Twitter
You are hereNari

बच्चे का Weight बढ़ाना चाहते हैं तो उन्हें खिलाएं ये हैल्दी फूड्स

बच्चे का Weight बढ़ाना चाहते हैं तो उन्हें खिलाएं ये हैल्दी फूड्स
Views:- Sunday, October 21, 2018-6:14 PM

बच्चे का खानपान सही न होने के कारण उनका वजन उम्र के अनुसार नहीं बढ़ पाता। बच्चों का वजन बढ़ाने में भोजन सबसे ज्यादा सहायक होता है जबकि खाने के मामले में  ही बच्चे बहुत नखरे करते हैं। एेेसे में मां-बाप को समझ ही नहीं आता कि बच्चों को क्या और कैसे खिलाया जाए कि उनका वजन भी संतुलित रहे। अगर आपका बच्चा भी ऐसा ही करता है तो आज हम आपको कुछ फूड्स के बारे में बताएंगे जो आपके बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद है। 


1. मलाई सहित दूध पिलाएं

PunjabKesari
आप भले ही अपना वजन संतुलित रखने के लिए मलाई रहित दूध पीती हों परंतु यदि बच्चे का वजन कम है तो उसे मलाई वाला दूध पिलाएं। यदि उसे पीने में अच्छा नहीं लगता है तो शेक बनाकर दें। याद रखें कि उसका वजन बढ़ाने के लिए उसके शरीर में मलाई पहुंचनी जरूरी है।

 

2. घी और मक्खन
बच्चे का वजन बढ़ाना हो तो उसे घी और मक्खन खिलाना जरूरी होता है। यदि आप उसे यह सब दाल में डाल कर दें तो सबसे ज्यादा असर होगा। 


3. सूप, सैंडविच, खीर और हलवा

PunjabKesari
सूप, सैंडविच, खीर और हलवा ये चारों ही चीजें बच्चे के स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाती हैं यदि इन्हें सही मात्रा में दिया जाए तो। 


4. आलू और अंडा
अंडा और आलू दोनों में ताकत होती है। अंडे में प्रोटीन तो आलू में कार्बहाईड्रेट होता है। बच्चों को ये दोनों चीजें देने से उनका वजन बढ़ने लगेगा।


5. स्प्राउट

PunjabKesari
बच्चे को नियमित रूप से स्प्राउट अर्थात अंकुरित दालें खिलाएं। इससे भी उसका वजन सही होगा। यदि बच्चा बहुत छोटा तो उसे दाल का पानी पिलाएं। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by: