23 APRTUESDAY2024 7:14:27 PM
Nari

Hair Care: क्या आपके भी रोजाना झड़ते हैं 100 से ज्यादा बाल? हो सकता है गंजापन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 17 Jan, 2019 09:19 AM
Hair Care: क्या आपके भी रोजाना झड़ते हैं 100 से ज्यादा बाल? हो सकता है गंजापन

झड़ते बालों की समस्या को लेकर आजकल हर कोई परेशान है। मगर नहाते समय जब बालों का ढेर दिखता है तो मन में बस एक ही ख्याल आता है कि कुछ तो गड़बड़ है। जबकि ऐसा नहीं है। हाल ही में हुए शोध में बताया गया है कि रोजाना 50 से 100 बालों का झड़ना सामान्‍य है। हालांकि, लंबे बालों वाले लोगों के लिए कई बार इसे समान्‍य नहीं कहा जा सकता है।

पुरुषों की तुलना में महिलाओं के झड़ते हैं अधिक बाल

पुरुषों की तुलना में महिलाएं के बाल अधिक झड़ते हैं। महिलाएं प्रतिदिन 50 से 100 तक बालों को खो देती है, और कुछ मामलों में तो यह संख्‍या 150 तक भी होती है। दरअसल, महिलाओं के बाल लंबे होने और हेयर स्‍टाइल बनाने के कारण ज्‍यादा झड़ते हैं। साथ ही गर्भावस्‍था व पीरियड्स के कारण भी महिलाओं के बाल आमतौर पर पुरुषों से ज्‍यादा झड़ते हैं। हालांकि यह भी एक सामान्‍य स्थिति है। बालों का झड़ना असमान्‍य तब होता है जब इसकी संख्‍या बहुत ज्‍यादा हो। ऐसी स्थिति में डॉक्‍टर की सलाह लेना जरूरी हो जाता है।

PunjabKesari, Hair Care Image, Hair Care Tips Image, Hair Fall Image, NariKesari Image

100 से ज्यादा बाल झड़ना है खतरे की घंटी

लंबे बालों वाले लोगों के लिए प्रतिदिन 100 बाल झड़ना समान्‍य नहीं है। ऐसे में उन्हें अधिक ध्यान देने की जरूरत है। चूंकि प्रत्येक व्यक्ति की खोपड़ी पर 100,000 बालों के रोम या उससे अधिक होते हैं इसलिए एक दिन में 100 या इससे अधिक बालों का झड़ना, दिखने में बड़ा बदलाव नहीं करता है लेकिन अगर लगातार बाल झड़ने से सिर में खाली स्किन दिखने लगे तो ये खतरे की घंटी है।

PunjabKesari, Hair Care Image, Hair Care Tips Image, Hair Fall Image, NariKesari Image

क्यों खराब होते हैं बाल?

बाल खराब होने के भी बहुत सारे कारण हो सकते हैं। आपका पौष्टिक आहार ना लेना, प्रदूषण भरा वातावरण और बालों की सही देखभाल ना करने के कारण हेयर फॉल की समस्या हो सकती हैं। अगर आप खाने में न्यूट्रिंशस, मिनरल्स, विटामिन्स और अन्य पोष्टिक तत्वों युक्त भोजन नहीं खाते तो बालों को भी पूरा पोषण नहीं मिलता, जिससे बाल रूखे-सूखे होकर टूटने लगते हैं।

 

बालों का झड़ना कैसे करें कम
रोजाना शैंपू करने से बचें 

बालों को रोजाना शैंपू करने से बचें। एक्सपर्ट के मुताबिक, ऐसा करने से बाल रूखे-सूखे होकर टूटने लगते हैं। इसके अलावा बाल धोने के लिए माइल्ड शैंपू व ठंडा पानी का इस्तेमाल करना चाहिए।

PunjabKesari, Hair Care Image, Hair Care Tips Image, Hair Fall Image, NariKesari Image

अच्छी तरह सुखाएं बाल

बालों को ड्रायर से सुखाने की बजाए प्राकृतिक तरीकों का इस्तेमाल करें। ड्रायर का ज्यादा इस्तेमाल ना सिर्फ बालों को रूखा बनाता है बल्कि इससे वह कमजोर भी हो जाते हैं। ऐसे में बेहतर होगा कि आप बाल धोने के बाद आप उसे तौलिए से साफ करके खुली हवा में छोड़ दें।

 

बालों को बांधकर रखें

अगर आपके बाल लंबे हैं तो इन्हें बांधकर रखें। इसके लिए आप पोनी या जूड़ा भी बना सकती हैं। जूड़ा बनाने से बालों पर सीधी धूप नहीं पड़ेगी। इसके साथ ही बालों को धूप से बचाने के लिए स्कार्फ या हैट भी लगा सकती हैं।

 

बालों की मसाज 

बालों को मुलायम और शाइनी बनाने के लिए स्कैलप पर जोजोबा ऑयल से मालिश करें। जोजोबा ऑयल को बालों में अच्छी तरह लगाकर शॉवर कैप का प्रयोग करें और 3 घंटे बाद शैंपू करें।

PunjabKesari, Hair Care Image, Hair Care Tips Image, Hair Fall Image, NariKesari Image

कंघी करें कम

कुछ लोग दिन में कम से कम 6 बार कंघी करते हैं। बाल झड़ने की एक वजह यह भी हो सकती है। बालों को 2 या 3 बार ही कंघी करें। बरसात के मौसम में बालों में नमी होती है इसलिए कंघी का इस्तेमाल कम ही करें। 

 

मेंहदी या आंवला लगाएं

बालों को सही पोषण न मिलने से भी बाल झड़ने लगते हैं, ऐसे में बालों को झड़ने से बचाने के लिए समय-समय पर बालों में मेंहदी या सूखे आंवले भिगोकर लगाएं।  आप मेहंदी में दही का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

 

एक्‍सरसाइज जरूर करें 

बालों को अंदरूनी पोषण देने के लिए सिर्फ आहार ही काफी नहीं है। इसके लिए आपको एक्सरसाइज भी करनी चाहिए। झड़ते बालों को रोकने के लिए आप अपनी डेली रूटीन में शीर्षासन, सर्वांगसन और सूर्य नमस्कार जैसे योग भी शामिल कर सकते हैं।

 

स्‍वस्‍थ आहार का करें सेवन

बालों को मजबूत बनाने के लिए उन्हें सही पोषण देना बहुत जरूरी है, जिसके लिए आपको स्वस्थ आहार का सेवन करना चाहिए। बालों को स्वस्थ रखने के लिए ऐसा आहार लें, जिसमें पानी की पर्याप्त मात्रा हो। इसके अलावा जंक फूड व सॉफ्ट ड्रिंक से दूरी बनाएं। साथ ही संतुलित आहार के सेवन के साथ ही पर्याप्‍त मात्रा में पानी पिएं।

PunjabKesari, Hair Care Image, Hair Care Tips Image, Hair Fall Image, NariKesari Image

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News