18 JUNTUESDAY2019 8:27:37 PM
Nari

Hair Care: स्वस्थ बालों के लिए डाइट में लें ये 5 फूड्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 25 May, 2019 05:54 PM
Hair Care: स्वस्थ बालों के लिए डाइट में लें ये 5 फूड्स

सुंदर बालों का सपना हर लड़की का होता है। आजकल गलत खानपान और बढ़ते प्रदूषण के चलते बालों के झड़ने की समस्या आम हो गई है। इससे बचने के लिए लड़कियां मार्किट में मिलने वाले तरह-तरह के हेयर प्रोडक्टस का इस्तेमाल करती हैं  लेकिन अपने खाने पीने की आदतों पर कम ध्यान देतीं हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे आहारों के बारे में बताएंगे जिनका सेवन करने से बालों के झड़ने की समस्या दूर हो जाएगी। 

स्‍वस्‍थ बालों के लिए आहार

अंडे

अंडे का सेवन शरीर में प्रोटीन की मात्रा को पूरा करने का एक बहुत अच्छा स्रोत हैं। अंडे की सफेदी में विटामिन बी-2 पाया जाता है। सेलेनियम, विटामिन-डी, बी-6, बी-12 जैसे खनिज स्त्रोत से भरपूर अंडा बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। आप चाहे तो अंडे को अपने बालों में भी लगा सकते हैं। इससे आपको दोगुना फायदा मिलेगा

जामुन

जामुन में महत्वपूर्ण पोषक तत्व बायोफ्लेवोनॉइड पाया जाता है जो आपकी स्कैलप और बालों की नमी को बनाए रखने में मदद करता है । नियमित रूप से जामुन खाने से आपके बाल प्राकृतिक रूप से मजबूत, स्वस्थ और घने बने रहेंगे। इसके साथ यह फल हमारी ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर बनाता है। जो कि बालों के झड़ने की समस्या से बचने का उपयुक्त तरीका है।

PunjabKesari

पालक

शाइनी बाल पाने के लिए पालक का सेवन उचित पोषणों में से एक है। एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर पालक टूटते झड़ते बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आप चाहें तो पालक का रस भी बनाकर पी सकते हैं, उसके लिए आपको टमाटर, खीरा, गाजर,हरा प्याज और एक मुट्ठी पालक को मिलाकर जूस तैयार कर लें। इस रस को रोज़ाना पीने से झड़ते बालों की समस्या से जल्द ही छुटकारा मिलेगा। 

मछली

जो लोग मांसाहारी है उनके झड़ते बालों के लिए मछली एक वरदान है। ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होने के कारण मछली बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। बालों के झड़ने की समस्या से लेकर उनमें चमक लाने के लिए यह एक अच्छा स्त्रोत है।

शकरकंदी

शकरकंदी में उच्च मात्रा में फाइबर,विटामिन सी,पोटेशियम,विटामिन बी-5 -3- 6, मैग्नीशियम पाया जाता है। यह सब पोष्क तत्व बालों की लंबाई बढ़ाने में बहुत फायदा करते हैं। विटामिन-बी बालों को झड़ने से रोकता है। खाने में स्वाद होने के साथ-साथ बालों को स्ट्रांग बनाने में शकरकंदी बहुत उपयोगी है। 

PunjabKesari

इन सबके अलावा एवोकाडो,शिमला मिर्च, फलियां और सोयाबीन को भी अपनी डाइट में शामिल करके आप अपने बालों को स्ट्रांग और झड़ने की प्रॉब्लम से बचा सकते हैं। 
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad