25 APRTHURSDAY2024 10:37:06 PM
Nari

एल्युमिनियम फॉयल बरतने वाले हो जाए सतर्क, हो सकती हैं ये 5 बीमारियां

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 06 May, 2020 12:42 PM
एल्युमिनियम फॉयल बरतने वाले हो जाए सतर्क, हो सकती हैं ये 5 बीमारियां

एल्युमिनियम फॉयल के नुकसान : खाना पैक करने के लिए आजकल हर कोई एल्युमीनियम फॉयल का ही इस्तेमाल करता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपकी सेहत के लिए कितना खतरनाक है। जी हां, हाल ही में हुए एक शोध के अनुसार, एल्युमिनियम फॉयल में पैक्ड चीजें खाने से दिल के रोगों और अल्जाइमर जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जा रहा है। चलिए आपको बताते हैं फॉयल पेपर के नुकसान

किडनी फेल का खतरा

एल्युमिनियम फॉयलल में गर्म खाना पैक करने से इसमें मौजूद तत्व पिघल कर खाने के जरिए शरीर में चले जाते है। जिससे आपके लिवर और किडनी फेलियर के चांसेस बढ़ जाते है।

PunjabKesari

दिमागी बीमारियां

इसमें पैक खाना या फास्ट फूड खाने से आप अल्जाइमर और डिमनेशियां जैसी बीमारियों का शिकार हो सकते है। कई स्टडी में भी बताया जा चुका है कि हाई एल्युमिनिय इनटेक अल्जाइमर की वजह बन सकता है। रोजाना एल्युमिनियम फॉयल के इस्तेमाल से ब्रेन सेल्स की ग्रोथ रेट घटती है।

सांस लेने में तकलीफ

रोजाना इसमें पैक खाना खाने से वो त्तव आपके शरीर में जाकर इक्ट्ठा हो जाते है, जिससे आपको अस्थमा या सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्याएं होने लगती है। इसके अलावा इससे आपका इम्यून सिस्टम भी खराब हो जाता है।

PunjabKesari

हड्डियों को नुकसान

एल्युमिनियम फॉयल में कुकिंग से आपकी हड्डियां कमजोर हो सकती हैं। इसमें मौजूद खतरनाक रसायनों के कारण हड्डियां कमजोर होने लगती है। इतना ही नहीं, इससे सेंट्रल नर्वस सिस्टम तक डैमेज हो सकता है। 

कैंसर का खतरा

अगर आप अपने बच्चों के लिए खाना एल्युमिनियम फॉयल में पैक करके देती हैं, तो सावधान हो जाए और ऐसा ना करें। इससे एल्युमिनियम फॉयल के तत्व खाने में रह जाते हैं जिससे कैंसर होने का खतरा बना रहता है।

PunjabKesari

इस्तेमाल करने का सही तरीका

फॉयल पेपर में बहुत गर्म खाना रैप नहीं करें। ऐसे में एल्युमिनियम पिघलकर खाने में मिल जाता है, इसलिए हमेशा अच्छी क्वालिटी के फॉयल पेपर का इस्तेमाल करें।
हमेशा एसिटिक चीजों को फॉयल पेपर में रखने से बचें, क्योंकि इससे चीजें जल्दी खराब हो सकती हैं और खाने का केमिकल बैलेंस भी बिगड़ जाता है।
एल्युमिनियम फॉयल में मसालेदार और खट्टे फलों को पैक करने से बचें।
माइक्रोवेव या अवन में खाना बनाते समय भी आप एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल ना करें।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News