18 JULTHURSDAY2019 1:00:57 PM
Nari

Weight Loss: वजन तेजी से होगा कम, बस फॉलो करें ये 8 आसान टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 25 Jun, 2019 11:34 AM
Weight Loss: वजन तेजी से होगा कम, बस फॉलो करें ये 8 आसान टिप्स

मोटापा आज हर व्यक्ति के लिए समस्या बन गया है। इससे ना सिर्फ पर्सनैलिटी खराब होती है बल्कि यह कैंसर, दिल के रोग और डायबिटीज जैसी बीमारियों का घर भी है। हालांकि लोग वेट लूज के लिए कई तरीके अजमाते हैं लेकिन इससे कोई खास फर्क नहीं पड़ता। ऐसे में आज हम आपको कुछ आसान टिप्स बताएंगे, जिससे आप एक महीनेभर में ही वजन कम कर सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं वजन कम करने के कुछ आसान तरीके।

 

योगाभ्यास

स्वस्थ रहने के लिए ही नहीं बल्कि वजन घटाने के लिए योग काफी मददगार होता है। इसके लिए आप कपालाभाति, प्रणायाम, चक्रासन, भुजंगआसन, धनुरासन, पश्चिमोत्‍तनासन आदि का सहारा ले सकते हैं।

PunjabKesari

अनाज का सेवन ना करें

अगर आप वजन घटना चाहते हैं तो परिष्कृत अनाज (गेंहू, सफेद रोटी, सफेद पास्ता, बिस्कुट), मोटी दालें, शुगर फूड्स और प्रोसेस्ट फूड्स का सेवन बंद कर दें। इसकी बजाए अपनी डाइट में साबुत अनाज (ब्राउन चावल, ओट्स, बाजरा, क्विनोआ, जौ, मक्का, ज्वार), पतली दालें, फल व सब्जियां, बादाम, सूप आदि शामिल करें। इससे ना सिर्फ वजन कम होगा बल्कि आप स्वस्थ भी रहेंगे।

खाने पर नियंत्रण

अक्सर लोग अपने खाने पर कंट्रोल नहीं कर पाते, जो वजन बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है। वेट लूज के लिए खाने पर कंट्रोल करना बहुत जरूरी है। साथ ही ओवरइटिंग से भी बचें। इससे वजन बढ़ने के साथ पेट से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं।

PunjabKesari

गेंहू और चावल से परहेज

अपनी डाइट से गेंहू और चावल को कम कर दें क्योंकि इन दोनों चीजों में ही हाई कार्बोहाइड्रेट होता है, जिससे वजन बढ़ता है। अगर आप इनका सेवन करना ही चाहते हैं तो सीमात मात्रा में करें। साथ ही एक ही समय में चावल व रोटी खाएं।

गिलोय का जूस

गिलोय सिर्फ मोटापा ही नहीं बल्कि कैंसर, आर्थराइटिस, घुटने का दर्द, प्लेटलेट्स, डेंगू और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी रामबाण इलाज है। बता दें कि मोटापा के कारण शुगर, हार्ट प्रॉब्लम, फैटी लिवर, कोलेस्ट्राल, हार्ट अटैक, ब्रेन हैमरेज, थाइराइड जैसी प्रॉब्लम हो सकती हैं। ऐसे में वजन घटाने के लिए गिलोय को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

PunjabKesari

गर्म पानी का सेवन

महीनेभर में वजन कम करने के लिए रोजाना 1 गिलास गर्म पानी पीएं। इससे 30 दिन में कम से कम 2Kg वजन आसानी से कम हो जाता है। वैसे तो आप गर्म पानी किसी भी वक्त पी सकते हैं लेकिन सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने से ज्यादा फायदा मिलता है।

खाने के बाद टहलना

रात के खाने के बाद टहलने से वजन घटाने में मदद मिलती है। इसके अलावा वजन घटाने के लिए खाने बाद 10 से 15 मिनट बाद वज्रासन करना चाहिए। भोजन के कम से कम 20-25 मिनट बाद वज्रासन आसन करें।

अच्छी नींद भी है जरूरी

पूरा दिन काम करने के बाद लोग देर रात तक काम या मोबाइल में ही उलझे रहते हैं। मगर वजन घटाने और शरीर को आराम देने के लिए जरूरी है कि आप 7-8 घंटे की नींद लें।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad