22 FEBFRIDAY2019 2:13:36 PM
Beauty

रोजाना शंख बजाकर दूर भगाएं तनाव से लेकर चेहरे की झुर्रियां

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 14 Aug, 2018 02:23 PM
रोजाना शंख बजाकर दूर भगाएं तनाव से लेकर चेहरे की झुर्रियां

पूजा-अर्चना में शंख बजाने का चलन बहुत पुराना है। मगर क्या आप जानते हैं कि रोजाना शंख बजाना आपकी सेहत के लिए कितना अच्छा होता है। इतना ही नहीं, रोज शंख बजाने और इसमें रखा पानी पीने से आपकी स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं के साथ कई ब्यूटी प्रॉब्लम्स भी दूर होती हैं। तो आइए जानें, रोजाना शंख बजाने या इसका पानी पीने से आपको क्या-क्या फायदे मिलते हैं।
 

शंख बजाने के फायदे
1. झुर्रियां दूर करें
अगर आप समय से पहले आने वाली झुर्रियों की समस्या को लेकर परेशान है तो रोजाना शंख बजाने से आपको इससे छुटकारा मिल जाएगा। दरअसल, शंख बजाने से आपके फेस की मसल्स स्‍ट्रेच होती हैं, जिससे फाइन लाइन्स दूर हो जाती है।

PunjabKesari

2. स्किन प्रॉब्लम
स्किन प्रॉब्लम जैसे पिपंल्स, छाइयां, डार्क पैचेस या त्वचा रोग को दूर करने के लिए भी शंख फायदेमंद होता है। इसके लिए आप रातभर शंख में पानी भरकर रखें और सुबह इससे त्वचा की मसाज करें। इससे आपकी सभी स्किन प्रॉब्लम दूर हो जाएगी।
 

3. एलर्जी या रैशेज
एलर्जी, रैशेज या सफेद दाग जैसी स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा पाने से लिए शंख के पानी से त्वचा की मसाज करें। इसके अलावा रातभर भिगा हुआ पानी सुबह पीने से भी आपकी स्किन प्रॉब्लम दूर हो जाएगी।
 

4. तनाव
रोज शंख बजाने से आपका तनाव भी दूर हो जाता है क्योंकि इससे आपके दिमाग में खून का संचार ठीक से होता है और इससे स्ट्रेस लेवल कंट्रोल में रहता है। इसके अलावा इससे आपका दिमाग दिनभर शांत भी रहता है।

PunjabKesari

5. पेट में गैस की समस्‍या
शंख बजाने से आपकी रेक्टल मसल्स सिकुड़ती और फैलती हैं, जिसके कारण शरीर के अंदरूनी अंगो की एक्सरसाइज हो जाती है। इससे आपकी गैस की समस्या दूर हो जाती है।
 

6. हड्डियों और आंखों के लिए फादेमंद
शंख में कैल्शियम, गंधक और फास्फोरस जैसे गुण पाए जाते हैं इसलिए इसमें रखा पानी पीने से आंखों की रोशनी तेज होती है। इसके अलावा रोज शंख में रखा पानी पाने और उसे बजाने से हड्डियां भी मजबूत होती है।
 

7. फेफड़ों के लिए फायदेमंद
शंख बजाने से आपके फेफड़ों की बढ़िया एक्सरसाइज हो जाती है, जिससे वह हमेशा स्वस्थ रहते हैं। इसके अलावा जिन लोगों को सांस संबंधी समस्याएं है उन्हें भी शंख बजाने से इन प्रॉब्लम से छुटकारा मिल सकता है।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News

From The Web

ad