18 JULTHURSDAY2019 12:32:07 PM
Nari

टीनएज लड़कियां यूं करें Skin Care, त्वचा रहेगी बेदाग और ग्लोइंग

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 25 Jun, 2019 03:35 PM
टीनएज लड़कियां यूं करें Skin Care, त्वचा रहेगी बेदाग और ग्लोइंग

बीस की उम्र में करियर पर फोकस देने के साथ-साथ त्वचा की देखभाल करना थोड़ा मुश्किल जरुर लगता है, लेकिन आजकल समाज में आपके इन्नर टैंलेंट के साथ आपकी आउटर ब्यूटी को भी त्वज्जो दी जाती है, ऐसे में कुछ समय अपनी त्वचा के लिए निकालना बेहद जरुरी है। ताकि आप हर जगह पर अपना बेस्ट देने के लिए हमेशा तैयार रहें।

आखिर क्यों जरुरी है बीस की उम्र में त्वचा की देखभाल ?

जिस तरह की जीवनशैली हम आज व्यतीत कर रहे हैं, ऐसे में त्वचा समय से पहले अपनी शाइन खो बैठती है। प्रदूषित वातावरण, खासतौर पर प्रदूषित पानी सबसे ज्यादा हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। इसीलिए जरुरी है 20 की उम्र में ही अपनी त्वचा का ध्यान रखना शुरु किया जाए ताकि आगे चलकर आपके मन में अपनी सुंदरता को लेकर कोई हीनभावना न आए।

PunjabKesari

सनस्क्रीन लगाकर ही निकलें घर से बाहर

धूप में बाहर निकलने से पहले नियमित रूप से सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल अवश्य करें। सनस्क्रीन न केवल सनबर्न होने से रोकता है बल्कि आपको समय से पहले बूढ़ा होने से रोकने में मदद करता है। बाजार में अलग-अलग SPF के सनस्क्रीन लोशन मिलते हैं। आपको जितनी देर तक धूप में रहना है उस हिसाब से एस.पी.एप का चुनाव करें।

मुंहासों को हाथ लगाने से बचें

अक्सर लोग खाली बैठे हुए चेहरे के पिंपल्स छीलते रहते हैं। नतीजा पिंपल्स को छीलने पर पड़े निशान ताउम्र आपके चेहरे पर रह जाते हैं। मुंहासो को छीलने की बजाए उन्हें एप्पल साइडर सिरका, एलोवेरा और टी-ट्री ऑयल के साथ हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं। चेहरे पर बेसन और हल्दी का फेस-पैक लगाने से भी चेहरे के पिंपल्स दूर हो जाते हैं। मुल्तानी मिट्टी भी मुंहासे और दाग दोनों को दूर करने में सक्षम है। 

PunjabKesari

सोने से पहले चेहरे से मेकअप रिमूव करके सोएं

रात को सोने से पहले फेस को अच्छी तरह साफ करके मॉइस्चराइजिंग क्रीम लगाकर सोना चाहिए। एक ग्लोइंग एंड ब्यूटीफुल त्वचा के लिए रात को स्किन का खुलकर सांस लेना बहुत जरुरी है। सारा दिन जहां आपका चेहरा तरह-तरह की क्रीम से ढका रहता है, ऐसे में रात को मेकअप रिमूव करके ही सोना चाहिए। बाजार में मिलने वाले स्किन माइक्रेलर क्लींजिंग वॉटर के साथ आसानी से मेकअप रिमूव हो जाता है। 

चेहरा धोने से पहले हाथों को साफ करें

जब भी आप चेहरे पर कुछ लगाने जा रही हो, चाहे वह क्रीम हो या फिर फेस मास्क, आपके हाथ अच्छी तरह धुले होने चाहिए। हमारे हाथों पर सबसे अधिक बैक्टीरिया लगा होता है। यदि आप हाथ धोए बिना अपने चेहरे पर कुछ लगा लेते हैं, तो आपके चेहरे को इसका नुकसान भुगतना पड़ सकता है। 

PunjabKesari

आंखों के लिए चुने बेस्ट आई-क्रीम

आंखों के आसपास की जगह सबसे अधिक संवेदनशील होती है। चेहरे पर झुर्रियों की शुरुआत आंखो से ही होती है। इसलिए रात को सोने से पहले आंखों के इर्द-गिर्द विटामिन-ई ऑयल के साथ मसाज करके सोएं। आप चाहें तो बाजार से डर्मलोगिका टोटल आई केयर क्रीम भी खरीद सकते हैं। कोशिश करें कि आयुर्वेदिक क्रीम का ही इस्तेमाल करें। इससे आपकी आंखों को कोई नुकसान नहीं झेलना पड़ेगा। 

अच्छी नींद लें और हाइड्रेटेड रहें

त्वचा को लंबी उम्र तक जवां रखने के लिए जरुरी है कि खूब सारा पानी पिया जाए। पानी आपको डिहाइड्रेशन से बचा कर रखता है। आपकी बॉडी जितनी हाइड्रेट रहेगा, आपकी त्वचा उतना ही ज्यादा समय तक जवां और खूबसूरत दिखेगी। 7 से 8 घंटे की नींद भी आपकी त्वचा को लंबे समय तक जवां दिखने में मदद करती है। पौष्टिक आहार, 7 से 8 घंटे की नींद और 6 से 7 गिलास दिन में पानी हैल्दी एंड ग्लोइंग स्किन के लिए सबसे बेस्ट ऑपशन है। 

Related News

From The Web

ad