25 APRTHURSDAY2024 12:32:31 AM
Nari

फेंगशुई के हिसाब से करें बच्चे के रूम की डेकोरेशन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 18 Oct, 2018 11:32 AM
फेंगशुई के हिसाब से करें बच्चे के रूम की डेकोरेशन

हर पेरेंट्स चाहते हैं कि उनके बच्चों का भविष्ट उज्जवल हो। कुछ चीजें ऐसी हैं, जिनका ध्यान रखकर बच्चों का फ्यूचर बेहतर बनाया जा सकता है। आज हम आपको किड्स रूम डेकोरेशन के कुछ फेंगशुई टिप्स बताने जा रहे हैं। ये टिप्स उनके कमरे में पॉजिटिविटी, खुशहाली, आत्मविश्वास और एकाग्रता बढ़ाने में मदद करेंगे। तो चलिए जानते हैं बच्चों का कमरा सजाने के लिए कुछ फेंगशुई टिप्स।
 

1. किड्स रूम की दिशा
बेबी गर्ल का बेडरूम उत्तर-पश्‍चिम और लड़के का बेडरूम उत्तर या पूर्व दिशा में बनवाएं। इससे उनमें पढ़ने की एकाग्रता बढ़ेगी।

PunjabKesari

2. दरवाजा
बच्चों के कमरे का दरवाजा उत्तर या पूर्व दिशा में होना चाहिए। इससे कमरे में सकारात्मक ऊर्जा आती है और उनका आत्मविश्वास बढ़ता है। इस बात का भी ध्यान रखें कि बेडरूम का डोर सिंगल हो डबल नहीं।

3. खिड़की
बच्चों के कमरे की खिड़की दरवाजे की विपरीत दिशा में बनवाएं। इससे कमरे में पॉजिटिविटी बनी रहती हैं और बच्चों का ध्यान भी पढ़ाई में लगा रहता है।

PunjabKesari

4. कलर
कमरे की दीवारों का कलर अगर हल्का हरा हो तो अच्छा है। इससे बच्चों का दिमाग शांत रहता है और ताजगी का अहसास बना रहता है।

5. बेड की दिशा
बेड के लिए दक्षिण, पश्चिम या दक्षिण-पश्चिम दिशा चुनें। बच्चों को पूर्व दिशा में सिर और पैर पश्‍चिम दिशा की ओर करके सोने को कहें। इससे मेमोरी पावर बढ़ेगी।

PunjabKesari

6. फर्नीचर्स
कमरे में नुकीले फर्नीचर्स न रखें और उन्हें दीवार के साथ न लगाएं। दोनों के बीच कुछ इंच की दूरी रखें। अलमारी के लिए दक्षिण-पश्चिम दिशा की चुनाव करें।

7. स्टडी टेबल
बच्चों की स्टडी टेबल को पूर्व या उत्तर की दिशा में रखें। उन्हें उत्तर-पूर्व दिशा में मुंह करके पढ़ने को कहें। इससे बुद्धि का विकास होता है।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News