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बेदाग-ग्लोइंग स्किन चाहती है तो खाने शुरू कर दें ये 10 सुपरफूड्स

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 17 Jul, 2019 01:17 PM
बेदाग-ग्लोइंग स्किन चाहती है तो खाने शुरू कर दें ये 10 सुपरफूड्स

खूबसूरत और जवां दिखने की चाहत में महिलाएं ब्यूटी प्रॉडक्ट्स, घरेलू नुस्खे आदि का सहारा तो लेती हैं। मगर आपकी सुंदरता सिर्फ इन चीजों की मोहताज नहीं होती। इसके पौष्टिक डाइट लेना भी जरूरी है क्योंकि जब तक हमारा शरीर फिट नहीं होगा, तब तक हमारे चेहरे की खूबसूरती में रूकावट आती रहेगी। अगर आपका खाना सही नहीं होगा तो कोई भी प्रॉडक्ट इस्तेमाल करें, स्किन हैल्दी व ग्लोइंग नहीं दिखेगी। अगर चाहती हैं कि आपकी स्किन भी सेलिब्रिटीज की तरह बढ़ती उम्र में भी हैल्दी व जवां नजर आए तो अपनी अपनी डेली रुटीन डाइट में ऐसे फूड्स शामिल करें जो स्किन के लिए भी हैल्दी हो। 

 

नींबू 

एक्सर्ट के मुताबिक, रोजाना अपने दिन की शुरूआत गर्म नींबू पानी से करनी चाहिए क्योंकि इससे बॉडी डिटॉक्स होती हैं और डाइजेशन सिस्टम ठीक रहता है। इसके अलावा इससे चेहरे पर ग्लो भी आता है। आप चाहें तो नींबू का रस सलाद या ग्रीन जूस में मिलाकर भी पी सकते हैं। 

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शकरकंद

इसमें बीटा-कैरोटीन मौजूद होता है जिसको रोजाना डाइट में शामिल करने से डेड स्किन सेल्स से लड़ने की शक्ति मिलती है। विटामिन A और C से भरपूर होने के कारण शकरकंद सेल टिशू-डैमेजिंग फ्री रेडिकल्स को बेअसर करने का काम करती हैं। इससे मौजूद बायोटिन बालों को उत्तेजित करने और नाखूनों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद करता है। 

बादाम 

बादाम एक हैल्दी स्नैक्स है जिसमें भरपूर मात्रा में विटामिन E शामिल होता है। स्नाइडर इस पोषक तत्व को 'त्वचा-सौंदर्यीकरण एंटीऑक्सीडेंट' नाम देता है, क्योंकि यह मानव एपिडर्मल ऊतक में मौजूद है जो स्किन को स्मूद व चिकना बनाता है। इसके अलावा विटामिन E की उच्च मात्रा होने के कारण बादाम एंटी-एजिंग से भी बचाए रखते हैं। यह त्वचा को सूर्य की पराबैंगनी किरणों से होने वाले इफैक्ट से बचाकर ड्राई स्किन को नरिश रखते है।

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चिया सीड्स

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर चिया सीड्स में मिनरल्स व फाइबर भी अच्छी मात्रा में होते हैं जो जरूरी फैटी एसिड को बैलेंस रखते है। साथ ही इन बीजों के सेवन से चेहरे पर ग्लो भी बना रहता है। आप चाहे तो एलगे बेस्ड DHA सप्लीमेंट ले सकते हैं जो नोट करता है कि आपको उचित मात्रा में ओमेगा-3 फैट मिल रही है। इससे आपका मूड अच्छा रहता है और हार्ट हैल्दी। आप चाहे को इसकी स्मूदी या फ्रूट सलाद में मिलाकर खा सकते हैं। 

पाइन एप्पल 

पाइन एप्पल स्किन के लिए एक सुपरफूड है जो न केवल स्किन को हैल्दी बनाता है बल्कि डाइजेशन को बेहतर, सूजन से राहत, शरीर के विषैले टॉक्सिन्स बाहर निकालने में भी मदद करता है। इसके अलावा पाइनएप्पल कोलेजन के प्रॉडक्शन को बढ़ाने में भी मदद करता है। 

चुकंदर 

चुकंदर में ऐसे एंटीऑक्सिडेंट्स मौजूद होते हैं जो एंटी-एजिंग से लड़कर स्किन के टेक्सचर को सुधारते है और उसे जवां दिखाते हैं। इसमें मिनरल्स और विटामिन(फोलेट, विटामिन A, पोटेशियम, और मैग्नीशियम) मौजूद होते हैं जो सेल उत्पादन को उत्तेजित करते है और झुर्रियों से छुटकारा दिलाते है। 

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पालक 

हरी पत्तेदार पालक में विटामिन A अधिक मात्रा में होती है जिससे बालों की ग्रोथ बढ़ती है और स्किन हैल्दी रहती है। इसके अलावा इसमें पालक कोलेजन के निर्माण व रख-रखाब के लिए जरूरी है। आपा चाहे तो पालक का रस, स्मूदी या सब्जी की तरह खा सकते है।  

खजूर 

खजूर में फाइबर की मात्रा भी अधिक होती हैं। इसके अलावा इसमें कॉपर, आयरन भी अच्छी मात्रा में होती है जो कोलेजन और लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करती है। इसके अलावा अगर आप नैचुरल चीनी का इस्तेमाल करना चाहती हैं तो खजूर का सेवन कर सकती है। 

अलसी के बीज 

इन बीजों ओमेगा-3 और फैटी एसिड होता है जो स्किन को हैल्दी रखने में मदद करता है। साथ ही यह कोलेजन के निर्माण में भी वृद्धि करता हैं जिससे एंटी-एजिंग की निशानियां व झुर्रियों की समस्या दूर होती है। 

एवोकाडो

एवोकाडो फाइबर और फैटी एसिड से भरपूर होता है इसमें हैल्दी फैट भी होते हैं जो स्किन को हैल्दी रखने में मदद करते हैं। आप चाहे तो इनका फेस मास्क भी अपने चेहरे पर अप्लाई कर सकती हैं जो आपकी स्किन को ग्लोइंग व जवां दिखाने में मदद करेगा। 

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