23 MAYTHURSDAY2019 11:30:00 PM
Nari

बिना माली के यूं करें अपने किचन गार्डन की देखभाल

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 31 Aug, 2018 12:38 PM
बिना माली के यूं करें अपने किचन गार्डन की देखभाल

घर के सामने या आस-पास हर कोई छोटा सा गार्जन बनना पसंद करता हैं। यहां न केवल वह सुबह-शाम बैठकर ठंडी व ताजी हवा के आनंद लेते है बल्कि छोटी-छोटी सब्जियां भी उगा सकते हैं। इससे न केवल आपको ऑर्गेनिक सब्जियां खाने को मिलेगी बल्कि पैसों की बचत भी होगी। अगर आप भी कीटाणुनाशक और केमिकल से फ्री सब्जियां खाने के लिए अपने घर में किचन गार्डन बनाना चाहते है तो उसकी देखभाल के टिप्स भी आपको मालूम होने चाहिए। 

 

आइए जानते हैं बागवानी करने के कुछ आसान और कारगर टिप्‍स। 

 

1. प्‍लास्टिक पॉट
बागवानी की ऑर्गेनिक चीजों का इस्‍तेमाल करने का सबसे सही तरीका है। बागबानी के लिए हमेशा प्‍लास्टिक पॉट इस्तेमाल करें। दरअसल, पौधा किसी भी मौसम में खराब होता है तो आप बड़ी आसानी से उसे दूसरे पॉट में लगा सकती हैं। इससे पौधे के पोषण में कोई कमी नहीं होगी। 

 

2. कोर्क का इस्‍तेमाल 
लगभग हर घर में आसानी से पुरानी वाइन कोर्क मिल जाती है जिसे आप बागवानी के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। वाइन कोर्क से बगीचे में मिट्टी खोदकर पौधे उगा सकते हैं। 

 

3. प्‍लास्टिक फोर्क प्रोटेक्‍शन 
किचन गार्डन में लगी सब्जियों को कीड़े लगने से बचाने के लिए जमीन पर कुछ प्‍लास्टिक के कांटे बिछा दें। इससे पौधों को बेहतर तरीके से सुरक्षा मिलेगी। 

 

4. पौधों को भी चाहिए कंपनी 
इंसानों की तरह पौधों को भी जिंदगी जीने के लिए किसी साथी की जरूरत होती है। ऐसे में किचन गार्डन में सब्जियां या दाले उगाते समय एक पौधे को दूसरे के साथ नजदीक उगाएं। इससे उन्हें बढ़ने में मदद मिलेगी। 

 

5. पानी का बेहतर इस्तेमाल 
पानी की बर्बादी न करें। पौधे में सही व पर्याप्त मात्रा में पानी डालें। जो पानी आप सब्जियां धोने में इस्तेमाल करते है, वहीं पौधो में डालने के लिए इस्तेमाल करें। इसके अलावा अंडों का उबला हुआ पानी भी पौधा में डालने से वह तेजी से बढ़ते हैं। 


  
 

Related News

From The Web

ad