04 JUNTHURSDAY2020 2:59:49 AM
Nari

पेट की चर्बी हो जाएगी छूमंतर, 3 तरीके से बनाकर पिएं जीरे का पानी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 18 May, 2020 09:50 AM
पेट की चर्बी हो जाएगी छूमंतर, 3 तरीके से बनाकर पिएं जीरे का पानी

पेट की चर्बी कम करने के उपाय :  बढ़ता वजन ना सिर्फ पर्सनैलिटी खराब करता है बल्कि यह कई बीमारियों का घर भी है। अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं और इसे कम करने के लिए आपको कोई आसान-सा सॉल्यूशन नहीं मिल रहा तो परेशान ना हो। आपको यह बात परेशान कर रही है कि पेट की चर्बी कैसे कम करें तो आज हम आपको बता रहे हैं एक ऐसा होममेड नुस्‍खा, जिसे अपनाने से आप महीनेभर में वजन और पेट की चर्बी कम कर सकते हैं।

 

वजन कम करने के लिए जीरे का पानी 

जीरा एक बहुत ही पॉवरफुल एंटीऑक्सीडेंट है, जो मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है। अगर मेटाबॉलिज्म तेज होगा तो बॉडी की फैट सेल्स स्टोर करने की कपैसिटी कम होगी, जिससे वजन कम होगा। साथ ही इसमें विटामिन, कैल्शियम, मैंगनीज, कॉपर, आयरन और अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते है, जो बिना किसी साइड इफैक्ट के वजन घटाते हैं।

PunjabKesari,जीरा इमेज,jeera image

कैसे घटाती है वजन?
लो-कैलोरी ड्रिंक

एक चम्मच जीरे के बीज में केवल 7 कैलोरी होती है इसलिए इसका सेवन करने से फैट तेजी से बर्न होता है।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

जीरे में एंटीऑक्सीडेंट के अलावा विटामिन ए, सी, कॉपर और मैंगनीज भी होते हैं, जो शरीर से हानिकारक ऑक्सीजन कणों को निकालने में मदद करते हैं। जीरा मोटापा कम करने का रामबाण उपाय है। 

बेहतर डाइजेशन सिस्टम

इससे बनी ड्रिंक पीने से डाइजेशन सिस्टम ठीक से काम करते है, जिससे खाना पचाने में मदद मिलती है। साथ ही इसमें मौजूद एंजाइम शरीर में शुगर, फैट और कार्बोहाइड्रेट को तोड़ने में मदद करता है, जिससे ना सिर्फ आंत स्वस्थ रहती है बल्कि वजन भी कम होता है।

PunjabKesari

भूख को करे कंट्रोल

वजन बढ़ने का एक सबसे बड़ा कारण है अनहैल्दी और ओवरइटिंग करना। मगर इस ड्रिंक का सेवन भूख को कंट्रोल करता है, जिससे आप अनहैल्दी और ओवरइटिंग करने से बच जाते हैं और आपको वजन घटाने में मदद मिलती है।

बॉडी को करे डिटॉक्स

जीरा पानी शरीर को डिटॉक्स भी करता है। इसका सेवन शरीर में मौजूद विषैले टॉक्सिंस को बाहर निकालता है, जिससे एक्स्ट्रा फैट बर्न होता है।

ड्रिंक बनाने की विधि

चलिए अब हम आपको जीरे की ड्रिंक बनाने की ऐसी रेसिपी बताते हैं, जिससे आप वेट लूज कर सकते हैं।

PunjabKesari,जीरे का पानी इमेज,jeera ka pani image

वजन कम करने के घरेलू नुस्खे

 

पहला नुस्खा

एक गिलास पानी में एक चम्मच जीरा डालें और इसे रात भर छोड़ दें। सुबह इसे छानकर खाली पेट पानी पी लें। जीरे को भिगोने के लिए अगर तांबे के बर्तन का इस्तेमाल करें तो वजन ज्यादा तेजी से कम होगा।

दूसरा नुस्खा

रात भर एक कप पानी में एक चम्मच जीरा भिगोएं। सुबह पानी को छानकर इसमें नींबू का रस मिलाकर पिएं। रोजाना इसका सेवन भी तेजी से वजन कम करेगा।

तीसरा नुस्खा

एक चम्मच जीरे को एक कप पानी में भिगोकर रात भर छोड़ दें। सुबह पानी में दालचीनी पाऊडर मिलाकर 5 मिनट तक उबालें। फिर इसे ठंडा करके खाली पेट पिएं। नियमित रूप से इसका सेवन करने पर आपको जल्दी रिजल्ट देखने को मिलेगा।

मोटापा कम करने के कैसे पिएं जीरे का पानी ?

वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज करने के लिए दिन में 2-3 बार इन ड्रिंक का सेवन करें।

1 कप सुबह खाली पेट
2 कप लंच से पहले
3 कप डिनर के बाद

जीरे पानी के नुकसान

भले ही जीरा पानी सेहत के लिए अच्छा है लेकिन अधिक मात्रा में इसका सेवन हानिकारक भी हो सकता है। इससे हार्टबर्न, भारी मासिक रक्तस्राव और लो ब्लड शुगर की समस्या हो सकती हैं। ऐसे में बेहतर होगा कि आप सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करें और अगर कोई समस्या हो तो डॉक्टर से सलाह लें।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News