20 APRSATURDAY2024 11:25:44 AM
Nari

फैटी लिवर के लिए जिम्मेदार हैं 7 फूड्स, आज ही डाइट से करें आउट

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 22 Dec, 2019 12:40 PM
फैटी लिवर के लिए जिम्मेदार हैं 7 फूड्स, आज ही डाइट से करें आउट

आप जैसा खाना खाते हैं वैसे बन जाते हैं। यह कहावत आज के समय में हर तरह से सही साबित हो रही है। आए दिन मोटापे, डायबिटीज, हार्ट प्रॉबल्म और फैटी लिवर जैसी समस्याएं तेजी से बढ़ती जा रही हैं, कारण हमारा गलत खान-पान। आज हम बात करेंगे लिवर से जुड़ी कुछ खास बातें।

Image result for fatty liver,nari

लिवर हमारे शरीर में ब्लड को फिलटर यानि साफ करने का काम करता है। साथ ही इसका काम शरीर में से टॉक्सिंस को रिमूव कर आपके मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त करना होता है। मगर जब सेहत के प्रतिकूल चीजों को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो इसका बुरा असर हमारे लिवर पर पड़ता है। आइए पता करते हैं भला फैटी लिवर के लिए कौन-कौन सी चीजें जिम्मेदार हैं।

शराब

फैटी लिवर का मुख्य कारण शराब का सेवन है। जरुरत से ज्यादा शराब लिवर को अपना कार्य सही ढंग से नहीं करने देती, जिस वजह से यह शरीर में से टॉक्सिंस रिमूव नहीं कर पाता और आपके शरीर में एक्सट्रा फैट जमा होने लगती है। ऐसे में लिवर फेलियर जैसी समस्याओं से बचने के लिए जितना हो सके शराब का सेवन कम से कम करें।

मीठे पदार्थ

जरुरत से ज्यादा मीठा भी फैटी लिवर की वजह बनता है। जो आगे चलकर कैंसर जैसी बीमारियों को जन्म देता है। ऐसे में बेकरी प्रोडक्ट्स और चीनी का सेवन जितना हो सके कम करें। चीनी की जगह गुड़ वाली शक्कर या फिर शहद का इस्तेमाल करें।

Related image,nari

तली हुई चीजें

बाजार में मिलने वाले ऑयली चीजों में Saturated फैट पाई जाती है। यह एक ऐसी फैट है जो लिवर पर अपनी सख्त परत जमा देती है और लिवर को बॉडी में ब्लड फिल्टर करने से रोकती है, जिससे आप ब्लड स्ट्रोक और हार्ट अटैक जैसी समस्याओं की चपेट में आ जाते हैं। ऐसे में फ्राइड फूड की जगह अपनी डाइट में Boiled फूड ऐड करें।

नमक

अधिक नमक जहां हाई ब्लड प्रेशर को जन्म देता है वहीं इसकी वजह से आपका लिवर भी फैटी हो जाता है। एक दिन में 1500 मि.ग्राम से ज्यादा नमक आपके शरीर को नुकसान पहुंचाता है। जिसका सीधा असर ब्लड प्रेशर और आपके लिवर पर पड़ता है।

रिफाइंड ग्रेन

रिफाइंड ग्रेन्स यानि सफेद ब्रेड, चावल और पास्ता जैसी चीजों का सेवन कम से कम करें। इन सब चीजों में फाइबर न के बराबर पाया जाता है। लिवर को फैटी बनाने के साथ-साथ ये चीजें ब्लड शुगर लेवल को भी बढ़ाने में जिम्मेदार साबित होती है।

Image result for white bread,nari

रेड मीट

रेड मीट यानि बीफ खाने से शरीर में तेजी से फैट बढ़ती है। अगर आप नॉनवेज के शौकीन हैं तो रेड मीट की जगह चिकन या फिर फिश का सेवन करें। इसके सेवन से आपको फैटी लिवर जैसी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा।

सोडा और फ्रूट जूस

सोडा और बाजार में मिलने वाले पैकड फ्रूट जूस में भी हाई रिफाइंड शुगर पाई जाती है। जो आपके लिवर को डैमेज करने के लिए जिम्मेदार है। जूस की जगह फ्रूट्स का सेवन करें, अगर जूस पीना भी है तो घर पर ताजे फलों में से ही रस निकालकर पिएं।

तो ये थे फैटी लिवर के लिए जिम्मेदार 7 फूड्स। यदि आप जीवन भर बीमारियों से बचा रहना चाहते हैं तो आज से ही इनका सेवन करना बंद कर दें। जितना हो सके शरीर को एक्टिव रखें, दिन में 1 घंटा वर्कआउट के लिए जरुर निकालें। ताकि शरीर में से टॉकसिंस रिमूव होते रहें। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News