20 MAYMONDAY2019 4:00:08 AM
Nari

Women Health: राशि से जानें, कौन-सी सब्जियां-फल रहेंगे आपके लिए हैल्दी

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 22 Apr, 2019 06:26 PM
Women Health: राशि से जानें, कौन-सी सब्जियां-फल रहेंगे आपके लिए हैल्दी

खाने को लेकर हर किसी का टेस्ट अलग होता है। कोई तीखा तो कोई मीठा खाना पसंद करता हैं लेकिन कई बार हम अपनी पसंद के चक्कर में अनहैल्दी चीजें खा लेते हैं जो हमारी सेहत को बिगाड़ती हैं। मगर आप भी ऐसा करती हैं तो अपनी आदत पर कंट्रोल रखें। इसके अलावा अपनी राशि के हिसाब से अपना डाइट प्लान बनाएं। जी हां, आपकी खाने-पीने की आदतों का आपकी राशियों से सीधा संबंध होता है। अगर आप अपनी राशि के अलट खाती है तो भी आपकी सेहत व राशि पर उसर असर पड़ता हैं। चलिए आज हम आपको बताएंगे कि किस राशि की महिलाओं को किस तरह की डाइट लेनी चाहिए, ताकि उनकी सेहत अच्छी बनी रहे। 

 

Aries (मेष)  

मेष राशि के लोगों को अपने स्वभाव की तरह फास्ट फूड्स खाना पसंद होता हैं। इन्हें ऐसे फूड भी पसंद आते हैं जिन्हें बनाना व आसान होता है, लेकिन इनकी यहीं पसंद कभी-कंभार इनके लिए खातक भी साबित हो सकती हैं। इसलिए हैल्दी फूड्स में मेष राशि के लोगों को अंडा, ऑलिव ऑयल से बना खाना, शतावरी, मूली को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। 

PunjabKesari

Leo (सिंह)

सिंह राशि के लोग स्वभाव खाने-पीने के शौकीन होते हैं और अपनी जिंदगी के हर लम्हें को एन्जॉय करते हैं। इन्हें डीलाइट मील खूब पसंद आता है। अगर की बात की जाए तो सिंह राशि के लोगों को अपनी डाइट में कॉर्न, टमाटर, सूरजमूखी के बीज, सरसो, तरबूज आदि शामिल करना चाहिए क्योंकि ये न केवल उनकी सेहत अच्छी रखेंगे बल्कि आपकी इटिंग हैबिट्स भी सुधारेंगे। 

 

Taurus (वृषभ)

इस राशि के लोग काफी सिन्चवल (sensual) होते हैं। धीरे-धीरे खाने वाले वृषभ राशि के लोगों को क्रीमी डिशेज ज्यादा पसंद आती हैं। इसकी के साथ ये चॉकलेट भी बड़े शौंक से खाते हैं। बात अगर इनकी हैल्दी डाइट की करें तो इन्हें एवोकाडो, मटर, आलू और नारियल खाना चाहिए जो इनको हमेशा स्वस्थ रखते हैं। 

 

Cancer (कर्क)

कर्क राशि के लोगों का खाने को लेकर नेचर काफी संवेदनशील होता हैं। इन्हें खाने में कंफर्ट फूड्स पसंद होते हैं यानी ऐसे फूड्स जिन्हें घर पर आसानी से बनाया जा सकें। मगर इनकी एक अच्छी आदत है कि ये बाहर के जंकफूड से ज्यादा घर का खाना पसंद करते हैं। इन्हें अपनी डाइट में नारियल और आडू जरूर शामिल करना चाहिए जिनमें न सिर्फ विटामिन्स होता है बल्कि एंटीऑक्सीडेंट तत्व भी होते हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं।

 

Gemini (मिथुन)

मिथुन राशि की लड़कियां दिमाग से तेज होती हैं। इन्हें खाने में स्नैक्स ज्यादा पसंद होते हैं। मगर इन्हैं हैल्दी रहने के लिए खीरा, चीज़, मटर और आलू को अपनी डाइट में शामिल रखना चाहिए, जो इन्हें फिट रखने में मदद करेंगे।  

 

Virgo (कन्या)

अगर आपकी राशि कन्या है तो आपको अपने मील को डिवाइड करना चाहिए क्योंकि यह आपकी सेहत के लिहाज से बिल्कु ठीक आदत हैं। इससे आपकी बॉडी में फैट नहीं पड़ेंगी और आप हैल्दी रहेंगी। ध्यान रखें कि दिनभर में बीच-बीच में कुछ न कुछ खाते रहे। आपको अपनी डाइट में अंगूर, टमाटर, ताजा अंजीर, बीन्स, बादाम शामिल करने चाहिए। 

 

Sagittarius (धनु)

धनु राशि की महिलाओं को खाने की शौकीन होती है। यह खाने को बिना किसी रोक-टोक के एन्जॉय करके खाना पसंद करती हैं। मगर ध्यान रखें कि आपकी डाइट में प्योर व फ्रेश फूड्स ही होने चाहिए। इसके अलावा ब्रोकली, आलूबुखारा, अखरोट, अजूर इनके लिए काफी फायदेमंद साबित होते है। 

PunjabKesari

Libra (तुला)

तुला राशि की लड़किया ना तो आप ज्यादा खाना पसंद करतीं हैं और ना ही कम। खाने की मात्रा और उसे परोसने को लेकर काफी सतर्क रहतीं हैं। इन्हें अपने खाने में अखरोट, सौंफ, अनार आदि शामिल रखना चाहिए। इससे न केवल आपकी राशि में आने वाले उतार चढ़ाव रूकेंगे बल्कि आपकी सेहत भी अच्छी रहेगी।

 

Capricorn (मकर)

मकर राशि वाले खाने-पीने के मामले में काफी ट्रडीशनल होते हैं। खाते समय इनका बचपन ताजा हो जाता है। इस राशि की महिलाएं अपने खाने के लिए काफी पाबंद होती हैं। इन्हें अपनी डाइट में करेला, फूलगोभी, हरी प्याज शामिल रखनी चाहिए जो इन्हें हैल्दी बनाए रखेंगी। 

 

Scorpio (वृश्चिक)

अगर आपकी राशि वृश्चिक हैं तो आप भी खाने को लेकर थोड़ा सिरियस रहती होंगी और खोने को अच्छे से सर्व करना पसंद करती है। इन्हें स्ट्रांग फ्लेवर्स वाला खाना ज्यादा पसंद आता हैं। इनकी खासियत है कि यह जो खाना चाहती हैं, वहीं खाती है। इनके लिए हैल्दी फूड्स कद्दू, मशरूम, चॉकलेट आदि होते हैं। 

 

Aquarius (कुंभ)

कुंभ राशि की महिलाएं खाने-पीने में काफी आगे रहतीं हैं। इन्हें जहां भी खाने का मौका मिलता है, वहीं शुरु हो जाती है। मगर ध्यान रखें कि फूड्स लवर्स के चक्कर में अनहैल्दी व बासी फूड्स न खाएं क्योंकि यह आपकी सेहत को बिगाड़ सकते हैं। मीठा खाने की शौकीन कुंभ राशि की लड़कियों को अपनी डाइट में स्प्राउट, काजू, तोफू, चावल आदि जैसे हैल्दी फूड्स शामिल करने चाहिए। 

 

Pisces (मीन)

मीन राशि की महिलाएं खाने को लेकर थोड़ी जेंटल होती हैं। कई फूड्स को लेकर इनके दिमाग में काफी वहम भी होते हैं। मीठा खाने की शौकीन मीन राशि की महिलाएं अगर अपनी इस आदत को कंट्रोल कर ले तो हैल्दी रहेगी। इसके लिए अपनी डाइट में  शकरकंद, शहद, मटर शामिल रखें। 

Related News

From The Web

ad