11 DECWEDNESDAY2019 5:58:44 AM
Nari

बढ़ते बच्चों की इन बुरी आदतों को न करें इग्नोर, समय रहते करें सुधार

  • Updated: 24 May, 2018 01:41 PM
बढ़ते बच्चों की इन बुरी आदतों को न करें इग्नोर, समय रहते करें सुधार

बढ़ते बच्चे सीखने की अवस्थ में होते हैं और अनजाने में ही वे कई अच्छी और बुरी आदतों को गले लगा लेते हैं, जिससे अक्सर माता-पिता हैरान हो जाते हैं। माता-पिता होने के नाते आपको बच्चे की हर उस गतिविधी और आदत पर गौर करना चाहिए, जो आपको उन पर संदेह करने पर मजबूर कर रही हो। बच्चों की कुछ ऐसी आम समस्याएं हैं, जिनसे अभिभावकों को अक्सर दो-चार होना पड़ता है, हालांकि ये समस्याएं काफी सामान्य होती हैं, जिन्हें हर माता-पिता महसूस करते हैं, परंतु फिर भी वे उस समस्या की जड़ को नहीं समझ पाते और बिना कारण जाने वे सही कदम उठ भी नहीं सकते।

1. झूठ बोलना 
बात-बात पर झूठ बोलना बढ़ते बच्चों की आम समस्या है और वे इतनी सफाई से झूठ बोलते हैं कि कई बार न चाहते हुए भी अभिभावक उन पर विश्वास कर लेते हैं। इसलिए झूठ से निपटने के लिए उनके झूठ को पकड़ना जरूरी है। बच्चे को सलाह देना भी उतना ही जरूरी है, परंतु बच्चे पर अनावश्यक दबाव डालने से वह और अधिक झूठ बोलना सीखता है।

2. कॉपी करना
बच्चे बिना किसी कारण और परेशानी को जाने दूसरों की कॉपी करते हैं। जब आप यह देखें कि किसी को कॉपी करते हुए वह गलत आदतों को अपना रहा है और उसका असर बच्चों के भविष्य पर भी पड़ सकता है, उसी समय बच्चे को सही राह दिखाना जरूरी होता है।

3. बेफजूल खर्च करना
अक्सर बच्चे अपने दोस्तों के साथ मिलकर अपना जेबखर्च कुछ दिनों में ही खर्च कर देते हैं तथा आपसे और पैसे मांगने के लिए कई तरह के बहाने बनाने लगते हैं। जब आपको ऐसा लगे कि आपका बच्चा फिजूल खर्च करने लगा है तो उसे पैसे और बचत की अहमियत समझाएं तथा जेब खर्च के अतिरिक्त पैसे देने से मना कर दें।

4. बहाने बनाना
कभी स्कूल न जाने के लिए तो कभी स्कूल से घर देर से आने के लिए, कभी दोस्तों के साथ घूमने जाने के लिए, तो कभी मूवी देखने जाने के लिए बढ़ते बच्चे कई तरह के बहाने बनाते हैं। ऐसे बहानों को पकड़ना सीखें और उनकी इस आदत पर तुरंत कंट्रोल करें।  

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News