17 JUNMONDAY2019 7:55:48 PM
Nari

घुटने और कोहनियों के कालेपन से निजात दिलाएंगे ये 6 घरेलु नुस्खे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 13 Jun, 2019 02:52 PM
घुटने और कोहनियों के कालेपन से निजात दिलाएंगे ये 6 घरेलु नुस्खे

शरीर के सभी हिस्सों के मुकाबले घुटने और कोहनी की स्किन मोटी होती है और इसमें मोड़ भी अधिक होते हैं। जिसके कारण ये जल्द ही बेजान, रूखी और काले हो जाते है। कई बार कालेपन की वजह से लोगों को शर्मिंदा भी होना पड़ता है। इसके लिए आप कुछ घरेलू नुस्खे भी अपना सकते है। तो चलिए जानते हैं ये नुस्खे...

बेकिंग सोडा और दूध 

बेकिंग सोडा के एक्सफ़ोलीएटिंग गुण कोहनी और घुटनों की मृत त्वचा से छुटकारा पाने में मदद करते हैं। दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा को मॉइस्चराइज करता है। एक चम्मच बेकिंग सोडा में 2 से 3 चम्मच कच्चे दूध को मिलाकर घोल तैयार कर लीजिए। इस स्क्रब को 5 से 10 मिनट अपने घुटनों और कोहनियों पर रगड़ें। 

चीनी और शहद के साथ नींबू का रस

एक चम्मच चीनी में आधा चम्मच शहद और कुछ बूंदे नींबू के रस की डालकर मिक्स कर लें। नहाते वक्त इसे अपनी कोहनियों और घुटनों पर रोज इस्तेमाल करें। शहद और नींबू डेड स्किन को हटाने के साथ त्वचा को गोरा करने का काम भी करेगें।

PunjabKesari

खीरा

खीरे के एक मोटे स्लाइस को अपनी कोहनी और घुटनों पर 15 मिनट तक रगड़ें। इसे 5 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर इसे ठंडे पानी से धो लें।

आलू

आलू को कद्दूकस कर लें, इसका रस निचोड़ लें और इसे अपनी त्वचा पर लगाएं। इसे अपनी त्वचा पर 15 मिनट के लिए लगा रहने दें। उसके बाद ठंडे पाने के साथ घुटने और कोहनियों को साफ कर लें। त्वचा का कालापन दूर करने के साथ यह त्वचा को मॉइस्चराइज भी करेगा।

PunjabKesari

हल्दी पाउडर

थोड़े से दूध के साथ हल्दी पाउडर मिलाएं। इसे घुटनों और कोहनियों पर लगाएं। कुछ मिनट के लिए मालिश करें और इसे सूखने के लिए छोड़ दें।10 से 15 मिनट के बाद हल्के हाथों से रगड़ कर पेस्ट को उतार दें। हफ्ते में 2 से 3 बार ऐसा करने से आपकी त्वचा निखरने लगेगी।

ऐलोवेरा जैल

रोज रात को सोने से पहले अपने घुटनों और कोहनियों पर ऐलोवेरा जैल की मालिश करके सोएं। ऐसा करने से कुछ दिनों में ही त्वचा का रुखापन और कालापन दूर हो जाएगा। आप चाहें तो जैल को कोकनट ऑयल के साथ मिक्स करके भी लगा सकते हैं।
 

Related News

From The Web

ad