17 NOVSUNDAY2019 1:24:45 PM
Nari

Home Remedies: हेल्थ और ब्यूटी की 12 प्रॉब्लम्स का हल है तीखी हरी मिर्च

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 16 Oct, 2019 03:34 PM
Home Remedies: हेल्थ और ब्यूटी की 12 प्रॉब्लम्स का हल है तीखी हरी मिर्च

हरी मिर्च का इस्तेमाल भोजन में तीखापन लाने के लिए किया जाता है। हालांकि कुछ लोग भोजन के साथ इसे कच्चा भी खाते हैं। जहां हरी मिर्च भोजन में स्वाद बढ़ाती है वहीं यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। यह डायबिटीज कंट्रोल, वजन घटाने और तनाव दूर करने में मददगार है। इतना ही नहीं, हरी मिर्च से आप एक्ने फ्री और ग्लोइंग स्किन भी पा सकते हैं। चलिए आज हम आपको हरी मिर्च के कुछ ऐसी फायदे बताते हैं जिसे जानने के बाद आप भी रोजाना इसका सेवन शुरू कर देंगे।

 

डायबिटीज करें कंट्रोल

एक गिलास पानी में 2 हरी मिर्च बीच में से काटकर भिगोकर रख दें। सुबह इसका सेवन करें। इससे डायबिटीज कंट्रोल में रहेगी।

PunjabKesari

आंखों की रोशनी बढ़ाए

भले ही यह स्वाद में तीखी हो लेकिन इसमें विटामिन ए, सी, डी काफी मात्रा में होता है, जिससे आंखों की रोशनी बढ़ती है। ऐसे में हमेशा खाने में लाल की बजाए हरी मिर्च का इस्तेमाल करें।

बेहतर पाचन क्रिया

हरी मिर्च में विटामिन- ए, बी6, सी, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट भी होते हैं, जो पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं। इससे आप पेट की समस्याओं से बचे रहते हैं।

वजन घटाए

इसमें कैलोरी बिल्कुल भी नहीं होती और इससे फैट भी बर्न होता है। साथ ही इसमें मौजूद अन्य पोषक तत्व मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करते हैं, जिससे वजन घटाने में काफी मदद मिलती है।

PunjabKesari

तनाव से रखे दूर

हरी मिर्च खाने से तनाव और चिंता होने के चांस नहीं रहते हैं।नई स्टडी के मुताबिक, हरी मिर्च दिमाग में एंडोर्फिन नामक तत्व का संचार करती है, जिससे हमारा मूड सही रहता है और तनाव नहीं होता।

बैक्‍टीरियल इंफेक्‍शन दूर

इसके एंटीबैक्टीरियल गुणों के कारण स्किन एलर्जी से बचाव रहता है और आयरन का कमी भी पूरी हो जाती है।

दिल की बीमारियों से बचाव

हरी मिर्च के सेवन दिल से जुडी बीमारियों के होने की सम्भावना काफी हद तक कम हो जाती है और साथ ही रक्त थक्को की बीमारी से भी निजात मिलती है।

खून की कमी

महिलाओं के शरीर में आयरन की कमी हो जाती है। ऐसे में आयरन बढ़ाने के लिए हरी मिर्च का सेवन करना चाहिए।

PunjabKesari

एक्ने से छुटकारा

रोजाना हरी मिर्च खाने से खून साफ होता है और नसों में ब्लड फ्लो तेज होता है। इससे चेहरे पर पिंपल्‍स की समस्‍या नहीं होती।

फुंसियां

हरी मिर्च का पेस्ट बनाकर उसमें शहद मिक्स करें। इसे फुंसियों पर लगाएं और 2-3 मिनट बाद साफ कर लें। इससे फुंसिया बैठ जाएंगी। साथ ही खाज-खुजली के लिए मिर्च को तेल मे जलाकर मालिश करने से आराम मिलता है।

एंटी-एजिंग समस्याएं

हरी मिर्च में विटामिन सी और एंटीऑक्‍सीडेंट होता है, जो चेहरे पर झुर्रियां पड़ने से रोकता है। साथ ही इससे आप अन्य एंटी-एजिंग समस्याओं से भी बची रहती हैं।

ऑयली स्किन से छुटकारा

हरी मिर्च में बहुत सारा विटामिन ई होता है, जो कि त्‍वचा के लिए फायदेमंद प्राकृतिक तेल का प्रोडक्‍शन करता है। इससे स्किन ऑयली नहीं होती।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News