Twitter
You are hereNari

Natural Beauty: गुलाब और पुदीने जैसे 7 प्लांट्स में छिपे हैं अनेकों ब्यूटी सीक्रेट्स

Natural Beauty: गुलाब और पुदीने जैसे 7 प्लांट्स में छिपे हैं अनेकों ब्यूटी सीक्रेट्स
Views:- Tuesday, October 30, 2018-6:22 PM

पेड़-पौधे घर को सुंदर बनाने के साथ-साथ खूबसूरती निखारने में मदद करते हैं। गुलाब, एलोवेरा और कैमोमाइल जैसे पौधों का इस्तेमाल करके आप अपनी बहुत-सी ब्यूटी प्रॉब्लम को दूर कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही पौधों के बारे में बताएंगे, जो घर की शोभा के साथ आपकी खूबसूरती में भी चार-चांद लगा देंगे।
 

1. कैमोमाइल के फायदे

PunjabKesari
-रंगत निखारने के लिए
कैमोमाइल ऑयल, बादाम तेल और जैतून के तेल को मिक्स करके चेहरे पर मसाज करें। फिर कुछ देर बाद पानी से चेहरे को साफ कर लें। इससे आपकी रंगत में धीरे-धीरे निखार आने लगेगा।

-आंखों की सूजन और डार्क सर्कल
कैमोमाइल-टी बैग को पानी में उबाल कर हल्का ठंडा करके आंखों के उपर रखें। 15-20 मिनट बाद आंखों को ठंडे पानी से धो लें। दिन में 2-3 बार ऐसा करने से सूजन दूर हो जाएगी। इसके अलावा ऐसा रोजाना करने से आपको डार्क सर्कल से भी छुटकारा मिल जाएगा।

-बालों के लिए
2-3 कप पानी में कैमोमाइल-टी बैग डालकर अच्छी तरह उबाल लें। अब टी बैग को निकालकर पानी को ठंडा कर लें। अब इस पानी से बालों को धो लें। इससे डैंड्रफ की समस्या दूर होगी और बाल लंबे व मजबूत भी होंगे।

 

2. ग्रीन टी के फायदे

PunjabKesari
-होममेड स्क्रब
ग्रीन टी बैग में से पत्तियां निकालकर उसमें शहद मिक्स करें। अब इसे हल्के हाथों से चेहरे पर रगड़े और कुछ देर बाद पानी से साफ कर लें। इससे डेड स्किन निकल जाएगी और आपको दमकती त्वचा मिलेगी।

-डैंड्रफ से छुटकारा
ग्रीन टी की पत्तियों को पानी में अच्छी तरह उबाल लें। अब बालों को इस पानी से वॉश करें। इससे हेयरफॉल, डैंड्रेफ और डल हेयर से छुटकारा मिलेगा।

-डार्क कलर
ग्रीन-टी बैग को पानी में डीप कर लें। अब इसे कुछ देर फ्रिज में रखने के बाद आंखों पर रखें और फिर आंखों को पानी से साफ कर लें। इससे आपको आंखों की सूजन और डार्क सर्कल से छुटकारा मिलेगा।

 

3. एलोवेरा के फायदे

PunjabKesari
-नेचुरल मॉश्चराइजर
एलोवेरा जेल से त्वचा पर अच्छी तरह से मसाज करें। एलोवेरा जेल एक तरह का नेचुरल मॉश्चराइजर है, जिससे आपकी सनबर्न, पिंपल्स, डार्क स्किन और डार्क सर्क जैसी समस्याएं दूर होती है। आप इस जेल का इस्तेमाल मेकअप रिमूवर की तरह भी कर सकते हैं।

-जिद्दी निशान या दाग-धब्बे
एलोवेरा जेल में नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर अप्लाई करें। कुछ देर इसे पानी से साफ कर लें। ऐसा लगातार करने से जिद्दी से जिद्दी निशान और दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे। इसके अलावा यह रंगत निखारने में भी मदद करता है।

-लंबे, घने और मजबूत बाल
बालों को लंबा, घना और मजबूत बनाना चाहते हैं तो एलोवेरा जेल को स्कैलप पर लगाएं। 30 मिनट बाद बालों को पानी से धो लें। एक महीने लगातार इसका इस्तेमाल करने से आपके बाल बढ़ने लगेंगे।

 

4. गुलाब के पौधें के फायदे

PunjabKesari
-नेचुरल टोनर और फेस पैक
पैन में थोड़ा-सा पानी डालकर उसमें गुलाब की पत्तियों को तब तक उबालें जब तक वह रंग ना छोड़ दें। अब आप इस पानी को टोनर और पत्तियों को फेस पैक की तरह इस्तेमाल करें।

-डार्क सर्कल के लिए
कॉटल में गुलाबजल लगाकर उसे आंखों पर 15-20 मिनट के लिए रखें। फिर से पानी से साफ करें। लगातार ऐसा करने से आपके डार्क सर्कल गायब हो जाएंगे।

-बालों को करें नरिश
गुलाबजल और एलोवेरा जेल को मिक्स करके 10-15 मिनट तक बालों की मसाज करें। फिर इसे 30 मिनट बाद बालों को धो लें। इससे आपके बाल नरिश, स्मूद और शाइनी होंगे।

 

5. लैवेंडर के फायदे  

PunjabKesari
- पिंपल्स
जैतून तेल या बादाम तेल में लैवेंडर ऑयल मिक्स करें। रूई की मदद से इस मिक्सचर को चेहरे के मुंहासों पर लगाएं। 15 मिनट बाद चेहरा धो लें। 

- ब्लैकहैड्स
लैवेंडर ऑयल में टी-ट्री ऑयल डालें और ब्लैकहैड्स पर लगाकर अच्छे से रगड़े। इससे ब्लैकहैड्स की समस्या से जल्द राहत मिलेगी। 


6. टी ट्री के फायदे 

PunjabKesari
- ऑयली स्किन
टी ट्री ऑयल को अपनी ऑयली स्किन पर टोनर की तरह इस्तेमाल करें। नहीं तो इसका मास्क बनाकर चेहरे पर लगाएं। इसके लिए बेंटोनाइट क्ले और कुछ बूंदे टी ट्री ऑयल की लेकर मिक्सचर तैयार करें और चेहरे पर लगाएं। 

- नाखूनों की ग्रोथ 
टी ट्री ऑयल में जैतून या नारियल तेल मिलाकर अपने नेल्स पर लगभग 10 मिनट लगाकर अच्छे से मसाज करें। इससे नाखूनों की ग्रोथ बढ़ेगी और फंगस इंफैक्शन दूर होगी।

 

7. पुदीने के फायदे 

PunjabKesari
- ग्लोइंग स्किन
दो मैश किए हुए केले में 10-12 पुदीने की पत्तियां डालकर अच्छे से मिक्स करके पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगभग15-30 के लिए लगाएं और बाद में धो लें। इससे स्किन पर ग्लो आएगा। 

- फटी एड़िया
फटी एड़ियों से राहत पाना चाहते है तो पानी में पुदीने की पत्तियां डालकर उबाल लें। फिर उस पानी में अपने पैरों को कुछ देर के लिए डुबोकर रखें।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by: