23 OCTWEDNESDAY2019 2:32:47 PM
Nari

हेयरफॉल ही नहीं, बालों को सफेद भी करती है गर्मी की तेज धूप, यूं रखें बचाव

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 18 Apr, 2019 10:49 AM
हेयरफॉल ही नहीं, बालों को सफेद भी करती है गर्मी की तेज धूप, यूं रखें बचाव

अगर आप सोचते हैं की तेज धूप सिर्फ त्वचा को ही नुकसान पहुंचाती है तो आप गलत हैं। गर्मी की तेज धूप आपके बालों को भी डैमेज कर देती हैं। इतना ही नहीं, धूप के कारण बालों के झड़ने, टूटने और सफेद होने की समस्या हो सकती है। चलिए आपको बताते हैं कि किस तरह धूप बालों को नुकसान पहुंचाती है और इससे बचने के लिए आपको क्या करना चाहिए।

 

कैसे नुकसान पहुंचाती है धूप?

दरअसल, शरीर में मेलानिन नाम का तत्व बनता है, जो स्किन को ग्लोइंग और बालों को काला व मजबूत बनाता है। मगर धूप में ज्यादा देर रहने के कारण मेलानिन का काफी मात्रा नष्ट हो जाती है, जिससे आपको बाल झड़ने और सफेद होने की समस्या का सामना करना पड़ता है।

PunjabKesari

पसीना भी है कारण

गर्मी की तेज धूप के कारण शरीर के अन्य हिस्सों की तरह स्कैल्प से भी पसीना आता है। चूंकि आप बाहर से घर आने पर सिर नहीं धोते तो वो पसीना बालों की जड़ों में सूखता रहता है। पसीने में सोडियम, जिंक, मैग्नीशियम और अमोनिया होता है, जो बालों को जड़ों से डैमेज कर देता है इसलिए जब आप धूप में ज्यादा घूमते हैं तो बाल धीरे-धीरे कमजोर हो जाते हैं और झड़ने लगते हैं।

बालों को सफेद भी करती हैं धूप

शरीर में बनने वाले मेलानिन तत्व के कारण बाल काले रहते हैं लेकिन धूप में ज्यादा देर रहने पर ये तत्व स्कैल्प से नष्ट होने लगता है। इससे बालों का रंग जड़ों के पास से बदलने लगता है और वो धीरे-धीरे सफेद होने लगते हैं।

PunjabKesari

डैंड्रफ और गंदगी का कारण

स्कैल्प पर पसीना होने के कारण धूल, मिट्टी और प्रदूषण के कण भी बालों की जड़ों में जमा हो जाते हैं। पसीने की नमी से ये तत्व स्कैल्प पर ही सड़ जाते हैं, जिससे डैंड्रफ और ड्राई स्कैल्प की समस्या हो जाती है।

ऐसे करें बालों की देखभाल

गर्मी के मौसम में त्वचा के साथ-साथ बालों की भी खास केयर की जरूरत होती है। अगर आप बालों का ठीक तरह से ख्याल रखेंगे तो इन समस्याओं से बचें रहेंगे।
-धूप में निकलते समय छतरी या दुपट्टे से बालों को कवर कर लें। आप चाहे तो इसके लिए टोपी का यूज भी कर सकते हैं। इससे सूरज की हानिकारक अल्ट्रावायलेट किरणें सीधे स्कैल्प तक नहीं पहुंचेगी।
-बाहर से घर आने पर आप हर बाल सिर नहीं धो सकते लेकिन पसीने को साफ जरूर कर सकते हैं। ऐसे में जब भी सिर पर पसीना आए स्कैल्प को अच्छी तरह पोछकर सूखा लें।
-दिनभर में कम से कम 8-9 गिलास पानी जरूर पीएं, ताकि त्वचा के साथ स्पैल्प पर भी नमी बनी रहे।
-गर्मियों में बालों को हफ्ते में कम से कम 2-3 बार शैंपू करें। इसके साथ ही बालों को कंडीशनर लगाना ना भूलें।
-अपनी डाइट में विटामिन ई से भरपूर चीजों को शामिल करें, ताकि आपके बाल जड़ से सेहतमंद रहें।
-रोजाना ऑयलिंग करने से बचें। हफ्ते में 2 बार तेल 2-4 घंटे के लिए छोड़ दें और फिर बालों को माइल्ड शैंपू से धोएं।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News