27 MAYWEDNESDAY2020 4:12:10 PM
Nari

Health Alert! रात को अगर आप भी नहीं खाते खाना तो आपके लिए है यह खबर

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 03 May, 2019 02:12 PM
Health Alert! रात को अगर आप भी नहीं खाते खाना तो आपके लिए है यह खबर

बहुत से लोग बिजी होने के चलते रात का खाना स्किप कर देते हैं वहीं कुछ लोग रात को इसलिए नहीं खाते ताकि उनका वजन कंट्रोल में रहे। उन्हें भारीपन महसूस ना हो और वह आराम की नींद सो सकें। अगर आप भी ऐसा ही सोच कर रात को खाली पेट सो रहे हैं तो जरा सावधान हो जाएं क्योंकि आपका यह लाइफस्टाइल आपको गंभीर बीमारियों का शिकार बना सकता है। 

जी हां हाल ही में, फ्लोरिका स्टेट यूनिवर्सिटी की एक स्टडी में यह बात सामने आई है कि जो लोग रात के वक्त खाना खाते हैं या रात को सोने से पहले प्रोटीन शेक पीते हैं, वह दूसरों के मुकाबले ज्यादा ऊर्जावान महसूस करते हैं। वहीं जो लोग रात के वक्त खाना न नहीं खाते वह अगले दिन थका हुआ महसूस करते हैं, जिसका असर उनके स्वास्थ्य व कार्य क्षमता पर पड़ता है। 

भूखे पेट सोने से न्यूट्रिशंस की कमी

जब आप रात को बिना खाए सोते हैं तो आपके शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी होनी शुरु हो जाती है और कमजोर शरीर कई बीमारियों का शिकार आसानी से बन जाता है जबिक आपको बेलेंस डाइट लेने की बेहद जरूरी है।
 PunjabKesari, balanced foods, nari

रात को खाना छोड़ने से वजन नहीं होगा कम 

बहुत से लोगों को लगता है कि अगर वजन कम करना है तो रात का खाना सबसे पहले छोड़ा जाए जबकि ऐसा बिलकुल गलत है। भूखे पेट सोना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक है। यह आपके वजन को
कम नहीं करता बल्कि और बढ़ जाता है। रात के वक्त हल्का व कम खाना खाएं पर खाली पेट ना सोएं।
PunjabKesari, Weight loss

नींद खराब और गैस की समस्या

रात के वक्त खाली पेट सोने से आपकी नींद पर बुरा असर पड़ सकता है, साथ ही पेट दर्द व गैस की समस्या हो सकती है। भूख की वजह से आपकी नींद बार-बार खराब होगी और कई बार नींद आती भी नहीं है। 

Related News