19 APRFRIDAY2024 5:47:36 PM
Nari

बच्चे को नहीं आती नींद तो डाइट में शामिल करें ये फूड्स

  • Updated: 18 Feb, 2018 02:00 PM
बच्चे को नहीं आती नींद तो डाइट में शामिल करें ये फूड्स

बच्चे दिनभर भागते- दौड़ते और शरारतें करते रहते हैं। पूरा दिन इधर- उधर घूमने के बाद भी कई बच्चों को रात में नींद नहीं आती। नींद न आने से बच्चे के स्वास्थ्य पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। बच्चे को रात- रात भर जागता देखकर माता- पिता परेशान होने लगते हैं। बच्चों की इस आदत से परेशान हो कर मां- बाप कई बार उनको डांटना भी शुरू कर देते हैं। जो की गलत है। अगर आपके बच्चों को भी रात में नींद नहीं आती, तो घबराने की आवश्यकता नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स बताएंगे जिनको खाने से  बच्चे को नींद न आने की समस्या दूर हो जाएगी। तो आइए जानते हैं उन फूड्स के बारे में।

 

1. किवी 

PunjabKesari
किवी में एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन सी और सेरोटोनिन नामक तत्व पाए जाते हैं। इसको खाने से आसानी से नींद आ जाएगी जाती है। जिन बच्चों को रात में नींद नहीं आती। उनको रोजाना किवी का सेवन करना चाहिए। 

 

2. केला

PunjabKesari
अक्सर लोग रात को केला खाने से परहेज करते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि रात को सोने से पहले केला खाने से अच्छी नींद आती है। अगर आपके बच्चे को नींद न आने की समस्या है, तो उसकी डाइट में केला जरूर शामिल करें।

 

3. बादाम 

PunjabKesari
बादाम में मैग्नीशियम, फाइबर, प्रोटीन, अमीनो एसिड होते हैं। जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करता है। इसके अलावा बादाम में ट्रिप्टोफेन नामक तत्व पाया जाता है। जो की अच्छी नींद लाने के लिए फायदेमंद होते हैं।

 

4. हरी सब्जियां

PunjabKesari
बच्चों की डाइट में हरी सब्जियों को जरूर शामिल करें। रोजाना इनको खाने से अच्छी नींद आती है। अगर आपके बच्चे को रात को नींद न आने की समस्या है तो उसको सोने से पहले हमेशा हरी सब्जी खाने को दें। एेसा करने से कुछ ही दिनों में बच्चे को अच्छी नींद आने लगेगी।

 

5. विटामिन डी से भरपूर भोजन
बच्चों को एेसा खाना खाने को दें, जिसमें विटामिन डी की भरपूर मात्रा हो। इसके साथ ही बच्चे को थोड़ी देर के लिए धूप में बैठने के लिए कहें। विटामिन डी वाला खाना खाने और धूप में बैठने से थोड़े ही दिन बच्चे की अनिद्रा की समस्या दूर हो जाएगी।



 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News