06 AUGTHURSDAY2020 4:30:19 AM
Nari

गंजेपन का रामबाण इलाज हैं ये 6 तेल, 10 दिनों में ही दिखेगा फर्क

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 22 Sep, 2019 12:18 PM
गंजेपन का रामबाण इलाज हैं ये 6 तेल, 10 दिनों में ही दिखेगा फर्क

लड़का हो या लड़की, काले, लहराते-घने बाल भला किसे पसंद नहीं होते हैं? मगर आजकल शरीर में पोषक तत्वों की कमी के चलते आधे से ज्यादा लोग झड़ते बाल व गंजेपन से परेशान हैं जोकि उम्र से पहले आपको बूढ़ा दिखाते हैं। गंजापन कई बार मर्दों के लिए भी शर्मिंदगी का कारण बन जाता हैं। इसलिए लोग सिर पर बाल उगाने या उन्हें घना करने के लिए तरह-तरह के ट्रीटमेंट व तेल का इस्तेमाल तो करते हैं लेकिन जब इनसे भी कुछ फायदा नजर नहीं आता तो दिक्कत और बढ़ जाती हैं। अगर आप भी गंजेपन या झड़ते बालों से परेशान हैं तो आज हम गंजापन का आयुर्वेदिक इलाज (ganjapan ka gharelu ilaj) बताएंगे जिनसे आपको काफी मदद मिलेगी। 

PunjabKesari, Hair fall, Nari

 गंजेपन का कारण (Causes of baldness)

- एक उम्र के बाद बाल झड़ने का आम कारण है।
- हार्मोनल असंतुलन के कारण भी बाल झड़ने लगते हैं।
- सिर पर दाद के होने से भी गंजेपन को बढ़ावा मिल सकता है।
- शरीर में आयरन की कमी से भी यह प्रॉबल्म आ सकती हैं। 
- आहार में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन न मिलने से भी। 
- कोई बीमारी भी बालों के झड़ने का कारण बन सकती है।
- कई दवाइयों के सेवन से भी यह समस्या आ सकती हैं। 

अगर आपको अपने बाल पहले से ज्यादा झड़ते दिखाई दे रहे हैं या आपको गंजेपन की शिकायत हैं तो इन  आयुर्वेदिक उपाय को इस्तेमाल करें, इनसे आपको काफी फायदा मिलेगा। 

गंजापन का आयुर्वेदिक इलाज( Home Remedies for Hair Loss)

कैस्टर ऑयल 

2 से 3 चम्मच कैस्टर ऑयल( अरंडी का तेल) में 2 चम्मच नारियल तेल मिलाकर हल्का गर्म कर लें। गुनगुना करके इस तेल को बालों के स्कैल्प पर अच्छे से लगाएं और रातभर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर सुबह बालों में शैंपू कर लें। हफ्ते में 3-4 बार ऐसा करें। अरंडी के तेल से बार-बार मालिश करने पर पूरे सिर में रक्त का संचार बढ़ता है, इसमें ओमेगा-6 एसेंशियल फैटी एसिड होते हैं, जो बालों को जड़ों से मजबूत बनते हैं।

PunjabKesari, Caster Oil, Nari

नारियल तेल

कुछ सेकेंड के लिए 2 से 3 चम्मच नारियल तेल को गर्म कर लें।फिर इससे ठंडा करके बालों और स्कैल्प की अच्छे से मालिश करें। फिर 4-5 घंटे बाद सिर धो लें। आप चाहे तो इसे रातभर के लिए भी लगाकर रख सकते हैं। हफ्ते में 3-4 बार लगाएं। इससे स्कैल्प को हाइड्रेटेड करने में मदद मिलेगी और बालों के रोम छिद्र मजबूत होंगे जिससे बालों का विकास भी बढ़ेगा।

पुदीने का तेल

पानी से भरे एक प्याले में 3-5 बूंदें पेपरमिंट ऑयल(पुदीने का तेल) मिलाकर बालों पर लगाएं। फिर 20-30 मिनट के लिए अपने सिर को गर्म तौलिया या शॉवर कैप से ढक लें। इसके बाद माइल्ड शैंपू से बाल धो लें। हफ्ते में 2 बार ऐसा करने से गंजेपन का इलाज किया जा सकता है। इससे ना सिर्फ आपके बाल झड़ना बंद होंगे बल्कि घने व लंबे भी होंगे। 

PunjabKesari, Papper mint oil, Nari

सेब का सिरका

एक कप पानी में 1-2 बड़े चम्मच सेब का सिरका मिलाकर अच्छे से घोल लें। फिर इसे अपने बालों पर लगाएं। फिर 1-2 मिनट के लिए बालों की मालिश करें। फिर सादे पानी से धो लें। हफ्ते में 2 बार इस तरह करने से सिर का पीएच स्तर संतुलित होगा और बालों के विकास में बाधा उत्पन्न करने वाले रोगाणुओं से मुक्ति मिलेगी। 

आंवला तेल 

1 बड़ा चम्मच आंवला का तेल को थोड़ी देर गर्म करके ठंडा कर लें। फिर इससे बालों व स्कैल्प की अच्छे से मालिश करें। इसके बाद 2-3 घंटे लगा रहने दें और फिर धो लें। आप इसे हफ्ते में 2 से 3 बार लगा सकते हैं। आंवले से बालों के विकास को मजबूत करने में मदद मिलती है और इसे गंजेपन का रामबाण इलाज माना जाता है। 

PunjabKesari, Amla Oil, Nari

प्याज का रस

1 प्याज को पीसकर उसका रस निकाल लें। फिर इसमें 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स करें। इसके बाद रूई की मदद से बालों व सिर पर लगाएं। 20-30 मिनट तक लगाकर रखें। फिर बालों में शैंपू कर दें। 
 

Related News