22 OCTTUESDAY2019 4:36:14 PM
Nari

सर्दियों में खाएंगे ये 7 चीजें तो खिली-खिली रहेगी त्वचा

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 31 Oct, 2018 03:17 PM
सर्दियों में खाएंगे ये 7 चीजें तो खिली-खिली रहेगी त्वचा

सर्दियों का मौसम सर्दी-खांसी के साथ-साथ कई स्किन प्रॉब्लम भी लेकर भी आता है। इससे बचने के लिए क्रीमों और ब्यूटी प्रोडक्ट्स के साथ-साथ खान-पान में बदलाव करना भी बहुत जरूरी है। आज हम आपको कुछ ऐसी सीजनल चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका सेवन आपको सर्दियों में होने वाली सभी स्किन प्रॉब्लम से बचाने में मदद करेगा।
 

तो अगर आप सर्दियों में होने वाली इन स्किन प्रॉब्लम से बचे रहना चाहते हैं तो इन सीजनल चीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

 

1. गाजर
सेहत के लिए फायदेमंद होने के साथ गाजर का सेवन स्किन के लिए भी अच्छा है। इसमें भरपूर विटामिन ए होता है, जिससे स्किन को नमी मिलती है और आप सर्दियों में होने वाली स्किन ड्राईनेस जैसी परेशानियों से बचे रहते हैं।

PunjabKesari

2. खट्टे फल
खट्टे फल जैसे मौसमी, संतरा में विटामिन सी, अमीनो एसिड, लाइसिन और प्रोलाइन होता है। इससे आपकी त्वचा कोमल रहती है और आप सकई स्किन प्रॉब्लम से बच जाते हैं।

3. मौसमी सब्जियां
मौसमी सब्जियां, टमाटर, पालक, लहसुन का सेवन भी त्वचा के लिए भी लाभकारी होता है। इनमें केरोटीन तत्व होता है, जो ब्लड को क्लीन करता है। इससे पिंपल्स जैसी समस्या भी दूर हो जाती है और आपको ग्लोइंग स्किन मिलती है।

PunjabKesari

4. सिंघाड़ा
सर्दियों में मिलने वाला सिंघाड़ा सेहत के साथ-साथ ब्यूटी के लिए भी खजाना है। सिघाड़े में साइट्रिक एसिड, कर्बोहाइड्रेट, बीटा-एमिलेज, प्रोटीन, विटामिन्स-ए, तथा फास्फोरस आदि होता है। इससे आपकी त्वचा में कोलाजेन और इलास्टिन का निर्माण अच्छा होता है, जिससे स्किन ब्यूटी प्रॉब्लम दूर रहती हैं।

5. संतरा
विटामिन सी से भरपूर होने के कारण संतरे का सेवन स्किन इंफेक्शन, पिंपल्स और मुंहासे जैसी समस्याओं को भी दूर रखता है। इससे त्वचा में नमी भी रहती है, जिससे सर्दियों में स्किन ड्राई नहीं होती।

PunjabKesari

6. लाल अंगूर
लाल अंगूर फोलेट, पोटैशियम, आयरन, कैल्‍शियम और विटामिन्स से भरपूर होता है। ऐसे में स्किन प्रॉब्लम से बचने और त्वचा को में नमी बनाए रखने के लिए सर्दियों में इसका सेवन जरूरी है।

7. शकरकंद
इसके सेवन से शरीर में विटामिन ए और सी के स्तर बढ़ता है इसलिए सर्दियों में इसका सेवन बहुत फायदेमंद होता है। साथ ही शकरकंद डाइटरी फाइबर और कार्बोहाइड्रेट से भी भरपूर होता है, जो त्वचा को कई समस्याओं से बचाने में मदद करता है।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News