Twitter
You are hereNari

Hair Care: तेजी से चाहिए बालों की ग्रोथ तो सही तरीके से करें ऑयल मसाज

Hair Care: तेजी से चाहिए बालों की ग्रोथ तो सही तरीके से करें ऑयल मसाज
Views:- Monday, December 24, 2018-6:59 PM

स्वस्थ, मजबूत बालों के लिए ऑयलिंग करना बहुत जरूरी है। इससे बालों को भरपूर पोषण मिलता है। कुछ लोग रातभर तेल लगाने के बाद सुबह बालों को धो लेते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर कितनी देर ऑयलिंग करना सही है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि ऑयुर्वेद के अनुसार बालों में कब और कितनी देर तेल लगाना चाहिए।

 

क्यों जरूरी है हेयर ऑयलिंग?

तेल हेयर फॉलिकल्स की गहराई में जाकर जड़ों को मजबूत और स्कैल्प को पोषण देता है। साथ ही यह क्यूटिकल्स को भी सील करता है, जिससे हेयर ग्रोथ को बेहतर होती है।

PunjabKesari

कितनी देर लगाना चाहिए तेल?

स्कैल्प का पीएच लेवल संतुलित होने का मतलब है कि आपके बाल सेहतमंद है तो आपके लिए ऑयलिंग ट्रीटमेंट एक घंटे के लिए ही काफी होगा। वहीं अगर आपके बाल डैमेज है तो आपको ऑयलिंग की ज्यादा जरूरत है। ऐसे में आपको रातभर अपने बालों में तेल लगाकर रखना चाहिए। इसके अलावा बालों के टेक्सचर और मौसम में उमस को देखकर हफ्ते में एक दिन ऑयलिंग करना सही होगा।

PunjabKesari

बालों में कब लगाएं तेल?

रात को सोने से पहले बालों में तेल मालिश करना सबसे बेस्ट है। कुछ लोग बाल धोने के बाद तेल लगाते हैं। मगर ऐसा करने से बालों में धूल और गंदगी चिपक जाती है बाल धोने से पहले ऑयल मसाज करना सही है हालांकि अगर आपको घर पर ही रहना है तो आप बाल धोने के बाद तेल लगा सकते हैं।

 

बालों में ऑयलिंग का सही तरीका 
स्टेप 1:

सबसे पहले चौड़े दांत वाली कंघी लेकर बालों की सारी उलझनें सुलझा लें।

PunjabKesari

स्टेप 2:

इसके बाद कोई भी आर्गेनिक ऑयल या बादाम, नारियल, सरसों और जैतून तेल लें। उसे लेकर 2 मिनट तक हल्की आंच में गर्म करें। अब उसकी गर्माहट को कमरे के तापमान में आने दें।

 

स्टेप 3:

इसे सीधे स्कैल्प पर तेल डालने से बचें क्योंकि इससे बाल चिपचिपे हो जाएंगे। इसकी वजह से आपको ज्यादा शैंपू का इस्तेमाल करना पड़ेगा। तेल लगाने के लिए बालों को छोटे छोटे हिस्सों में बांट लें। अब अपनी उंगलियों को हल्के गर्म तेल में डालें और धीरे-धीरे पार्टीशन में लगाएं।

PunjabKesari

स्टेप 4:

अपनी हथेली से अपने स्कैल्प को ना रगड़ें। ऐसा करने से बाल ज्यादा झड़ते और टूटते हैं। इसके बजाए अपनी उंगलियों के सिरों से स्कैल्प पर सर्कुलर मोशन में मसाज करें। इससे आपका ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा। ऐसा आप 10 से 15 मिनट के लिए करें।

 

स्टेप 5:

इस बात का ध्यान रखें कि तेल लंबे समय तक सिर पर ना लगा हो क्योंकि इससे गंदगी ज्यादा चिपकती है और ये डैंड्रफ को भी बढ़ावा देता है। आप 12 घंटे से ज्यादा वक्त के लिए सिर पर ऑयल लगा कर ना छोड़ें। अगर आप रात को तेल लगा रहे हैं तो उसे किसी कपड़े या शॉवर कैप से कवर कर लें।

 

स्टेप 6:

अगर आप चाहते हैं कि ऑयल अंदर जड़ों तक बेहतर ढंग से पहुंचे तो आपको अपने स्कैल्प को स्टीम दें। आप गर्म पानी में एक हल्का तौलिया डुबाएं। अब उसे बाहर निकाल कर उसमें से अतिरिक्त पानी निचोड़ दें। अब तुरंत इसे अपने सिर और बालों को लपेट लें।

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP
Edited by: