23 OCTWEDNESDAY2019 7:09:56 AM
Nari

बरकत और तरक्की के लिए घर में रखें यह पौधा, जानिए औरतों के लिए शुभ पौधे?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 25 Sep, 2019 07:49 PM
बरकत और तरक्की के लिए घर में रखें यह पौधा, जानिए औरतों के लिए शुभ पौधे?

पौधे नारी के जीवन पर बहुत प्रभाव डालते हैं क्योंकि 'नारी' ही प्रकृति है। संपूर्ण समाज शिव शक्ति यानि पुरूष और प्राकृति की संरचना है। पेड़-पौधे व हरियाली प्राकृति का ही हिस्सा है, जो मर्करी को रिपर्जेंट करती हैं। नवरात्रि भी तब आती है जब सूर्य यानि दुनिया का जनक कन्या राशि में आ जाता है इसलिए कन्या और मिथुन राशि हरियाली को संबोधित करती हैं। यही कारण है कि प्राकृति का सीधा संबंध महिलाओं से होता है।

 

आज हम पंडित कमल नंदलाल से जानेंगे कि पौधे 'नारी' के जीवन में क्या प्रभाव डालते हैं और उन्हें घर में कौन-से पौधे लगाने चाहिए।

सदाबहार पौधे

पपर्ल और सफेद ये दोनों दोनों पौधें ही घर के लिए शुभ होते हैं। इसे हमेशा गमले में ही लगाना चाहिए। खास बात तो यह है कि आप इसे किसी भी डायरेक्शन में लगा सकते हैं। यह पौधे घर में सुख-समृद्धि लाने के साथ आर्थिक तंगी भी दूर करते हैं।

PunjabKesari

गुड़हल का पौधा

गुड़हल का पौधा जिसे चाइना रोज भी कहा जाता है, यह भी महिलाओं के लिए बहुत शुभ है। लाल रंग के इस फूल से बहुत ज्यादा पॉजिटिव एनर्जी निकलती है। अगर इसमें लाल फूल आते हैं तो आपके जीवन पर सूर्य का प्रभाव बहुत अच्छा पड़ता है। जो लड़कियां पढ़ाई कर रही हैं उनके लिए यह पौधा बहुत शुभ होता है। इसे पूर्व दिशा में लगाना चाहिए।

PunjabKesari

कांटेदार पौधे

घर में कोई भी कांटेदार पौधा जैसे कैक्ट्स नहीं रखना चाहिए। आप घर में गुलाब का पौधा लगा सकते हैं मगर वो भी देसी या बिना कांटे वाला होना चाहिए। इसके अलावा घर में कोई भी कांटेदार पौधा नहीं लगाना चाहिए।

PunjabKesari

कमल का फूल

बिजनेसवुमन के लिए कमल का पौधा बहुत शुभ होता है। आप कमरे में लाइव कमल का पाउंड रख सकते हैं। इसे दक्षिण-पूर्व दिशा में रखना शुभ माना जाता है।

PunjabKesari

रातरानी का पौधा

यह पौधा उन कपल्स के लिए बेहतर है, जिनके बीच अक्सर लड़ाई-झगड़े होते हैं। इसे दक्षिण-पूर्व या उत्तर पश्चिम दिशा में लगाने से कपल्स के बीच प्यार और रोमांस बढ़ेगा, साथ ही उनके झगड़े भी खत्म हो जाएंगे।

PunjabKesari

मोगरा का फूल

दक्षिण-पूर्व कोने में मोगरा का फूल लगाने से भी कपल्स के बीच प्यार बढ़ता है। इससे पति-पत्नी के बीच कबी अनबन नहीं होता है।

PunjabKesari

देसी गुलाब का पौधा

महकता हुआ गुलाब का पौधा घर में लगाने से दक्षिण-पूर्व दिशा में लगाने से सुख-समृद्धि बनी रहती हैं। साथ ही यह कपल्स में प्यार भी बढ़ाता है।

PunjabKesari

घर में  ना लगाए यह पौधे

कुछ ऐसे पौधे भी हैं, जिसे घर में लगाने से आपको नुकसान हो जाता है। जो पौधे फल देते हैं उन्हें घर में नहीं लगाना चाहिए।

PunjabKesari

तुलसी का पौधा

तुलसी का पौधा हिंदू धर्म में काफी पूजनीय है। इसे हमेशा उत्तर दिशा में लगाएं। इससे न सिर्फ घर में सुख-समृद्धि आएगी बल्कि आपकी सभी आर्थिक परेशानियां भी दूर होंगी।

PunjabKesari

पीले पौधे

अगर जीवन में कुछ भी सही नहीं चल रहा या बैडलक आपका पीछा नहीं छोड़ रहा तो उत्तर-पूर्व दिशा में कोई भी पीले फूल वाला पौधा जैसे मैरीगोल्ड (Marigold) या हजारिया का पौधा लगाएं। इससे पॉजिटिव एनर्जी आएगी और आपकी सभी परेशानियां दूर हो जाएंगी।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APPa

Related News