एनीमिया की शिकायत होती है उन्हे रोजाना 1 नाशपाती खाना चाहिए। आप चाहे तो इसका जूस या स्मूदी बनाकर भी पी सकते हैं।

PunjabKesari

इम्यून सिस्टम

रोजाना 1 नाशपाती का सेवन इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है, जिससे आप बैक्टीरियल और इंफैक्शनल बीमारियों से बचे रहते हैं। इसके अलावा इसका सेवन पाचन क्रिया को भी मजबूत बनाता है।

मजबूत हड्डियां

नाशपाती में बोरोन नाम का तत्व होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है। रोजाना एक नाशपाती खाने से मांसपेशियों की कई समस्याएं दूर होती हैं।

वजन घटाए

अगर आप तेजी से वजन घटाना चाहते हैं तो इसे अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं। इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, जिससे भूख कंट्रोल में रहती है। साथ ही यह मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करके वजन घटाने में मदद करता है।

PunjabKesari

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद

डायबिटीज के रोगी ज्यादा मीठा नहीं खा पाते और न ही कोई मीठा फल खाते हैं लेकिन नाशपाती के मीठा होने के बावजूद भी डायबिटीज के रोगी इस फल को खा सकते हैं जिससे कोई परेशानी नहीं होती।

कोलेस्ट्रॉल को करे कंट्राेल

नाशपाती में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जाे कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करती है और आपको दिल की बीमारियों से बचाती है। इसके अलावा इससे अथेरोस्क्लेरोसिस, हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी बीमारियों का खतरा भी कम होता है।

कैंसर से बचाव

नाशपाती में माैजूद एंटी कैसरोजेनिक गुण कैंसर की रोकथाम में मददगार हैं। एेसा इसलिए कि अन्य फलों की तुलना में इसमें अधिक एंटीऑक्सिडेंट पाएं जाते हैं।

 

नाशपाती के ब्यूटी बेनिफिट्स
रूखापन करें दूर

नाशपाती पल्प में ग्लिसरीन की कुछ बूंदें डालकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इसे चेहरे पर 20 मिनट तक लगा रहने दें। जब त्वचा इस मिश्रण को अच्छे से सोख ले तो चेहरे को गुनगुने पानी से धोएं। इससे त्वचा में नमी बनी रहेगी और वो ड्राई नहीं होगी।

मुंहासे हो जाते हैं कम

नाशपाती ऐसे लोगों की स्किन के लिए काफी अच्छा है, जिन्हें मुंहासों की समस्या रहती है। इसमें विटामिन और मिनरल्स प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो स्किन इंफैक्शन, मुंहासों और दाग-धब्बों की समस्याओं को दूर रखते हैं।

PunjabKesari

ऑयली स्किन से निजात

नाशपाती पल्प में शहद मिलाकर चेहरे पर 10-15 मिनट तक लगाएं और फिर पानी से धो लें। हफ्ते में 2-3 बार इसका यूज करें। इससे सेबेशियल ग्लेंड्स के ओवर सीक्रेशन में कमी आएगाी, जिससे त्वचा ज्यादा ऑयल प्रोड्यूस नहीं करेगी।

झुर्रियां भगाएं

इस फेस मास्क का इस्तेमाल त्वचा को जवां रखने में भी मदद करता है। इसमें विटामिन सी, फ्लेवेनॉएड जैसे एंटीऑक्सिडेंटल कंपाउंड्स होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स को नियंत्रित करते हैं और शरीर को ऑक्सिडेटिव से बचाते हैं। इससे त्वचा लंबे समय तक जवां नजर आती है।

हेयर पैक लगाएं

हेयर पैक बनाने के लिए नाशपाती को पीसकर उसमें शिया बटर, नारियल तेल और शहद मिलाएं। अब इस पेस्ट को तीस मिनट के लिए बालों में लगाएं और शॉवर कैप से ढक दें। हफ्ते में 1 बार इस पैक का इस्तेमाल बालों को लंबा, घना और मजबूत बनाएगा। साथ ही इससे बाल शाइनी भी होंगे।

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News