20 APRSATURDAY2024 3:31:04 PM
Nari

Instant Glow के लिए लगाएं छिलके से बना यह फेस मास्क

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 19 Dec, 2019 01:18 PM
Instant Glow के लिए लगाएं छिलके से बना यह फेस मास्क

सर्दियों के मौसम में ढेर सारे फल-फ्रूट मार्किट में देखने को मिलते हैं। जहां ये सब फल आपकी सेहत को फायदा पहुंचाते हैं, वहीं सेहत के साथ-साथ यह आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होते हैं। खासतौर पर सेब, कुछ लोग सेब का छिलका उतारकर इसका सेवन करना पसंद करते हैं। मगर छिलके को फेंकने की बजाय आप इसका मास्क बनाकर चेहरे पर लगा सकते हैं। आइए जानते हैं सेब के छिलके से तैयार होने वाला फेस मास्क...

Image result for apple face mask,nari

सेब का मास्क और दलिया बनाने के लिए आपको चाहिए होगा...

-1 चम्मच दलिया
-1 टीस्पून शहद
-2 चम्मच बेसन
-1 चुटकी हल्दी
-रोज वॉटर या फिर कच्चा दूध
-सेब के छिलकों का पाउडर

Related image,nari

सबसे पहले तो सेब के छिलकों को धूप या फिर नार्मल टेंपरेचर पर सुखाकर पाउडर तैयार कर लें। तैयार पाउडर को एक डिब्बी में अच्छे से बंद करके रख लें।

पैक बनाने से पहले तैयार करें सेब के छिलकों का स्क्रब

स्क्रब तैयार करने का तरीका

1 चम्मच दलिया में 1 चम्मच बेसन डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। उसके बाद कच्चा दूध डालकर एक गाढ़ा घोल तैयार करें। इस घोल की मदद से 2-3 मिनट तक हल्के हाथों से चेहरे की स्क्रबिंग करें। स्क्रब करने के बाद चेहरा अच्छे से धो लें और उसके बाद तैयार करें सेब का फेस पैक।

फेस मास्क

एक कटोरी लें, उसमें 1 टीस्पून बेसन, 1 बड़ा चम्मच सेब का पाउडर लें। उसमें 1 टीस्पून शहद और रोज वॉटर या फिर कच्चा दूध मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। स्क्रबिंग के बाद 5-10 मिनट के लिए इस पैक को चेहरे पर लगाकर रखें। आप चाहें तो गर्दन पर भी इसे अप्लाई कर सकती हैं। सूखने के बाद हल्के गुनगुने पानी के साथ चेहरा धो लें। 

Image result for homemade apple face mask,nari

इस पैक का इस्तेमाल हफ्ते में 2 बार करें। रुटीन में इसके इस्तेमाल से आपका चेहरा सर्दियों में भी एक दम चमकदार और पिंक गालों वाला नजर आएगा। 
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News