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हरि सब्जियों में ही सिर्फ मिलेगें ये 8 फायदे

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 12 Jul, 2019 11:39 AM
हरि सब्जियों में ही सिर्फ मिलेगें ये 8 फायदे

बचपन से ही  कहा जाता है कि हरी सब्जी जरुर खानी चाहिए। हरी सब्जी हमें स्वस्थ रखने में काफी मदद करती हैं। यह हमारे लिए किसी भी औषधी से कम नहीं होती हैं।  हरी सब्‍जी  कैंसर, हृदय रोग, कोलेस्ट्रॉल घटाने, मोटापा कम करने, हाई ब्लड प्रेशर की समस्या के साथ कई तरह की मानसिक बीमारियों को दूर करने में मदद करती हैं। बीमारियों के साथ हरी सब्जियां बालों व त्वचा के लिए काफी लाभदायक होती हैं। आईए जानते है कि हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से हमें क्या फायदा होताहैं। 

पोषक तत्‍व 

हरी सब्जियों में  विटामिन, प्रोटीन, खनिज पदार्थ, फाइबर की काफी उच्‍च मात्रा पाई जाती हैं। इसके साथ ही  ल्‍यूटिन और जेक्‍सैंथिन जैसे घटक होते हैं। इसमें वसा बहुत ही कम मात्रा में पाया जाता है। जो कि हमारे शरीर के लिए लाभदायक होता है। यह  कार्बोहाइड्रेट का भी अच्‍छी स्रोत होती हैं। 

स्वस्थ दिल

हरी सब्जियां दिल को स्वस्थ रखने में काफी मदद करती हैं। इसमें पाए जाने वाले ल्‍यूटिन और जेक्‍सैंथिन दिल को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं। 

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कैंसर से सुरक्षा 

इसमें पाई जाने वाली एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा कैंसर कोशिकाओं का विकास करने को रोकती है या उन्हें नष्ट कर देती हैं। यह स्तन व फेफड़े संबंधी कैंसर को रोकती हैं। 

प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाता

हर सब्जियों में पाए जाने वाली एंटीऑक्सीडेंट काफी मात्रा में पाई जाती हैं, जो कि फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करता हैं। इसमें पाई जाने वाले विटामिन ए नेचुरल तरीके से शरीर में प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ा कर त्वचा को कभी सुंदर बनाता हैं। विटामिन C और K  हड्डियों के घनत्‍व और विकास दोनों में सहायता करते हैं। 

खनिज पदार्थ की कमी दूर करे 

शरीर में कई तरह की समस्याएं अक्सर विटामिन और खनिज पदार्थ की कमी के कारण होती हैं। हरी पत्‍तेदार सब्जियों में मैग्‍नीशियम, पोटेशियम, आयरन, फॉस्‍फोरस और कैल्शियम काफी मात्रा में पाई जाती हैं। मैग्‍नीशियम मांसपेशियों के स्वास्‍थ्‍य को बढ़ाने में मदद करता हैं। 

पाचन क्रिया के लिए लाभदायक 

सब्जियों में फाइबर की काफी मात्रा पाई जाती है, जो कि हमारे पांचन तंत्र को स्वस्थ रखनें में काफी मदद करता है। रोज हरी सब्जियों का इस्तेमाल करने के खून शर्करा की मात्रा कम हो जाती हैं।

वजन कम करे 

हरि सब्जियां हमारी भूख को कंट्रोल कर वजन कम करने में मदद करती हैं। जो लोग वजन कम करना चाहते है उन्हें हरी सब्जियां को अधिक सेवन करना चाहिए। 

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आंखों के लिए 

इसमें पाए जाने वाले  पोषक तत्‍व, खनिज, विटामिन काफी अच्छी मात्रा में पाई जाती है। जो कि हमारी आखों के लिए अच्छे होते हैं। 

त्‍वचा के लिए

त्वचा के लिए अक्सर हम रसायनिक पदार्थों का इस्तेमाल करते है। लेकिन त्वचा संबंधी समस्याओं और सुंदरता के लिए हरी सब्जियों का इस्तेमाल करना चाहिए। यह त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने में मदद करते हैं। इसमें पाए जाने वाले विटामिन सी, फोलिक एसिड और बीटा-कैरोटीन आपकी क्षतिग्रस्‍त त्‍वचा कोशिकाओं की मरम्‍मत करने में सहायक होते हैं।

तनाव दूर करे

इसमें पाए जाने वाले फोलेट की मात्रा शरीर में सेरोटोनिन का उत्पादन कर तनाव को दूर रख कर मूड को बदलने में काफी मदद करती हैं। इससे आपका तनाव काफी कम रहता हैं। 

 बालों के लिए 

महिला हो या पुरुष दोनों ही बालों की समस्या से काफी परेशान रहते है। इसके लिए आप रसायनिक पदार्थों का इस्तेमाल करते है, जो बालों को नुकसान भी पहुंचाते हैं। सब्जियों में पाए जाने वाले विटामिन ए, सी, कैल्शियम और आयरन इस समस्याों को दूर कर बालों को स्वस्थ बनाते हैं।

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