19 AUGMONDAY2019 3:55:09 PM
Nari

Best Tips: 1 चुटकी 'नमक' से दूर करें ब्यूटी की 5 प्रॉब्लम्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 23 Feb, 2019 07:02 PM
Best Tips: 1 चुटकी 'नमक' से दूर करें ब्यूटी की 5 प्रॉब्लम्स

नमक हर किसी के किचन में मौजूद होता है। ये नेचुरल मिनरल्स सोडियम और क्लोराइड के कॉम्बीनेशन फॉर्म में क्रिस्टल के रुप में सीधा समुद्र से निकाला जाता है। अगर आपको लगता है कि नमक सिर्फ स्वाद बढ़ाने के ही काम आता है तो यह आपकी गलतफहमी है। नमक एक ऐसा ब्यूटी प्रोडक्ट है जिसके फायदों के बारे में कम ही लोगों को पता है। आइए जानते है नमक ब्युटी को बढ़ाने के लिए किस किस तरह से काम आता है।

 

बेहतरीन टोनर

अगर आपकी स्क‍िन ऑयली है तो नमक के टोनर का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद रहेगा। एक छोटी स्प्रे बोतल में हल्का गुनगुना पानी लें और उसमें एक छोटा चम्मच नमक अच्छी तरह मिला लें। जब नमक अच्छी तरह घुल जाए तो उसे चेहरे पर स्प्रे करें। बस ध्यान रखें कि इसे आंखों के पास स्प्रे न करें। चेहरे पर आए पानी को रुई की मदद से पूरे चेहरे पर फैला लें और साफ कर लें। आप चाहें तो टोनर के बदले सॉल्ट स्टीम का उपाय भी अपना सकती हैं। गर्म पानी में नमक डालकर चेहरे पर भाप ली जाती है।

 

बॉडी स्क्रब

सी सॉल्ट को आप बॉडी स्क्रबर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। ये स्किन में से डेड स्किन को निकाल देती है। इसमें ऐसे मिनरल्स होते हैं जो आपकी स्किन को सॉफ्ट बनाते हैं और हाइड्रेट रखते हैं। ये एक अच्छा बॉडी स्क्रबर माना जाता है। इसका इस्तेमाल करने से  
स्किन मुलायम और कोमल हो जाएगी। स्क्रबर की तरह यूज़ करने के लिए एक चम्मच नमक में दो चार बूंद पानी की डालकर, अपने हल्के हाथों से चेहरे पर मसाज करें। इससे स्किन की सारी गंदगी निकल जाती है। यहां तक की इस स्क्रबर से ब्लैकहेड्स और व्हाइहेड्स भी आसीन से निकल जाते हैं।  ऐसा करने से आपके चेहरे पर होने वाली डेड स्किन साफ हो जाएगी। 

PunjabKesari

 

रिंकल्स हटाए 

नमक में एंटी-एंजिग के गुण भी पाए जाते है। सी सॉल्ट में मौजूद मिनरल्स 40% तक रिंकल्स कम करने का काम करते हैं। एक चम्मच सी सॉल्ट लें और उसमें 2 टेबलस्पून ग्लिसरीन, विटामिन ई की 2 कैप्सूल और जीरियम तेल की 10 से 15 ड्रॉप्स मिलाएं। अब इस मिश्रण से 10 से 15 मिनट के लिए मसाज करें। फिर गुनगुने पानी से नहा लें। हफ्ते में तीन दिन ऐसा करें। इससे रिंकल्स हटने लगेंगे।

 

जवां व खूबसूरत स्किन

सी सॉल्ट में बहुत सारे मिनरल्स होते हैं, जैसे कि मैग्नेशियम, कैल्शियम, सोडियम और पोटेशियम। ये सारी चीजें आपके स्किन के लिए फायदेमंद होती है। जब हमारे स्किन में ये सारे मिनरल्स कम हो जाते हैं तो ड्रायनेस, डलनेस, इरिटेशन जैसी समस्या पैदा होती है। खासकर ये समस्या ठंड के समय अधिक होती है। अगर आपको भी ठंड में ऐसी ही प्रॉब्लम होती है तो किचन से सी सॉल्ट लाकर अपने ब्यूटी रुटीन में शामिल करें। सी सॉल्ट आपकी स्किन को हाइड्रेट करती है। दरअसल सी सॉल्ट स्किन में रक्तसंचार को बढ़ाता है जिससे आपकी स्किन में ब्लड का बहाव तेज होता है और स्किन जवां व खूबसूरत बनाती है। 

PunjabKesari

 

आंखों की सूजन

कई बार ऐसा होता है कि थकान के चलते, कम नींद के चलते आंखें सूज जाती हैं। आप चाहें तो गुनगुने पानी में नमक मिलाकर सिंकाई करने से आंखों के नीचे दिखने वाले पफ कम हो जाते हैं।

 

दांतों की चमक

चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए चमकदार दांतो का अपना खास रोल होता है। दांतो में चमक के लिए नमक और खाने वाले सोडा को मिलाकर टुथ पाउडर की तरह इस्तेमाल में ला सकते हैं। साथ ही सरसों के तेल के साथ नमक का इस्तेमाल करना पायरिया में फायदेमंद होता है।

PunjabKesari

Related News

From The Web

ad