20 MARWEDNESDAY2019 8:55:54 PM
Nari

Relationship: बीवी को रखेंगे खुश तो तभी मजबूत होगा रिश्ता

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 06 Mar, 2019 12:13 PM
Relationship: बीवी को रखेंगे खुश तो तभी मजबूत होगा रिश्ता

क्या आपने कभी नोटिस किया है कि जब एक पत्नी, मां या दादी खुश होती है तो तो उनके आस-पास हर कोई अच्छा महसूस करता है। ऐसे में आप भी अच्छे पति की तरह अपनी पत्नी को खुश रखने की हर संभव कोशिश करते हैं तो यकीन मानिए, इसका सबसे बड़ा फायदा आपको ही होगा। हाल ही में हुए रिसर्च में भी यह साबित हुआ है कि खुश पत्नी ही खुशहाल वैवाहिक जीवन का आधार होती है।

 

पत्नी के खुश रहने से तनावमुक्त होगी मैरिड लाइफ

शोध की मानें तो जो पुरुष अपनी पत्नी को खुश रखते हैं उनका वैवाहिक जीवन सफल और तनावमुक्त होता है। इतना ही नहीं, इससे उन्हें सेहत से जुड़ी समस्याएं कम होती हैं। इस अध्ययन में 400 कपल्स से उनके संबंध व सेहत से संबंधित कई सवाल पूछे गए, जिनकी शादी का अनुभव औसतन 39 साल का था। इसी के आधार यह निष्कर्ष भी निकाला गया है।

PunjabKesari

अगर पत्नी खुश तो पति भी रहेगा हैप्पी

असल में, जब जब महिलाएं अपने पति और वैवाहिक जीवन से खुश होती है तो वह पुरुष के लिए वो सब करती है, जिससे उन्हें खुशी मिले जबकि पुरुषों में ऐसा कम होता है। इतना ही नहीं, अगर पत्नी खुश हो तो वह पति के साथ पूरे परिवार की देखभाल भी अच्छी तरह करती हैं।

 

लंबी उम्र के लिए भी है फायदेमंद

शोधकर्ताओं का कहना है कि जिन कपल्स में महिलाएं अपने साथी से अधिक संतुष्ट होती हैं उनकी उम्र भी लंबी होती है। दरअसल, बीमारियों का सबसे बड़ा कारण है तनाव और डिप्रेशन, जो कप्लस में अक्सर लड़ाई-झगड़ों की वजह से होता है। ऐसे में अगर दोनों खुश रहेगें तो वह तनाव के साथ शारीरिक बीमारियों से भी बचे रहेंगे, जिससे खुद व खुद उम्र लंबी हो जाएगी।

PunjabKesari

पहले भी हुए हैं शोध

इससे पहले भी मह‌िला साथी की खुशी और पुरुषों के स्वास्थ्य पर कुछ शोध हो चुके हैं, जिसमें साबित हो चुका है कि कपल्स का वैवाहिक जीवन ज्यादा खुशनुमा इसलिए होता था क्योंकि वह एक-दूसरे से संतुष्ट होते हैं। वहीं, एक असफल वैवाहिक पुरुष के जीवन में संतुष्टि इस बात पर निर्भर करती है कि उसकी पत्नी इस रिश्तों को किस नजर से देखती है। अगर वह विवाह को तवज्जो देती है तो पुरुष के जीवन का संतुष्टि स्तर बढ़ जाता है लेकिन अगर वह विवाह को ज्यादा तवज्जो नहीं देती तो उसके जीवन की चमक फीकी पड़ जाती है।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad