25 APRTHURSDAY2024 8:15:08 PM
Nari

स्किन टैनिंग और पिग्मेंटेशन से मिलेगा छुटकारा, ट्राई करें ये आसान उपाय

  • Updated: 24 Apr, 2018 01:27 PM
स्किन टैनिंग और पिग्मेंटेशन से मिलेगा छुटकारा, ट्राई करें ये आसान उपाय

गोरी और बेदाग त्वचा पाने का सपना हर किसी का होता है लेकिन गर्मियों की धूप, प्रदूषण और गलत आदतों के कारण लोगों को स्किन संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है। गर्मियों में धूप की वजह से टैनिंग और पिंग्मेंटेशन की परेशानी आम हो जाती है। बेशक स्किन को धूप और प्रदूषण से बचाने के लिए आप सनस्क्रीन का इस्तेमाल करती हैं लेकिन बावजूद इसके भी आपको कई स्किन परेशानियों का सामना करता पड़ता है। अगर आप भी स्किन टैंनिग और पिग्मेंटेशन की समस्या से परेशान है तो आज हम आपको कुछ नेचुरल तरीके बताएंगे, जिससे आपकी ये परेशानी दूर हो जाएगी।
 

1. नींबू का रस
नींबू का रस आपके चेहरे पर ब्लीचिंग की तरह काम करता है। स्किन टैंनिंग और पिग्मेंटेशन की परेशानी को दूर करने के लिए नींबू के रस में 1 टीस्पून शहद और 1/4 टीस्पून हल्दी मिक्स करें। इसके बाद इसे चेहरे पर लगाकर सूखने दें और उसके बाद  चेहरे को धे लें।
 

2. एवाकाडो
एवाकाडो को अच्छी तरह मैश करके चेहरे पर 15 मिनट के लिए अप्लाई करें। इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से साफ कर लें। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल स्किन प्रॉब्लम को दूर-दूर करने के साथ चेहरा ग्लोइंग भी बनाता है।
 

3. दही या छाछ
दही या छाछ का इस्तेमाल भी स्किन प्रॉब्लम को दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा गर्मियों में इससे आपके चेहरे को ठंडक भी मिलती है। चेहरे को फेसवॉश से साफ करके दही या छाछ को 10 मिनट के लिए लगाएं और इसके बाद पानी से चेहरा धो लें।
 

4. खीरा
खीरा लगाने से गर्मियों में आपको स्किन टैंनिंग और पिग्मेंटेशन के साथ-साथ जलन, रैशेज से भी राहत मिलती है। इसके लिए आप खीरे के रस या इसे चेहरे पर रगड़ सकते हैं।
 

5. पपीता
गर्मियों में इसे लगाने से चेहरे की डेड स्किन निकल जाती है और इससे नए सेल्स बनते हैं। पपीते को मैश करके इसमें कच्चा दूध मिलाकर चेहरे पर लगाए। इसके सूखने के बाद ठंडे पानी से चेहरे को साफ करें।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News