18 JUNTUESDAY2019 8:37:18 PM
Nari

Health & Beauty: स्ट्राबेरी से करें माइग्रेन का इलाज, ब्यूटी प्रॉब्लम भी रहेंगी दूर

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 19 May, 2019 04:13 PM
Health & Beauty: स्ट्राबेरी से करें माइग्रेन का इलाज, ब्यूटी प्रॉब्लम भी रहेंगी दूर

स्ट्रॉबेरी एक ऐसा फल है, जिसका ना तो छिलका उतारने और ना ही बीज का निकालने का झंझट होता है। हर मौसम में आसानी से मिल जाने वाली स्ट्रॉबेरी कैलोरी, फाइबर, विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होती है। यह खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है उतनी ही सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है। इतना ही नहीं, स्ट्रॉबेरी का इस्तेमाल आप ब्यूटी से जुड़ी परेशानियों को दूर करने के लिए भी कर सकते हैं। चलिए आप स्ट्रॉबेरी के कुछ ऐसे फायदे बताते हैं, जिसके बाद से आप भी इसका सेवन शुरू कर देंगे।

 

स्ट्रॉबेरी के गुण

1 कप फ्रैश स्ट्रॉबेरी में 53 कैलोरी, 1.11g प्रोटीन, 12.75g कार्बोहाइड्रेट, 3.3g डायटरी फाइबर, 27mg कैल्शियम, 0.68mg आयरन, 22mg मैग्नीशियम, 40mg फास्फोरस, 254 mg पोटेशियम, 97.6 mg विटामिन सी, 40 माइक्रोग्राम फोलेट और 20 IU विटामिन ए होता है। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट और इंफ्लामेंट्री गुण भी होते हैं, जो आपको बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं।

PunjabKesari

स्ट्रॉबेरी के फायदे
वजन घटाने में मददगार

एक कप स्ट्रॉबेरी में 53 कैलोरी और भरपूर फाइबर होता है। इससे पेट दिनभर भरा रहता है, जिससे आप अनहैल्दी खाने से बच जाते हैं और वजन कंट्रोल में रहता है। साथ ही यह मेटाबॉलिज्म को तेज करने और फैट बर्न करने में भी मददगार है।

डायबिटीज को करें कंट्रोल

डायबिटीज मरीजों को मीठे फलों का सेवन करते समय काफी सोचना पड़ता है लेकिन इसे आप बेफ्रिक होकर खा सकते हैं। इसमें ऐसे घटक होते हैं जो ग्लूकोज का इंडेक्स सही रखते हैं। साथ ही इससे टाइप-2 डायबिटीज का खतरा भी कम होता है।

दिल को रखे स्वस्थ

इसमें मौजूद फ्लेवोनॉयड्स और एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर का बैड कॉलेस्ट्रॉल से बचाव करता है, जिससे धमनियां ब्लॉक होने से बच जाती हैं। इस दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। साथ ही इससे ब्लड प्रैशर लेवल भी कंट्रोल में रहता है।

PunjabKesari

कैंसर से बचाव

एंटीऑक्‍सीडेंट, फ्लेवोनॉयड, और विटामिन सी से भरपूर स्ट्रॉबेरी शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने नहीं देती है। इससे आप कई तरह के कैंसर से बचे रहते हैं।

इम्यून सिस्टम

विटामिन बी और सी के गुणों से भरपूर स्ट्रॉबेरी का सेवन इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है, जिससे आप छोटी-मोटी समस्याओं से बचे रहते हैं। इसके अलावा यह शरीर को पूरा दिन एनर्जी भी देता है।

कब्ज से राहत

रोज इसे खाने से पाचन क्रिया ठीक रहती है। स्ट्रॉबेरी में मौजूद फाइबर का सेवन पाचन क्रिया को दरुस्त रखता है, जिससे कब्ज, एसिडिटी, अपच और गैस जैसी प्रॉब्लम दूर रहती है।

आंखों की रोशनी

इसमें मौजूद एंजाइम आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट तत्‍व होता है, जोकि आंखों को मोतियाबिंद से बचाता है। इसलिए रोजाना 1 स्ट्रॉबेरी का सेवन जरूर करें।

PunjabKesari

अस्थमा

स्ट्रॉबेरी में ऐसे कई तत्व होते हैं, जिससे अस्थमा जैसी बीमारी को ठीक करने में मदद मिलती है। अगर आपको अस्थमा की प्रॉब्लम है तो आपको स्ट्रॉबेरी जरूर खानी चाहिए। इतना ही नहीं, इसका सेवन शरीर में ऐंठन और दर्द की समस्या को दूर करता है।

माइग्रेन और डिप्रैशन

इसका सेवन आपके मूड को सही बनाएं रखता है। इससे आपको सकारात्मक ऊर्जा मिलती है और आप अच्छा महसूस करते हैं। दिमाग ठंडा और फ्रैश रहने से आप तनाव या डिप्रैशन की समस्या से बचे रहते हैं। साथ ही इसका सेवन माइग्रेन दर्द से भी राहत दिलाता है।

 

स्ट्रॉबेरी के ब्यूटी बेनिफिट्स
एंटी-एजिंग

विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होने के कारण इसका सेवन एंटी-एजिंग के लक्षणों को कम करता है। आप चाहे तो इसका पेस्ट बनाकर भी चेहरे पर लगा सकते हैं। इसके लिए आप स्ट्रॉबेरी को पीसकर उसमें दूध मिक्स करके 10-15 मिनट लगाएं और फिर ताजे पानी से धो लें।

PunjabKesari

रंगत निखारने में मददगार

स्ट्रॉबेरी में कई तरह के ऐसे मिनरल्स होते हैं, जो त्वचा की रंगत को निखारने में मददगार होते हैं। स्ट्रॉबेरी का जूस 20 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। इसके बाद इसे पानी से साफ कर लें। इससे आपको कुछ समय में ही फर्क दिखने लगेगा।

कील-मुंहासों से निजात

स्ट्रॉबेरी से पोर्स खुल जाते हैं, जिससे त्वचा की भीतरी परत में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। इससे चेहरे की गंदगी साफ हो जाती है और कील-मुंहासों की समस्या भी दूर हो जाती है।

काले होंठों को बनाएं गुलाबी

स्ट्रॉबेरी को स्क्रब के तरह होंठों पर रगड़े और फिर कुछ समय बाद पानी से साफ कर लें। रोजाना ऐसा करने से होंठों का कालपन दूर हो जाएगा। इसके अलावा इससे दांतों की सफाई करने पर वो भी सफेद हो जाएंगे।

स्‍ट्रॉबेरी हेयर मास्क

डैंड्रफ, खुजली, बालों का झड़ना और चिपचिपाहट जैसी हेयर परेशानियों को दूर करने के लिए आप स्ट्रॉबेरी मास्क लगा सकते हैं। इसके लिए थोड़ी-सी स्‍ट्रॉबेरी को पीसकर उसमें शहद, दूध और नींबू का रस मिक्‍स करें। इसे बालों पर 15 मिनट के बाद शैंपू से धो लें। हफ्ते में कम सेकम 1 बार इसका इस्तेमाल करें आपको खुद फर्क देखने को मिलेगा।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad