15 OCTTUESDAY2019 6:49:20 AM
Nari

Makeup Tips: लिपस्टिक लगाते समय ना करें ये 10 गलतियां

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 10 Jul, 2019 10:22 AM
Makeup Tips: लिपस्टिक लगाते समय ना करें ये 10 गलतियां

लिपस्टिक चेहरे की खूबसूरती को और भी ज्यादा बढ़ा देती है। फिर चाहे आप किसी पार्टी में जा रही हो, ऑफिस या कॉलेज, सिर्फ लिपस्टिक लगाने से ही आपकी लुक चेंज हो जाती है। मगर लड़कियां लिपस्टिक लगाते समय भी कुछ ऐसी गलतियां कर बैठती हैं, जिससे चेहरे का नूर बिगड़ जाता है। कई बार तो लड़कियां ये भी नहीं समझ पातीं कि उन्होंने गलती कहां की है। ऐसे में आज हम आपको यही बताएंगे कि आप लिपस्टिक लगाते समय कौन-कौन सी गलतियां करती हैं।

 

बार-बार कोट लगाना

अक्सर लड़कियां लिपलाइनर और लिपस्टिक को बार-बार कोट करती हैं लेकिन यह आपको उम्र में बढ़ी दिखाता है। मेकअप में आंकों को डिफाइन करना सही है लेकिन लिपस्टिक का सॉफ्ट टेक्स्चर ही अच्छा लगता है।

PunjabKesari

गलत लिप-लाइनर लगाना

बहुत सी लड़कियां एक ही लिप लाइनर के शेड्स यूज करती हैं लेकिन जरूर नहीं कि यह स्किन टोन के हिसाब से मेल खाएं। बेहतर होगा कि आप लिपस्टिक शेड्स से मैचिंग डार्क लिप लाइनर ही लगाएं। आप चाहें तो रोजमर्रा के लिए लाइट, न्यूड, पीच कलर का लिप लाइनर भी लगा सकती हैं।

हर लिपस्टिक के साथ लाइनर का यूज

ऐसा जरूरी नहीं है कि लिप लाइनर हर तरह की लिपस्टिक के साथ जचें। अगर आप क्रेऑन, लिक्विड लिपस्टिक या मैट लिपस्टिक लगा रहीं है तो इसका यूज करने से बचें। लाइनर की जरूरत ज्यादातर ग्लॉसी लिपस्टिक में होती है क्योंकि वो फैल जाती है, जिसके लिए लाइनर लगाना जरूरी है।

ड्राई लिपस्टिक का अधिक इस्तेमाल

ऐसी लिपस्टिक का इस्तेमाल करने से बचें, जो होंठों को रूखा बना देती हैं। ज्यादातर लिक्विड लिपस्टिक ड्राई नहीं करती हैं। शुगर लिक्विड लिपस्टिक बहुत ज्यादा ड्राई करती है और कलरबार की लिक्विड लिप्स्टिक ऐसा नहीं करती। ऐसे में सोच-समझकर ही अपने लिए लिपस्टिक का चुनाव करें।

PunjabKesari

होठों का मेकअप न करना

अगर आपको लगता है कि मेकअप सिर्फ चेहरे का होता है तो आप गलत है। लिपस्टिक अप्लाई करने से पहले होंठों का मेकअप करना भी जरूरी है। इसके लिए पहले लिप स्क्रब करें और फिर फाऊंडेशन और प्राइमर अप्लाई करें। इसके बाद ओकेशन के हिसाब से लिपस्टिक अप्लाई करें।

बिना ट्राई किए लिपस्टिक लेना

आजकल लड़कियां ऑनलाइन शॉपिंग ही पसंद करती है लेकिन जरूरी नहीं कि वो लिपस्टिक आप पर सूट करें। ऐसे में बेहतर होगा कि आप लिपस्टिक चैक करके ही लें कि वो आपकी स्किन टोन के साथ जचेंगी या नहीं।

स्किन टोन के हिसाब से चुनें लिपस्टिक

लड़कियों की सबसे बड़ी गलती यह है कि वह अपनी स्किन टोन के हिसाब से लिपस्टिक का कलर नहीं चुनती, जो उन्हें बूढ़ा दिखाता है। बेहतर होगा कि आप अपनी स्किन के हिसाब से ही लिपस्टिक का कलर चुनें।

फेयर स्किनः ब्लैक, ब्लू टोन लिपस्टिक का यूज ना करें। रैड शेड्स या सॉफ्ट टोन वाली लिपस्टिक आप पर ज्यादा सूट करेगी।
डार्क स्किनः इन्हें टू-टोन लिपस्टिक काफी सूट करेगी साथ ही वो डार्क लिपस्टिक भी अच्छे से कैरी कर सकते हैं। आप लाइट लिपस्टिक लगाने से बचें।
डस्की स्किनः आप पर हॉट पिंक, राइप ऑरेंज ज्‍यादा अच्‍छा लगेगा। आप चाहें तो वॉर्म शेड्स को भी ऑप्‍ट कर सकती हैं। डार्क कलर्स जैसे ब्राउन, रेड और मेहरून का इस्‍तेमाल करने से बचें।

PunjabKesari

लिप शेप पर ध्यान ना देना

हर लड़की के होंठों की शेप ही नहीं बल्कि रंग भी अलग-अलग होता है। वहीं कई लड़कियों के ऊपर और नीचे के होठ का रंग भी अलग होता है। ऐसे में लिपस्टिक से परफेक्ट शेप बनाने की कोशिश करें और जो किनारे छूट रहे हैं वहां फाऊंडेशन अप्लाई करें। अगर दोनों होठों का रंग अलग है तो लाइट हिस्से में एक कोट से ज्यादा लिपस्टिक लगाएं और दोनों मैच करने की कोशिश करें।

लिप बाम न लगाने की गलती

यह गलती तो हर लड़की करती है कि वो लिपस्टिक लगाने से पहले लिप बाम नहीं लगाती लेकिन इससे लिपस्टिक अधिक समय तक टिकी रहती हैं और होंठों को नमी भी मिलती है। लिप बाम की बजाए आप जेल या चैपस्टिक का यूज भी कर सकते हैं। इसे लगाने के बाद टिश्यू से डैब करें और फिर लिपस्टिक अप्लाई करें।

सिर्फ आउटलाइन पर जोर देना

सिर्फ आऊटलाइन पर जोर ना दें क्योंकि जब लिपस्टिक मिट जाती है तो सिर्फ लाइनर अच्छा नहीं लगता। ऐसे में बेहतर होगा कि आप लिपस्टिक को भी अच्छे तरीके से लगाएं। लिपस्टिक का पहला कोट लगाने के बाद टिशू या मेकअप ब्लेंडर से हल्का सा डैब करें और दोबारा कोट लगाएं। इससे लिपस्टिक ज्यादा देर तक टिकी रहेगी।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News