25 AUGSUNDAY2019 4:02:28 AM
Nari

ग्लोइंग स्किन के लिए इस्तेमाल करें ऐलोवेरा, मिलेंगें ये 8 फायदें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 12 Feb, 2019 01:55 PM
ग्लोइंग स्किन के लिए इस्तेमाल करें ऐलोवेरा,  मिलेंगें ये 8 फायदें

औषधीय गुणों से भरपूर एलोवेरा का इस्तेमाल हर मौसम में किया जा सकता है। जहां इसका सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है। वहीं आप इसके इस्तेमाल से ब्यूटी प्रॉब्लम्स से भी छुटकारा पा सकते हैं। कई बार त्वचा की ड्राइनेस को दूर भगाने के लिए कोल्ड क्रीम का हम इस्तेमाल करते हैं पर इनसे हमें पिंपल्स या टैनिंग का समस्या भी हो जाती है। ऐसे में त्वचा की देखभाल के लिए एलोवेरा बेहतरीन  है जो आपकी त्वचा को जरूरी मॉश्चयर तो देगा ही, साथ ही इसका कोई साइड एफेक्ट भी नहीं है। सनबर्न हो या शुष्क त्वचा, सारी समस्याओं को चुटकियों में दूर करता है एलोवेरा। आइए जानते हैं कि किस तरह से आप ऐलोवेरा का इस्तेमाल ब्युटी प्रॉडक्ट के तौर पर कर सकती है।

 

क्लींजर है एलोवेरा

क्या आप जानती हैं कि एलोवेरा स्किन क्लींजर का भी काम करता है। तभी तो इसका इस्तेमाल मुंहासों और चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने के लिए किया जाता है। रोजाना एलोवेरा का एक छोटा टुकड़ा ले और इसे थोड़े पानी में उबालें। इसके बाद इसे शहद के साथ मिक्सी में पीसें। इस गाढ़े पेस्ट को मुंहासों पर 15 मिनट तक लगाएं। फिर देखिए इसका जादू!

PunjabKesari

 

मुंहासों से निजात

एंटी-इंफ्लामेट्री गुण होने के कारण एलोवेरा मुंहासे, एक्ने और पिंपल्स को भी दूर करता है। इसके लिए आप एलोवेरा में शहद मिलाकर रोजाना लगाएं। इससे आपको कुछ समय में ही फर्क दिखने लगेगा।
 

ड्राई स्किन से छुटकारा

सर्दियों में स्किन ड्राईनेस की समस्या आम देखने को मिलती है। इससे राहत पाने के लिए एलोवेरा जेल में एक चुटकी हल्दी पाउडर, एक चम्मच शहद, एक चम्मच दूध और कुछ बूंदे गुलाबजल को मिलाएं। इससे चेहरे पर 20 मिनट मसाज करें और फिर गुनगुने पानी से चेहरे धो लें।
 

झुर्रियां नहीं सताएंगी

तेज धूप की वजह से चेहरे पर असमय झुर्रियां दिखने लगती हैं। मगर आप इसे रोक सकती हैं, एलोवेरा जेल से चेहरे की मालिश करके। इसका रस त्वचा में कसाव लाता है। वहीं इसमें मौजूद विटामिन-सी और ई त्वचा को अंदर से पोषित कर निखार लाने का काम करते हैं। ज्यादा देर तक धूप में रहने से सनबर्न की समस्या होती है। खासकर गर्मियों में यह समस्या बढ़ जाती है। इससे स्किन पर कालापन आ जाता है। कभी-कभी तो त्वचा में जलन भी होने लगती है। ऐसा होने पर एलोवेरा जेल से चेहरे की मालिश करना अच्छा रहता है।

PunjabKesari

 

ड्राई स्किन से छुटकारा

सर्दियों में स्किन ड्राईनेस की समस्या आम देखने को मिलती है। इससे राहत पाने के लिए एलोवेरा जेल में एक चुटकी हल्दी पाउडर, एक चम्मच शहद, एक चम्मच दूध और कुछ बूंदे गुलाबजल को मिलाएं। इससे चेहरे पर 20 मिनट मसाज करें और फिर गुनगुने पानी से चेहरे धो लें।
 

ब्यूटी प्रोडक्ट में भी एलोवेरा 

एलोवेरा का सबसे बड़ा फायदा है कि इसका कोई नेगेटिव इफेक्ट नहीं पड़ता। अगर आप इसके नेचुरल रूप में ही इसका इस्तेमाल कर रही हैं, तो भी यह फायदेमंद ही है।

 

ग्लोइंग स्किन के लिए फायदेमंद

एलोवेरा जूस के सेवन से स्किन में निखार आने लगता है। इसके नियमित सेवन से आपकी त्वचा लंबे समय तक जवां और चमकदार लगती है।

PunjabKesari

सनस्क्रीम की तरह करें इस्तेमाल

एलोवेरा में सूर्य की पराबैंगनी किरणों से बचाने की क्षमता होती है। ऐसे में इसका एक सनस्क्रीन की तरह इस्तेमाल हो सकता है।

 

इतने सारे फायदों को देखते हुए बाजार में ऐसे कई सारे ब्यूटी प्रोडक्ट भी आने लगे हैं, जो एलोवेरायुक्त हैं। अगर आप भी इस तरह का कोई प्रोडक्ट खरीदने जा रही हैं, तो सबसे पहले अपनी त्वचा की प्रकृति जान लें। फिर सही प्रोडक्ट खरीदें। 

Related News

From The Web

ad