15 OCTTUESDAY2019 7:54:18 PM
Nari

गर्मियों से जुड़ी हर प्रॉब्लम दूर करेंगे ये 4 होममेड फेस पैक

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 08 Jul, 2019 01:35 PM
गर्मियों से जुड़ी हर प्रॉब्लम दूर करेंगे ये 4 होममेड फेस पैक

'पिगमेंटेशन' यानि त्वचा पर छाए गहरे काले धब्बे। तेज धूप में रहने के कारण लोगों में यह समस्या आमतौर पर देखने को मिलती है। यहां तक कि चेहरे पर सनस्क्रीन लगाने के बावजूद लोगों को इसका सामना करना पड़ता है। कई मर्तबा यह दाग चेहरे पर लगी किसी चोट के कारण या फिर मुख्यत: गर्भावस्था के दौरान हार्मोन संबंधी परिवर्तन के कारण भी पड़ सकते हैं। तो चलिए आज चेहरे की इस प्रॉब्लम से बचने के लिए कुछ प्राकृतिक विकल्पों के बारे में जानकारी लेते हैं, जिनके इस्तेमाल से आप बड़ी आसानी से चेहरे पर पड़े किसी भी दाग धब्बे से छुटकारा पा सकते हैं...

PunjabKesari

फ्रूट पैक आएगा सबके काम

सन टैन या फिर पिगमेंटेशन को चेहरे से दुर करने के लिए फ्रूट पैक एक बहुत बढ़िया विकल्प होता है। फ्रूट पैक को तैयार करने के लिए आप एक बाउल में 3 से 4 अंगूर, 2 से 3 टुकड़े सेब, 2 संतरे के सलाइस और एक बड़ा चम्मच दहीं और शहद का मिलाकर एक महीन पेस्ट तैयार कर लें। अब तैयार क्रीमी पेस्ट को आप अपने चेहरे और गर्दन पर 15 से 20 मिनट तक अच्छी तरह लगाएं। अंगूर और सेब दोनों में त्वचा को डिटॉक्सिफाई करने के गुण होते हैं। जिससे चेहरे पर धूप के कारण छाया हुआ कालापन चंद ही दिनों में दूर हो जाता है। संतरे में मौजूद विटामिन सी त्वचा को प्राकृतिक रुप से ब्लीच करने का काम करता है। शहद चेहरे की खोई हुई चमक को वापिस लाने में मदद करता है। 

PunjabKesari

टमाटर का रस और नारियल दूध

टमाटर त्वचा की मृत कोशिकाओं को फिर से जीवित करने का काम करता है। टमाटर में मौजूद लाइकोपीन त्वचा की झुर्रियों को हटाने के साथ-साथ धूप के कारण लाल हुई त्वचा की लालिमा को कम करता है। 3 चम्मच टमाटर के रस में 2 चम्मच नारियल का दूध मिलाकर चेहरे पर 15 मिनट तक लगाकर रखें। नारियल का दूध एक त्वचा के लिए एक टोनर का काम करता है। पैक के सूखने के बाद आप चेहरे का ठंडे पानी के साथ साफ कर लें। यह पैक त्वचा पर सूरज के सभी प्रकार के प्रभावों को कुछ ही दिनों में दूर कर देता है। 

बादाम तेल और चीनी 

मीठास का आनंद देने के अलावा चीनी त्वचा को निखारने में भी काफी मददगार होती है। चीनी चेहरे पर पिगमेंटेशन को हल्का कर चेहरे की रौनक वापिस लाती है। आपको 2 चम्मच बादाम के तेल में 2 ही चम्मच चीनी के मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लेना है। अब इस पेस्ट को चेहरे पर 2 से 3 मिनट के लिए लगा रहने देना है। पैक हल्का सा सूखने पर हल्के हाथों से रगड़कर चेहरे को साफ पानी से धो लेना है। कोशिश करें तैयार फ्रूट पैक को बादाम और चीनी वाले प्रोसेस के बाद अपलाई करें। 

खीरा और दही 

खीरा और दही नाम सुनते ही ठंडक का एहसास होता है। दहीं के प्राकृतिक गुण सन टैन को दूर करने का काम करते हैं। इसी तरह  खीरे में मौजूद विटामिन सी,कॉपर,पोटेशियम और सबसे महत्वपूर्ण सिलिका जैसे आवश्यक पोषक तत्व चेहरे पर पड़ी झाइयों को दूर करने का काम करते हैं। इस पैक को बनाने के लिए आपको आधे से भी कम खीरे को कद्दकस कर लेना है। फिर उसमें 1 चम्मच दहीं मिलाकर एक स्मूद सा पेस्ट तैयार कर लें। इस पैक को चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाकर रखें। पैक सूख जाने पर हल्के हाथों से मालिश करके चेहरे को साफ पानी से धो लें। 

तो इस तरह से घरेलू चीजों से तैयार प्राकृतिक फेस पैक आपकी हर तरह की स्किन प्रॉब्लम को दूर कर देंगे। हफ्ते में 2 बार इनमें से किसी एक पैक को रुटीन में लगाना आज से ही शुरु कर दें।

Related News