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मोटापे और डायबिटीज जैसी बीमारियों को जड़ से खत्म करने के लिए रोजाना करें यह 1 आसन

मोटापे और डायबिटीज जैसी बीमारियों को जड़ से खत्म करने के लिए रोजाना करें यह 1 आसन
Views:- Tuesday, June 12, 2018-1:17 PM

शरीर को स्‍वस्‍थ रखने और बीमारियों से दूर रहने के लिए योग सबसे अच्छा तरीका है । रोजान आसन करने से शरीर में चुस्ती-फुर्ती बने रहने के साथ ही व्यक्ति हमेशा हैल्दी रहता है। आज हम आपको एक एेसे आसन के बारे में बताएंगे जो आपके लिए बहुत फायदेमंद है। वह आसन है भुजंगासन। संस्कृत के शब्द भुजंग का अर्थ होता है सर्प। यानी की इस आसन में आपको सर्प की तरह अपने शरीर को आकार देना होगा। भुजंगासन के जितने भी फायदे गिनाए जाएं कम है क्योंकि यह सिर से लेकर पैर की उंगुलियों तक फायदा पहुंचाता है। इससे न सिर्फ आपकी रीढ़ की हड्डी लचीली होगी बल्कि यह आसन शरीर को सुडौल भी बनाता है।

 

भुजंगासन करने का तरीका

इस आसन को करने के लिए आप समतल जमीन पर मैट बिछाकर बैठ जाएं। इसके बाद अपनी हथेली को कंधे के समानातंर लाएं। दोनों पैरों के बीच की दुरी को कम करके पैरों को सीधा एवं तना हुआ रखें। अब सांस लेते हुए शरीर के अगले भाग को नाभि तक उठाएं। मगर इस बात का ध्यान रहे कि जब शरीर को ऊपर उठा रहे हो तो कमर में ज्यादा खिचांव ना आएं। अब इस स्थिति में धीरे-धीरे सांस लें और छोड़ें। कुछ समय के लिए एेसे करने के बाद गहरी सांस छोड़ते हुए सामान्य स्थिति में आए। शुरूआत में इस आसन को 3-4 बार करें।

 

भुजंगासन के फायदे


1. डायबिटीज से बचाव
भुजंगासन करने से पैंक्रियाज सक्रिय हो जाता है, जिससे शरीर में सही मात्रा में इंसुलिन बनता है। इससे आप डायबिटीज जैसी बीमारी से बचे रहते हैं। स्वस्थ रहने और डायबिटीज जैसी बीमारी से बचने के लिए रोजाना आसान भुजंगासन करें। 

 

2. शरीर में लचीलापन
शरीर में लचीलापन लाने के लिए और मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए नियमित रूप से भुजंगासन करना शुरू करें। लगातार इस आसन को करने करने पर कुछ समय में ही फर्क दिखाई देने लगेगा। 

 

3. अस्थमा के लिए
अस्थमा रोगियों के लिए यह आसन बहुत फायदेमंद है। इसे करने से फेफड़ों में खिचांव आता है और फेफड़ों में ऑक्सीजन की प्रवाह बढ़ता है।

 

4. थायराइड में फायदेमंद
थायराइड के मरीज इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह की दवाईयों को सेवन करते हैं। मगर उसे कोई फायदा नहीं होता। थायराइड से राहत पाने के लिए भुजंगासन करें। इस आसन को करने से  गर्दन और छाती में खिंचाव आता है। इससे थाइरॉइड एवं पैराथाइरॉइड ग्रंथियां सक्रिय हो जाती है। इससे आपको थाइरॉइड दर्द से आराम मिलता है।

 

5. स्लिप डिस्क में फायदेमंद 
भुजंगासन को करने से स्लिप डिस्क जैसी समस्याओं से राहत मिलती है। इसके साथ ही इस आसन को करने से घुटनों, कमर दर्द से भी राहत मिलती है।

 

6. मजबूत पाचन तंत्र
कब्ज, अपच, गैस, एसिडिटी आदि से दूर रहने के लिए भुजंगासन करें। रोजाना इस आसन को करने से आपका पाचन क्रिया को दुरूस्त और स्ट्रांग होती है। 

 

7. तनाव मुक्त के लिए
आजकल बिजी शेड्यूल के कारण बहुत से लोग तनाव, डिप्रैशन का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में यह आसन एड्रेनैलिन ग्रंथि को प्रभावित करके एड्रेनैलिन हॉर्मोन के स्राव में मदद करता है। इससे आपकी तनाव, चिंता, डिप्रैशन जैसी प्रॉब्लम दूर हो जाती है।

 

8. पेट की चर्बी करें कम
पेट की चर्बी को कम करने के लिए रोजाना  भुजंगासन करें। इस आसन को करते समय पेट के हिस्से में ज्यादा खिंचाव डालें। नियमित रूप से ऐसा करने पर आपके पेट की एक्स्ट्रा चर्बी गायब हो जाएगी।

 

भुजंगासन की सावधानियां

1. अगर आपको बहुत अधिक कमर दर्द है तो यह योग करते समय दोनों पैरों के बीच जगह रखें ताकि कम से कम खिंचाव कमर पर पड़े।

2. गर्भवती महिलाओं, हर्निया और अल्सर से पीड़ित रोगियों को यह आसना नहीं करना चाहिए।

3. इस आसना करने के बाद आगे झुकने वाले योग जैसे नौकासन, पवनमुक्तासन, हलासन, पर्वतासन आदि करनी नहीं करने चाहिए।
 


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