19 APRFRIDAY2024 8:03:19 AM
Nari

इस तरह करेंगे फल और सब्जियों को साफ तो नहीं रहेगा कोई कीटाणु

  • Updated: 17 Jun, 2018 11:37 AM
इस तरह करेंगे फल और सब्जियों को साफ तो नहीं रहेगा कोई कीटाणु

फल सब्जियों को साफ करना : फल-सब्जियों पर लगे कीटाणु या बैक्टीरिया बीमारियों का सबसे बड़ा कारण है। इन्हें साफ करने के लिए महिलाएं उन्हें साफ पानी से धो देती हैं। मगर फल और सब्जियों पर लगे कीटाणु, बैक्टीरिया या पेस्टीसाइड्स निकालने के लिए उन्हें साफ पानी से धोना ही काफी नहीं है। आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह फल और सब्जियों को साफ करने से उसके बैक्टीरियां पूरी तरह खत्म हो जाते है। तो चलिए जानते हैं फल-सब्जियों को बैक्टीरिया फ्री रखने के आसान टिप्स।

1. हल्दी करेगी बैक्टीरिया दूर
एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर हल्दी का इस्तेमाल आप भोजन बनाने के साथ फल-सब्जियों को बैक्टीरिया फ्री रखने के लिए भी कर सकते हैं। इसके लिए आप एक बाउल में गर्म पानी डालकर उसमें 5 टीस्पून हल्दी मिक्स करें। इसके बाद फल-सब्जियों को इसमें डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। इसके बाद इन्हें साफ पानी से धो लें।

PunjabKesari

2. सिरके से साफ करें फल-सब्जियां
सिरके के इस्तेमाल से फल-सब्जियों पर लगे  कीटाणु और कीटनाशक (पेस्टीसाइड्स) आसानी से साफ हो जाते हैं। इसके लिए एक बाउल में पानी और 1 कप सफेद सिरका डालें। इस पानी से फल-सब्जियों को धोकर अच्छी तरह साफ कर लें।

PunjabKesari

3. बेकिंग सोडे का करें यूज
बेकिंग सोडे से सब्जियों को बैक्टीरिया फ्री रखने के लिए एक बाउल में 5 गिलास पानी भरें। इसमें 4 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और फल सब्जियों को उसमें डुबो दें। कुछ देर बाद इन्हें निकालकर साफ कर लें। अब आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

PunjabKesari

4. सेंधा नमक का करें इस्तेमाल
सेंधा नमक को पानी में मिलाकर प्रयोग करने से भी फल-सब्जियों के पेस्टीसाइड्स दूर होते हैं। एक बाउल साफ पानी में 1 कप नमक मिला लें। इसके बाद इसमें फल व सब्जियों को डालकर 10 मिनट के लिए भिगो दें। कुछ देर बाद इन्हें निकालकर साफ पानी से धोएं और इस्तेमाल करें।

PunjabKesari

5. नेचुरल क्लीनिंग स्प्रे
फल-सब्जियों को बैक्टीरिया फ्री रखने के लिए आप नेचुरल क्लीनिंग स्प्रे का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए एक बाउल पानी में 1 टेबलस्पून नींबू के रस में 2 टेबलस्पून बेकिंग सोडा मिक्स करें। इसके बाद इसे स्प्रे बोतल में डाल लें। अब फल-सब्जियों पर इसे हल्का-सा स्प्रे करके कपड़े से साफ करें।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News