25 MAYSATURDAY2019 6:30:03 PM
Nari

सिर्फ कंघी करने से दूर होगा हेयरफॉल, जानिए कैसे?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 14 Apr, 2019 10:40 AM
सिर्फ कंघी करने से दूर होगा हेयरफॉल, जानिए कैसे?

लंबे, काले और घने बाल पाने के लिए लड़कियां ऑयल‍िंग, मसाज, हेयरपैक, स्‍टीमिंग और स्‍पा ना जानें क्या-क्या करवाती हैं लेकिन किसी से कोई खास फर्क नहीं पड़ता। ऐसे में बालों को मजबूत और लंबा बनाने के लिए आपको सिर्फ कंघी करने की जरूरत है। जी हां, कंघी करना बालों के लिए बेस्ट एक्सरसाइज होती है, बस आपको उसका सही तरीका पता होना चाहिए। चलिए जाने हैं किस तरह कंघी करके आप बालों को मजबूत और घना बना सकते हैं।

 

कितनी बार करें कंघी?

एक्सपर्ट के मुताबिक, एक दिन में बालों को कम सेकम कम 3 बार कंघी करना अच्छा होता है। इसके अलावा किसी भी तरह के हेरस्टाइल या नॉट बनाने के बाद बालों को कंघी जरूर करें। इससे स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन तेज होगा और बालों की ग्रोथ में मदद मिलेगी। साथ ही इससे दोमुंहे बालों की समस्या भी कम होगी।

कंघी करने की दिशा

आमतौर पर लड़कियां जड़ों से लेकर नीचे तक कंघी करती हैं लेकिन यह तरीका बिल्कुल गलत है। इससे बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं। कंघी हमेशा नीचे से शुरू कर जड़ों तक करें। पहले नीचे के बालों को धीरे-धीरे सुलझाते हुए नीचे से ऊपर जाएं।

PunjabKesari

हेयर प्रॉडक्‍ट लगाने के बाद ना करें कंघी

अगर आपने कोई हेयर मास्‍क, पेस्‍ट, क्रीम या अन्‍य कोई हेयर प्रॉडक्‍ट लगाया है तो बालों को धोने से पहले और बाद में कंघी ना करें। इसकी बजाए उंगुलियों से बालों को सुलझाना ज्‍यादा बेहतर होगा।

पीछे की तरफ से ना करें कंघी

पीछे की तरफ से कंघी करने पर भी बालों को नुकसान पहुंचाता है। इससे बालों का झड़ना और गिरना बहुत ज्‍यादा बढ़ जाता है। सीमित समय तक ही बालों में कंघी करें और बार-बार बालों में कंघी के इस्‍तेमाल को अपनी आदत ना बनाएं। इससे बाल तो खराब होंगें ही साथ ही स्‍कैल्‍प पर भी बुरा असर पड़ता है।

बालों में कंघी करने का सही तरीका

बालों में कंघी करने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि वह ज्यादा रूखे ना हो। अगर बाल ड्राई हैं तो उसमें सीरम लगाकर कंघी करें। इसके बाद बालों में पड़ी गांठों को उंगलियों की मदद से सुलझाने की कोशिश करें। अगर आप चाहती हैं कि बाल ज्यादा ना टूटे तो बेहतर होगा कि उन्हें कंघी से सुलझाने के बदले पहले हाथों से सुलझा लें।

PunjabKesari

रात को बाल धोती है तो...

काम के चक्कर में लड़कियां दिन की बजाए रात को सिर धो लेती हैं लेकिन इससे बाल डैमेज होने का खतरा बना रहता है। दरअसल, रात को बाल धोने के बाद आप ना उन्हें सुलझाती है और ना ही कवर करती हैं, जिससे बाल डैमेज हो जाते हैं। अगर आप बाल धोना ही चाहती हैं तो सोने से कम कम से कम 2 घंटे पहले बाल धोएं, ताकि वह सूख जाएं। इसके बाद कंघी करके बालों को अच्छी तरह सुलझाए।

बाल सुखाते समय रखें ध्यान

तौलिए से बाल सुखाते वक्त इस बात का खास ख्याल रखें कि आपकी तौलिया पूरी तरह से सूखी हो। तौलिए को बालों पर रगड़ने से बेहतर है कि आप हल्के हाथों से बालों का पानी सुखाएं।

ज्‍यादा टाइट न बांधे बाल

कई लड़कियां कंघी करने के बाद बालों को बहुत ही टाइट बांध लेती हैं लेकिन ऐसा करना बिल्कुल गलत है। दरअसल, बहुत टाइट बांध देने से बालों के बीच में से टूट जाने का खतरा बना रहता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप ऐसा ना करें।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad