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पेनकिलर या सर्जरी नहीं, पीठ दर्द से छुटकारा दिलाएंगे ये सस्ते नुस्खे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 18 Oct, 2019 02:14 PM
पेनकिलर या सर्जरी नहीं, पीठ दर्द से छुटकारा दिलाएंगे ये सस्ते नुस्खे

देश में हर पांच में से एक व्यक्ति कभी न कभी पीठ-दर्द का अनुभव करता है पर ऐसे 80 से 90 प्रतिशत मामले बिना किसी सर्जरी के मात्र जीवनशैली और खानपान में बदलाव, उचित व्यायाम और दवाओं तथा सही तरीके से आराम करने भर से ठीक हो जाते हैं।

सर्जरी नहीं, हैल्दी लाइफस्टाइल से ठीक होगा पीठ दर्द

यहां जाने माने स्पाइन सर्जरी विशेषज्ञ तथा यहां शैल्बी अस्पताल के स्पाइन सर्जरी विभाग के अध्यक्ष डा. नीरज वसावड़ा ने आज यहां पत्रकारों को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि बदलती और कम मेहनतकश जीवनशैली, फास्टफूड के बढ़ते चलन, व्यायाम की कमी आदि के चलते आज मेरूदंड और पीठ दर्द वाले रोग बढ़ते जा रहे हैं। पर अच्छी बात यह है कि इसमें से 80 से 90 प्रतिशत के लिए किसी तरह के सर्जरी की जरूरत नहीं है और इन्हें केवल जीवनशैली में बदलाव और अन्य उपायों के जरिये ही ठीक किया जा सकता है।

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20% मामलों में पड़ती है सर्जरी की जरूरत

श्री वसावड़ा ने बताया कि मात्र 10 से 20 प्रतिशत गंभीर किस्म के रोगों में ही सर्जरी की जरूरत पड़ती है। इन रोगों को लेकर भी कैंसर अथवा हृदय रोग जैसी जागरूकता फैलाने की जरूरत है। अगर रोग की गंभीरता बनी रहती है तो जल्द ही विशेषज्ञ चिकित्सक की सलाह ली जानी चाहिए। एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि सायटिका अपने आप में कोई रोग नहीं बल्कि अन्य बीमारी का लक्षण है जो अधिकतर स्लिप डिस्क के चलते होता है। स्लिप डिस्क के भी अधिकतर मामले उचित आराम और दवा आदि से ठीक हो जाते हैं। बहुत ही गंभीर होने पर ही सर्जरी की जरूरत पड़ती है। उन्होंने सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस से बचने के लिए कम्प्यूटर पर काम करने वालों को अपनी आंखों की सीध में मॉनिटर रखने की सलाह दी।

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उन्होंने लोगों को अधिक से अधिक सक्रिय जीवन शैली अपनाने की सलाह देते हुए कहा कि पहले की तुलना में बच्चों में भी शारिरिक सक्रियता कम होने के कारण उनमें भी पीठ दर्द के मामले बढ़ रहे हैं।

-पीठ दर्द के कारण
-बैठने का गलत पोश्चर, ज्यादा देर सीटिंग करना
-मांसपेशियों पर अधिक दवाब
-बढ़ा हुआ वजन
-कमजोर हड्डियां
-कैल्शियम की कमी
-ज्यादा नर्म गद्दों पर सोना
-नींद पूरी ना होने से

 

पीठ दर्द को दूर करने के अन्य नुस्खे

-योग में भुजंगासन, शलभासन, हलासन, उत्तानपादासन करें क्योंकि यह कमर दर्द में काफी लाभ पहुंचाते हैं।
-कैल्शियम की कम मात्रा से भी हड्डियां कमजोर हो जाती हैं, इसलिए कैल्शियमयुक्त चीजों का सेवन करें।
-एक ही पोजिशन में ज्यादा देर बैठी न रगहें।
-फिजिकल एक्टीविटी ज्यादा करें और भरपूर नींद लें। साथ ही स्ट्रेस लेने से भी बचें।
-नर्म गद्देदार सीटों से परहेज करें। कमर दर्द लगातार रह रही है तो सख्त बिस्तर पर सोएं।

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पीठ दर्द से छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे

तेज पत्ते का काढ़ा

10 ग्राम अजवायन, 5 ग्राम सौंफ और 10 ग्राम तेजपत्तों को पानी में उबाल लें। जब ये आधा रह जाए तो इसे ठंडा करके पी लें। इस काढ़े के सेवन से आपको तेज कमर दर्द में भी 1 घंटे में लाभ मिलेगा। इसके अलावा कमर दर्द में आप तेज पत्ता के तेल से भी मालिश कर सकते हैं।

सरसों या नारियल तेल

सरसों या नारियल तेल में लहसुन की तीन-चार कलियां अच्छे से गर्म कर लें। इस गुनगुने तेल से कमर की मालिश करें।

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