25 APRTHURSDAY2024 6:30:37 AM
Nari

Beauty Tip: बर्फ से पाएं ग्लोइंग स्किन, काले धब्बे और टैनिंग की भी होगी छुट्टी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 04 Apr, 2019 10:49 AM
Beauty Tip: बर्फ से पाएं ग्लोइंग स्किन, काले धब्बे और टैनिंग की भी होगी छुट्टी

गर्मियों में बार-बार पसीना आने से चेहरे की चमक खोने लगती है और सारे ब्यूटी हैक फेल हो जाते हैं। ऐसे में बर्फ का छोटा- सा टुकड़ा जादू की तरह काम करता है। यह न सिर्फ आपको ठंडक देता है बल्कि आपकी त्वचा और चेहरे के लिए फायदेमंद है। चाहे आप पिंपल की समस्या से परेशान हों या आप गर्मी के मौसम में अपने मेकअप को पिघलने से बचाना चाहते हों, बर्फ इन सभी परेशानियों से राहत दिलाता है। बर्फ के इस्तेमाल से आप कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा पा सकती हैं। ये एक नेचुरल उपाय है, जिससे  कोई साइड-इफेक्ट भी नहीं होता।

 

टैनिंग दूर करें

धूप में बाहर आने-जाने से चेहरा और गर्दन काला हो जाता है जिसे टैनिंग कहते हैं। इसको दूर करने के लिए दिन में एक बार बर्फ को चेहरे पर जरूर लगाना चाहिए। इससे स्किन सॉफ्ट हो जाती है और सनबर्न से भी फायदा होता है।


झुर्रियां कम करें

उम्र बढ़ने की निशानियां चेहरे पर बहुत जल्दी देखने को मिलती है। इससे बचने के लिए पानी में जैसमीन या लैवेंडर ऑयल मिलाकर बर्फ जमा लें और इसे सर्कुलेशन मोशन में चेहरे पर मसाज करने से झुर्रियों की समस्या ठीक होगी।

PunjabKesari

डार्क सर्कल में असरदार

आंखों के काले घेरों को दूर करने के लिए ग्रीन टी को पानी में उबालें और ठंडा होने पर इसे आइस ट्रे में जमा लें। जमने के बाद क्यूब्स को कपड़े में बांधकर आंखों के नीचे रगड़ें। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और कैफीन काले घेरों और सूजन की समस्या को दूर करता है।

 

चेहरे की चर्बी कम करें

अगर आपके चेहरे पर फैट ज्यादा है तो इस पर एक बर्फ का पीस लेकर लगातार 2-4 हफ्ते चेहरे पर रगड़ें। इससे चेहरे की चर्बी कम हो जाएगी।

 

आंखो की थकान कम करें

गर्मियों में धूप चेहरे पर पड़ती है जिससे आंखो पर भी असर पड़ता है। इससे आंखे जल्दी थक जाती हैं और आंखो का पानी भी सूखने लगता हैं। ऐसे में घर आने के बाद अपनी आंखो पर बर्फ की मालिश जरूर करें जिससे इन्हें आराम मिल सकें।

PunjabKesari

 

खुले रोम छिद्र बंद करे

चेहरे के रोम छिद्रों को बंद करने के लिए कपड़े में बांधकर आइस क्यूब को चेहरे पर लगाएं जो त्वचा का एक्स्ट्रा ऑयल सोख कर पोर्स को बंद करने में मदद करता है।

 

पिंपल्स और सर्न बर्न दूर करें

गर्मियों में धूप के कारण चेहरा खराब हो जाता है ऐसे में एक मलमल के कपड़े में एक बर्फ का टुकड़ा डाल कर चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें। इससे कील-मुंहासे भी दूर हो जाएंगे और स्किन भी ग्लो करने लगेगी।


अनचाहे बाल हटाने में कारगर

अगर आप अपने चेहरे पर बार-बार आने वाले अनचाहे बालों से परेशान हैं तो बर्फ के टुकड़े से चेहरे पर मालिश करें। रोजाना मालिश से चेहरे के एक्स्ट्रा बाल हटने लग जाते हैं।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News