21 OCTMONDAY2019 6:01:05 AM
Nari

Health Update: फ्रेंच किस से हो सकती है यह गंभीर बीमारी, पुरुष रहें सतर्क

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 18 May, 2019 01:06 PM
Health Update: फ्रेंच किस से हो सकती है यह गंभीर बीमारी, पुरुष रहें सतर्क

जब बात संबंध बनाने की आती है तो सिर्फ मजा और मस्ती नहीं बल्कि सैक्सुअली ट्रांसमिटेड डिजीज या सैक्सुअली ट्रांसमिटेड इंफैक्शन का खतरा भी रहता है। गॉनोरिया एक ऐसी ही सैक्सुअली ट्रांसमिटेड बीमारी है, जो दुनियाभर में काफी कॉमन है। वैसे तो गॉनोरिया सिर्फ जेनिटल्स से फैलता है लेकिन एक नई रिसर्च में यह बात कही गई है कि गले में भी गॉनोरिया होने का खतरा हो सकता है, जो सिर्फ किस करने से फैलता है।

 

बाइसैक्सुअल पुरूषों में अधिक खतरा

स्टडी के मुताबिक, डीप किसिंग जिसमें फ्रैंच किस भी शामिल है, की वजह से भी हे या बाइसैक्सुअल पुरूषों में गले में गॉनोरिया इंफैक्शन का खतरा अधिक होता है। गॉनोरिया रैक्टम के अलावा गले और आंखों में भी हो सकता है। इसका इलाज भी काफी मश्किल माना जाता है क्योंकि इस इंफैक्शन पर कई बार एंटा-बायोटिक्स भी असर नहीं करती।

PunjabKesari

3,100 पुरूषों पर की गई रिसर्च

वैसे तो पब्लिक हैल्थ कैम्पेनर्स ने लोगों को कॉन्डम यूज के जरिए गॉनोरिया होने के खतरे को कम करने की सलाह ही है लेकिन नई स्टडी के नतीजे बताते हैं कि यह सलाह काफी नहीं है। फ्रैंच किसिंग या डीप किसिंग के जरिए गले में गॉनोरिया का खतरा रहता है या नहीं, इस बात की जांच के लिए पब्लिक हैल्थ सर्विस ने 3,100 पुरूषों की जांच की, जिसमें गे या बाइसैक्सुअल पुरूष शामिल थेे। ऐसा इसलिए क्योंकि गॉनोरिया, हेट्रोसैक्सुअल की तुलना में इस कम्युनिटी के लोगों में अधिक पाया जाता है।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News