09 DECMONDAY2019 2:56:30 AM
Nari

घर पर खुद ही बनाएं विंटर फेस पेक, स्किन रहेगी एकदम साफ

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 14 Nov, 2019 04:44 PM
घर पर खुद ही बनाएं विंटर फेस पेक, स्किन रहेगी एकदम साफ

सर्दियों का मौसम शुरू होते ही हमें स्किन संबंधी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ज्यादा ठंड होने की वजह से हमारी स्किन अपनी नमी खोने लगती है। चेहरा डल और ड्राई होने की वजह से अपनी चमक खोने लगता है। ऐसे में इन परेशानियों से बचने के लिए हमारी स्किन कुछ खास केयर मांगती  है ताकि त्वचा की नमी और पोषण बरकरार रहे। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे होममेड फेस पैक्स के बारे में बताएंगे जिन्हें आप घर पर आसानी से बनाकर फेस पर अप्लाई कर सकती हैं....

ऐलोवेरा

ऐलोवेरा जूस पीने के साथ-साथ उसकी जेल को चेहरे पर लगाने से त्वचा को कई फायदे मिलते हैं। ऐलोवेरा फेस पैक बनाने के लिए एक कटोरी में 1 टेबलस्पून ऐलोवेरा जेल लें, उसमें 1 टीस्पून दहीं, 1 टीस्पून गुलाब जल और खीरे का रस मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पैक को चेहरे पर 15 मिनट तक लगाकर रखें। उसके बाद सादे या फिर गुनगुने पानी के साथ चेहरा धो लें।

Related image,nari

उबटन

लड़कियां अक्सर चेहरे को सुंदर दिखाने के लिए उबटन का इस्तेमाल करती हैं। चेहरे की नमी बरकरार रखने के लिए 1 चम्मच बेसन में शहद, हल्दी, नारियल का तेल और 1 टीस्पून ऐलोवेरा जेल लगाएं। उबटन को चेहरे पर सूखने तक लगा रहने दें। इसके बाद हल्के हाथों के साथ स्क्रब करके पैक को फेस पर से उतारें।

दूध और हल्दी

2 टेबलस्पून दूध में 1 चुटकी हल्दी डालकर इससे रोज रात को सोने से पहले चेहरा क्लीन करें। क्लीन करने के बाद हल्के गुनगुने पाने के साथ ही चेहरा धोएं ताकि दूध और हल्दी के कारण चेहरे पर चिपचिपाहट न रह जाए।

Image result for milk and turmeric,nari

कॉफी और शहद

एक चम्मच कॉफी में थोड़ा शहद मिलाकर लगाने से चेहरे की डेड स्किन रिमूव होती है। हफ्ते में एक बार इस पैक को चेहरे पर जरुर लगाएं आपका चेहरा कुछ ही दिनों में खिला-खिला और चमकदार दिखेगा।

तो ये थे घर पर ही चेहरे को सॉफ्ट एंड चमकदार बनाने के घरेलू तरीके। जिन्हें अपनाकर आप भी त्वचा से जुड़ी हर परेशानी से पीछा छुड़वा सकते हैं। 
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News