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गर्मियों के लिए बेस्ट डाइट, बनाकर खाएं 6 तरह के हैल्दी फ्रूट सलाद

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 26 Jun, 2020 11:04 AM
गर्मियों के लिए बेस्ट डाइट, बनाकर खाएं  6 तरह के हैल्दी फ्रूट सलाद

गर्मियों में बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह दी जाती है,लेकिन कई लोग अधिक पानी का सेवन नहीं कर पाते। ऐसे में क्या आप जानते हैं कि अलग-अलग फ्रूटस के साथ बनी सलाद भी बॉडी को हाइड्रेट रखने में मदद करती है। गर्मियों के फलों में तरबूज, स्ट्रॉबेरी, रसभरी, ब्लूबेरी,नीबू,संतरा,नींबू आदि जैसे फल शरीर को पोषण तत्व प्रदान करने के साथ-साथ भूख को बढ़ाने में भी मदद करते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आएं हैं डिफ्रेंट फ्रूड सलाद बनाने की रेसिपीज के साथ-साथ सलाद खाने का सही समय और फायदे... 

सलाद खाने का सही समय

खाने के आधा घंटा पहले खाई हुई फ्रूट सलाद भोजन को आसानी से पचाने में मदद करती है।जिन लोगों को खाने के बाद गैस या अपच की प्रॉब्लम रहती है उन्हें रोजाना दोपहर को फ्रूट-सलाद और रात को ककड़ी, टमाटर और नींबू के रस को मिलाकर बनी सलाद का सेवन अवशय करना चाहिए। सलाद खाने से कब्ज की परेशानी से भी छुटकारा मिलता है।  

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जामुन सलाद 

जामुन को भारत में काफी पसंद किया जाता है। लेकिन इसका सलाद भी बनाकर खाया जा सकता है, इसे बहुत कम लोग जानते हैं। जामुनों को एक बाउल में डालकर, इन पर काला नमक छिड़के फिर प्लेट के साथ ढक्कर जोर से हिलाएं, जब तक जामुन हल्के से मैशी न हो जाएं। साथ में खीरा, आम और ऐवोकाडो डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। अगर आप ज्यादा खट्टा खाना पसंद करते हैं तो नींबू का रस भी डाल सकते हैं। 

अनार और कीवी सलाद 

गर्मियों में अनार और कीवी से बनी सलाद खाने के अनेकों लाभ हैं। कीवी और अनार में विटामिन-सी, ई और के भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके एंटीऑक्सिडेंट तत्व मूत्र पथ के संक्रमण यानि यूटीआई को रोकने में मदद करती है। जो कि गर्मियों में शरीर में पानी की कमी होने के कारण हो जाती है। साथ ही इस सलाद के सेवन से पाचन तंत्र भी मजबूत बनता है। 

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झींगा और लीची सलाद

सी-फूड पसंद करने वाले लोगों के लिए यह सलाद बेस्ट रोल प्ले करेगी। आप चाहें तो एक्सट्रा टविस्ट डालने के लिए इसमें आम के छोटे-छोटे टुकड़े भी डाल सकते हैं। आप चाहें तो लंड एंड डिनर दोनों में इस सलाद का सेवन कर सकते हैं। 

तरबूज सलाद

एक बाउल में तरबूज काटकर उसमें पाइन नट्स को चॉप करके डालें। आप चाहें तो ड्रैसिंग के रुप में ऑलिव ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। नाशते में इस सलाद का सेवन आपके लिए काफी फायदेमंद रह सकता है। आप चाहें तो अलग-अलग ड्राइ-फ्रूट्स भी डाल सकते हैं। 

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तरबूज और पपीता 

कैलोरीज में कम और स्वाद में लजीज इस सलाद से बेहतर ऑपशन कोई और नहीं हो सकता । क्योंकि पेट भरने के साथ-साथ यह सलाद आपके वेट को भी मैनेज करके रखती है। तरबूज और पपीते को बाउल में काटकर उसमें नींबू का रस, जैतून का तेल डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। आप चाहें तो इसमें एक टमाटर भी काटकर डाल सकते हैं। 

मैंगो मोजेरिला सलाद

मैंगो मोजेरिला सलाद बनाने के लिए एक बाउल में आम के छोटे टुकड़ों को काट लीजिए। साथ ही मोजेरिला चीज को क्यूब में काट कर डाल दीजिए। सलाद की ड्रैसिंग के लिए नींबू के रस और तुलसी की पत्तियों को मिक्स करके सलाद के उपर डाल दें। आप चाहें तो ऐवोकाडो भी डाल सकते हैं। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर आम आपकी पेट संबंधी सभी परेशानियों को दूर कर देगा। नींबू आपके पाचन प्रणाली को बेहतर बनाएगा। 

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