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Beauty Sleep: मुहांसों से छुटकारा दिलाती है अच्छी और सुकून भरी नींद

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 28 Nov, 2018 04:46 PM
Beauty Sleep: मुहांसों से छुटकारा दिलाती है अच्छी और सुकून भरी नींद

ब्यूटी एक्स्पर्ट दाग-धब्बे व मुहांसों को दूर भगाने के लिए अक्सर अच्छी डाइट की सलाद देते हैं। मगर मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए अच्छी नींद लेना भी बहुत जरूरी है। जी हां, पूरी और अच्छी नींद भी दमकती त्वचा के लिए जरूरी है। पूरी नींद ना लेने पर त्वचा बेजान और रूखी हो जाती है, जिससे मुहांसों जैसी समस्या आपको घेर लेती है।

 

पूरी नींद ना लेने के नुकसान

जब आपकी नींद पूरी नहीं होती तो शरीर स्ट्रेस हार्मोन कॉर्टिसोल ज्यादा प्रोड्यूस करता है, जिससे तनाव, शरीर और त्वचा में सूजन जैसी समस्याए हो जाती है। साथ ही इससे त्वचा के टेक्स्चर को भी नुकसान पहुंचाता है। एक शोध के मुताबिक, खराब और कम नींद से मुहांसे, झुर्रियां व सोराइसिस की संभावना भी बढ़ जाती है।

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अच्छी और पूरी नींद लेने के फायदे
त्वचा होती है डिटॉक्स

सोते समय शरीर और त्वचा डिटॉक्स होता है, जिससे कोशिकाएं दरुस्त हो जाती है। दरअसल, सोते समय शरीर अतिरिक्त पानी को बाहर निकालने और त्वचा के नेचुरल मॉइस्चर को बनाए रखने की प्रक्रिया करता है। इससे त्वचा लंबे समय तक कोमल और लचीली रहती है। अगर आप कम या खराब नींद लेते हैं तो उससे त्वचा रूखी हो जाती है और झुर्रियां भी जल्दी नजर आने लगती है।

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एंटी-एजिंग की समस्याएं

सोते समय शरीर में मेलाटोनिन नाम तत्व रिड्यूस होता है, जो एंटी-एजिंग और एंटीऑक्सिडेंट का ही एक रूप है। इससे ना सिर्फ इम्यून सिस्टम मजबूत होता बल्कि यह एंटी-एजिंग की समस्याओं को भी दूर रखता है।

डार्क सर्कल्स होते हैं कम

अच्छी नींद लेने से ना सिर्फ डार्क सर्कल्स कम होते हैं बल्कि इससे आंखों के नीचे की सूजन भी दूर हो जाती है।

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दाग-धब्बों से छुटकारा

अच्छी और पूरी नींद न लेने दाग़-धब्बे और मुहांसे की समस्या लंबे समय तक ठीक नहीं होती क्योंकि इससे त्वचा की दुरुस्ती प्रक्रिया धीमी हो जाती है। ऐसे में अगर आप दाग-धब्बों से छुटाकारा पाना चाहते हैं तो भरपूर नींद लें।

हेयरफॉल की समस्या

केवल त्वचा ही नहीं लंबे और घने बाल पाने के लिए भी अच्छी नींद जरूरी है। अच्छी नींद ना लेने से स्कैल्प और हेयर फॉलिकल्स में ब्लड फ्लो रूक जाता है, जिससे बाल झड़ने और डैंड्रफ जैसी समस्या हो जाती है। अगर आप चाहते हैं कि हेयरफॉल की समस्या दूर हो तो अच्छी नींद लें।

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कितनी नींद लेना है जरूरी?

ब्यूटी प्रॉब्लम से बचने के लिए 14 से 17 साल की लोगों को कम से कम 7-8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। वहीं इस उम्र के बाद हर व्यक्ति के लिए 8-9 घंटे की नींद लेना जरूरी है। इससे मानसिक तनाव भी कम होता है और आप तरोताजा महसूस करते हैं।

कैसे पाएं अच्छी नींद?

अच्छी और सुकून की नींद पाने के लिए रात को सोने से पहले बादाम, केसर या सिपंल गर्म दूध पिएं। साथ ही सुकून भरी नींद के लिए सरसों या नारियल के तेल से पैरों के तलवों पर मालिश करें। इसके अलावा रोजाना सोने और सुबह उठने के लिए एक ही समय तय करें क्योंकि अनियमित स्लिपिंग रूटीन भी खराब नींद की वजह है।

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